ये सुपरस्टार था बॉलीवुड का पहला स्टाइल आइकन, बेटा हुआ सुपर फ्लॉप, कई फ्लॉप फिल्मों में किया काम, छोड़ दी एक्टिंग, अब…



फ़िरोज़ खान विशेष रूप से न केवल अपने अच्छे लुक के लिए बल्कि अपनी अभिनय प्रतिभा के लिए भी जाने जाते थे। उन्होंने 60 के दशक में अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की और कई सुपरहिट फिल्मों में ऐसे दमदार किरदार निभाए जिन्हें लोग आज भी नहीं भूल पाए हैं।

फिल्म इंडस्ट्री में हर सितारे का वक्त आता-जाता रहता है। अभिनय की इस दुनिया में ऐसे कई अभिनेता हैं जिनकी किस्मत बॉलीवुड में आने के बाद ही चमकी। कुछ अभिनेता हमेशा के लिए अमर हो गये. यह धाकड़ विलेन उन सितारों में से एक है, जिनकी कभी लाखों लड़कियां दीवानी थीं। लेकिन, इस सुपरस्टार का बेटा मेगाफ्लॉप साबित हुआ।

एक्टिंग की दुनिया का वो सितारा जो चॉकलेटी हीरो से लेकर खूंखार विलेन तक हर रोल में फिट साबित हुआ. वह जब भी स्क्रीन पर आए लोगों को उनका अंदाज पसंद आया. उनकी फैन फॉलोइंग भी ऐसी थी कि लोग उन्हें हीरो और विलेन दोनों ही रूप में पसंद करते थे. लेकिन जब उनके बेटे ने फिल्मों में एंट्री की तो वो बुरी तरह फ्लॉप साबित हुए.

इंडस्ट्री के वो मशहूर एक्टर और डायरेक्टर थे फिरोज खान. सुपरस्टार ने अपने करियर में 60 से ज्यादा फिल्मों में काम किया। फ़िरोज़ खान का जन्म 1939 में बैंगलोर, भारत में “सादिक अली खान तनोली” – गजनी, अफगानिस्तान के एक अफगान तनोली और फातिमा के घर हुआ था। उनके भाई शाह अब्बास खान (संजय खान), शाहरुख शाह अली खान, समीर खान और अकबर खान हैं। उनकी बहनें खुर्शीद शाहनवर और दिलशाद बेगम शेख हैं, जो दिलशाद बीबी के नाम से मशहूर हैं। अपनी प्रोफेशनल लाइफ के साथ-साथ वह अपनी पर्सनल लाइफ को लेकर भी काफी सुर्खियों में रहे।

फ़िरोज़ खान विशेष रूप से न केवल अपने अच्छे लुक के लिए बल्कि अपनी अभिनय प्रतिभा के लिए भी जाने जाते थे। उन्होंने 60 के दशक में अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की और कई सुपरहिट फिल्मों में ऐसे दमदार किरदार निभाए जिन्हें लोग आज भी नहीं भूल पाए हैं।

फिरोज खान जब छोटे थे तब से उन्हें कुछ शाही शौक भी थे। एक्टिंग की दुनिया में आने से पहले उन्होंने 14 बाघों का शिकार किया था. इन बाघों का शिकार करने के बाद फिरोज ने इन्हें अपने बार काउंटर पर सजाया था। उन्होंने अभिनय की दुनिया में ऐसी पहचान बनाई कि वह फिल्म निर्माताओं की भी पहली पसंद बन गए। उन्होंने अपने करियर में कई यादगार किरदार निभाए हैं।

फिरोज ने अपने करियर में 60 से ज्यादा फिल्मों में अभिनय के अलावा निर्देशन में भी हाथ आजमाया। इतना ही नहीं उन्होंने बतौर प्रोड्यूसर भी कई फिल्मों में काम किया. 2007 में रिलीज हुई अनीस बज्मी की कॉमेडी फिल्म ‘वेलकम’ में आरडीएक्स का किरदार लोगों को काफी पसंद आया। यह उनकी आखिरी फिल्म साबित हुई।

फिरोज खान के बेटे फरदीन खान ने भी अपने सुपरस्टार पिता की तरह बॉलीवुड में करियर बनाया। लेकिन दुर्भाग्य से फरदीन अपने पिता के स्टारडम का फायदा नहीं उठा सके। करियर की शुरुआत में लोग उन्हें पसंद करते थे लेकिन वह हिट फिल्में नहीं दे पाए और जल्द ही इंडस्ट्री से दूर हो गए। अब वह लगातार अपने करियर की दूसरी पारी शुरू करने की तैयारी में हैं.

फरदीन खान ने अपने करियर की शुरुआत साल 1998 में फिल्म ‘प्रेम अगन’ से की थी। इसके बाद उनकी लगातार 15 फिल्में फ्लॉप हो गईं। उनका करियर लगभग डूबने की कगार पर था. फरदीन के 12 साल के करियर में उन्होंने बॉक्स ऑफिस पर 19 फ्लॉप फिल्में दी हैं। वह अपने पूरे करियर में सिर्फ 1 ही हिट फिल्म दे पाए।

पढ़ें | मिलिए आईआईटी, आईआईएम, वीआईटी से नहीं, एक ऐसे शख्स से, जिसे 1 करोड़ रुपये सैलरी का ऑफर मिला, लेकिन इस वजह से नहीं कर सका स्वीकार…



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *