रजनी, शाहरुख, कृति, रिद्धिमा से कई साल पहले स्क्रीन पर रोबोट का किरदार निभाने वाले पहले भारतीय अभिनेता से मिलें; फिल्म बुरी तरह फ्लॉप रही



एंथिरन, रा.वन, तेरी बातों में ऐसा उलझा जिया, या बहू हमारी रजनीकांत से कई साल पहले 2002 की एक फ्लॉप फिल्म में पहले भारतीय अभिनेता ने एंड्रॉइड रोबोट की भूमिका निभाई थी।

आगामी रोमांटिक कॉमेडी तेरी बातों में ऐसा उलझा जिया सामान्य बॉलीवुड रोमांस में एक अनोखा मोड़ लाती है। कहानी का एक नायक वास्तव में एक एंड्रॉइड रोबोट है। यह किरदार कृति सैनन ने निभाया है लेकिन यह भारतीय सिनेमा में रोबोट के पहले चित्रण से बहुत दूर है। वास्तव में, पहली बार 20 साल पहले हुआ था, रजनीकांत के चिट्टी से डेब्यू करने या शाहरुख खान के जी.वन बनने से बहुत पहले।

स्क्रीन पर रोबोट का किरदार निभाने वाले पहले भारतीय अभिनेता

भारतीय सिनेमा में स्क्रीन पर एड्रॉइड रोबोट का पहला चित्रण 2002 की कन्नड़ फिल्म हॉलीवुड में हुआ था। दिनेश बाबू निर्देशित इस फिल्म में उपेन्द्र ने एक वैज्ञानिक, उनके जुड़वां भाई और उनके बनाए गए रोबोट की तिहरी भूमिका निभाई। इस प्रकार, उपेन्द्र भारतीय सिनेमा में रोबोट की भूमिका निभाने वाले पहले भारतीय अभिनेता बन गये। 7 करोड़ रुपये के बजट में बनी यह फिल्म आलोचनात्मक और व्यावसायिक रूप से असफल रही। आलोचकों ने इसे प्रफुल्लित करने वाला बताया और दृश्य प्रभावों की आलोचना की। बॉक्स ऑफिस पर इसका प्रदर्शन औसत से कम रहा और मुश्किल से ही इसकी लागत निकल पाई।

भारतीय सिनेमा और टीवी में रोबोट के अन्य चित्रण

भारतीय सिनेमा में रोबोट का सबसे प्रतिष्ठित चित्रण निस्संदेह एंथिरन (2010) में रजनीकांत की चिट्टी और इसके सीक्वल 2.0 (2018) में है। फिल्म की कहानी कुछ हद तक हॉलीवुड से मिलती जुलती है क्योंकि दोनों फिल्मों में एक रोबोट को अपने निर्माता की प्रेमिका से प्यार हो जाता है और वह खलनायक बन जाता है। 2.0 में एमी जैक्सन भी रोबोट के किरदार में नजर आईं. 2011 की बॉलीवुड फिल्म रा.वन में शाहरुख खान और अर्जुन रामपाल एक तरह के रोबोट थे, जिनमें वीडियो गेम के पात्रों की चेतना थी। 2016 की मराठी फिल्म फंटरू में केतकी माटेगांवकर को एक रोबोट के रूप में दिखाया गया था।

रोबोट भारतीय टेलीविजन शो में भी दिखाई दिए हैं। कॉमेडी करिश्मा का करिश्मा स्मॉल वंडर की रीमेक थी और इसमें झनक शुक्ला को टाइटैनिक एंड्रॉइड के रूप में दिखाया गया था। 2017 में, सिटकॉम बहू हमारी रजनीकांत में रिद्धिमा पंडित को एक प्लॉट में एंड्रॉइड के रूप में दिखाया गया था, जो कई दर्शकों को आगामी तेरी बातों में ऐसा उलझा जिया के समान लग रहा है।

(टैग्सटूट्रांसलेट)तेरी बातों में ऐसा उलझा जिया(टी)कृति सेनन(टी)रजनीकांत(टी)रोबोट(टी)एंथिरन(टी)शाहरुख खान(टी)रावन(टी)गोवन(टी)अर्जुन रामपाल(टी)रिद्धिमा पंडित (टी)उपेंद्र(टी)हॉलीवुड(टी)बहू हमारी रजनी कांत



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *