मिलिए टीवी सीरियल रामायण में अहम किरदार निभाने वाली एक्ट्रेस से, अमिताभ के साथ किया था काम, शादी के बाद छोड़ दी थी एक्टिंग, अब…



पद्मा खन्ना एक भारतीय अभिनेत्री, नर्तकी और निर्देशक हैं, जो रामानंद सागर के महाकाव्य टीवी शो 'रामायण' (1987-88) में रानी कैकेयी की भूमिका निभाने के बाद एक घरेलू नाम बन गईं। उन्हें फिल्म 'सौदागर' में उनकी भूमिका के लिए भी याद किया जाता है, जिसमें उन्होंने अमिताभ बच्चन के साथ अभिनय किया था।

बॉलीवुड और टीवी इंडस्ट्री में ऐसे कई कलाकार हैं जिन्होंने अपने दम पर नाम कमाया लेकिन बाद में शोबिज़ की दुनिया छोड़ दी, शादी कर ली और एक विविध करियर की तलाश में दूसरे देश में चले गए। आज हम एक ऐसी ही लोकप्रिय अभिनेत्री के बारे में बात करेंगे, जिन्होंने न केवल फिल्मों में काम किया, बल्कि टेलीविजन पर भी एक लोकप्रिय नाम था। हम बात कर रहे हैं एक्ट्रेस पद्मा खन्ना की.

पद्मा खन्ना एक भारतीय अभिनेत्री, नर्तकी और निर्देशक हैं, जो रामानंद सागर के महाकाव्य टीवी शो 'रामायण' (1987-88) में रानी कैकेयी की भूमिका निभाने के बाद एक घरेलू नाम बन गईं। पद्मा खन्ना ने 1970 और 1980 के दशक में हिंदी और भोजपुरी फिल्मों में भी काम किया। उन्हें फिल्म 'सौदागर' में उनकी भूमिका के लिए भी याद किया जाता है, जिसमें उन्होंने मेगास्टार अमिताभ बच्चन के साथ अभिनय किया था।

पद्मा खन्ना ने एनटी रामा राव के साथ दो तेलुगु फिल्मों 'देसोदराकुलु' और 'राजपुत्र रहस्यम' में भी काम किया है।'. उन्होंने उड़िया फिल्म 'साक्षी गोपीनाथ' (1978) में भी अभिनय किया।

पद्मा खन्ना एक प्रशिक्षित नर्तकी भी हैं और उन्होंने 7 साल की उम्र में पंडित बिरजू महाराज से प्रशिक्षण शुरू किया था। पद्मा खन्ना का जन्म बनारस में हुआ था और उन्हें अभिनेत्री पद्मिनी और वैजयंतीमाला के सुझाव पर बॉलीवुड में पेश किया गया था।

पद्मा खन्ना ने 1962 में भोजपुरी फिल्म 'गंगा मईया तोहे पियरी चढ़इबो' से बतौर एक्ट्रेस डेब्यू किया था। उन्हें बड़ा ब्रेक 1970 में मिला जब उन्होंने 'जॉनी मेरा नाम' में कैबरे डांसर की भूमिका निभाई। उन्होंने 'लोफ़र', 'जान-ए-बहार' और 'पाकीज़ा' सहित कई अन्य फिल्मों में एक नर्तकी की भूमिका निभाई, जहां उन्होंने शुरुआती अनुक्रम में मीना कुमारी के लिए डबल के रूप में काम किया।

पद्मा खन्ना ने न्यूयॉर्क शहर के एवरी फिशर हॉल में महाकाव्य रामायण पर आधारित संगीत में कोरियोग्राफी और अभिनय भी किया, जिसका निर्देशन उनके पति जगदीश एल सिडाना ने किया था। पद्मा खन्ना ने 2004 में 'नाहिर हटल जया' नाम की एक भोजपुरी फिल्म का निर्देशन भी किया है।

पद्मा खन्ना ने दिवंगत फिल्म निर्देशक जगदीश एल सिदाना से शादी की और यह जोड़ा 1990 के दशक में संयुक्त राज्य अमेरिका के न्यू जर्सी राज्य में चला गया। शादी के बाद पद्मा खन्ना ने फिल्मी दुनिया को अलविदा कह दिया। आज उनकी अमेरिका में कथक अकादमी है। उनके बच्चे अकादमी चलाने में उनकी मदद करते हैं।

पढ़ें | दुनिया की अब तक की सबसे महंगी फिल्म, पठान, जवान, एनिमल, आदिपुरुष, सालार, पुष्पा, RRR से भी ज्यादा था बजट

(टैग्सटूट्रांसलेट)रामानंद सागर रामायण(टी)पद्म खन्ना(टी)पद्म खन्ना उर्फ ​​कैकेयी(टी)रामायण कैकेयी(टी)जिन्होंने कैकेयी का किरदार निभाया(टी)रामायण की कैकेयी के बारे में जानते हैं(टी)कैकेयी अब कहां हैं(टी)कैकेयी परिवर्तन( टी)पद्म खन्ना परिवर्तन(टी)बॉलीवुड समाचार(टी)बॉलीवुड हिंदी समाचार(टी)गूगल समाचार(टी)ट्रेंडिंग समाचार



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *