अमिताभ बच्चन, राज कपूर, कमल हासन, रजनीकांत से नहीं बल्कि उस अभिनेता से मिलें जिसके नाम है सबसे लंबे फिल्मी करियर का रिकॉर्ड!



पी जयराज का जन्म 1909 में हैदराबाद राज्य (वर्तमान तेलंगाना) के सिरसिला में हुआ था। उन्होंने कम उम्र में थिएटर में रुचि विकसित की और 1929 में बॉम्बे चले गए। उन्होंने उसी वर्ष मूक फिल्म ‘स्टार’ से अभिनय की शुरुआत की। क्लिंग यूथ’.

जब भी हम बॉलीवुड के टॉप रोमांटिक हीरो की बात करते हैं तो शाहरुख खान का नाम दिमाग में आता है। जब स्टाइल की बात आती है, तो सलमान खान सबसे आगे रहते हैं और अगर हम एक साल में रिकॉर्ड संख्या में फिल्में करने वाले अभिनेता के बारे में बात करते हैं, तो अक्षय कुमार का नाम याद आता है। हालाँकि, ये अभिनेता 30 साल तक इंडस्ट्री में रहने के बावजूद, एक ऐसे सितारे बनाए गए रिकॉर्ड को नहीं तोड़ पाए हैं जो ब्लैक एंड व्हाइट युग के दौरान सक्रिय थे और बॉलीवुड में तूफान ला दिया था। इस एक्टर ने गिनीज बुक में एक ऐसा रिकॉर्ड दर्ज कराया है जो आज भी इंडस्ट्री के किसी भी एक्टर से अछूता है. आज हम जिस अभिनेता की बात कर रहे हैं वह कोई और नहीं बल्कि पी जयराज हैं।

लोग अक्सर यह अनुमान लगाते हैं कि एक अभिनेता फिल्म उद्योग में कितने वर्षों तक काम करता है। लेकिन, पी जयराज ऐसे स्टार थे कि वह पूरे 70 साल तक फिल्म इंडस्ट्री में सक्रिय रहे। पी जयराज या पैदी जयराज, जिन्होंने 1929 में अपनी शुरुआत की, उनका अभिनय करियर 70 साल का है। उन्होंने अपने करियर में 300 से ज्यादा फिल्मों में काम किया है।

पी जयराज को मुख्य भूमिका से ज्यादा चरित्र भूमिकाओं के लिए जाना जाता है। सबसे लंबे बॉलीवुड करियर के लिए उनका नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में भी दर्ज है।

पी जयराज का जन्म 1909 में हैदराबाद राज्य (वर्तमान तेलंगाना) के सिरसिला में हुआ था। उन्होंने कम उम्र में थिएटर में रुचि विकसित की और 1929 में बॉम्बे चले गए। उन्होंने उसी वर्ष मूक फिल्म ‘स्टार’ से अभिनय की शुरुआत की। क्लिंग यूथ’. अपने करियर में उन्होंने लगभग 11 मूक फिल्मों में काम किया।

1980 में, भारतीय सिनेमा में उनके योगदान के लिए उन्हें भारत में फिल्मों के सर्वोच्च पुरस्कार दादा साहब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

पी जयराज ने 1940 में दिल्ली की सावित्री नाम की एक पंजाबी महिला से शादी की। यह शादी पृथ्वीराज कपूर के पिता तय की गई थी। उनके अपने तीन बेटे और दो बेटियाँ थीं। उनकी पत्नी की कैंसर से एक वर्ष पहले ही मृत्यु हो गई थी। टीवी निर्माता-निर्देशक राजन शाही उनकी बेटी के बेटे हैं।

पी जयराज का 11 अगस्त 2000 को मुंबई में निधन हो गया।

(टैग्सटूट्रांसलेट)पी जयराज(टी)पी जयराज करियर(टी)पी जयराज बॉलीवुड करियर(टी)पी जयराज फिल्में(टी)पी जयराज समाचार(टी)पी जयराज डेथ(टी)पी जयराज बॉलीवुड फिल्में(टी)पी जयराज परिवार( टी)गूगल समाचार(टी)ट्रेंडिंग समाचार



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *