होनासा कंज्यूमर लिमिटेड – आईपीओ नोट


कंपनी ओवरव्यू:

होनासा कंज्यूमर लिमिटेड सहस्राब्दी ग्राहकों की विविध आवश्यकताओं को पूरा करने वाले ब्रांडों का एक डिजिटल-पहला घर है। कंपनी सौंदर्य और व्यक्तिगत देखभाल ब्रांडों की एक नई पीढ़ी का निर्माण कर रही है – जो उद्देश्य से संचालित, प्रौद्योगिकी द्वारा संचालित और उपभोक्ता की बढ़ती जरूरतों पर केंद्रित है। प्राकृतिक व्यक्तिगत देखभाल से लेकर विज्ञान-समर्थित त्वचा देखभाल और आयुर्वेद पर आधुनिक दृष्टिकोण तक, उनके प्रत्येक ब्रांड में एक अद्वितीय प्रस्ताव है, जो सहस्राब्दी पीढ़ी के लिए बनाया गया है। होनासा कंज्यूमर के इन-हाउस ब्रांडों के पोर्टफोलियो में मामाअर्थ, द डर्मा कंपनी, एक्वालॉजिका और अयुगा जैसे घरेलू पसंदीदा ब्रांड शामिल हैं। उन्होंने कंपनी के पोर्टफोलियो को मजबूत करने के लिए रणनीतिक अधिग्रहण भी किए हैं – बीब्लंट (उत्पाद और सेवाएं), डॉ शेठ (त्वचा विशेषज्ञ द्वारा तैयार किया गया स्किनकेयर ब्रांड)।

प्रस्ताव के उद्देश्य:

  • ब्रांडों की जागरूकता और दृश्यता बढ़ाने के लिए विज्ञापन व्यय;
  • नए ईबीओ स्थापित करने के लिए कंपनी द्वारा किया जाने वाला पूंजीगत व्यय।
  • सहायक कंपनी, भबानी ब्लंट हेयरड्रेसिंग प्राइवेट लिमिटेड में निवेश (“बीब्लंट”) नए सैलून स्थापित करने के लिए।
  • सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्य.

निवेश तर्क:

  • प्रौद्योगिकी और डेटा क्षमताएं: होनासा कंज्यूमर 2016 में मामाअर्थ को लॉन्च करने के बाद से, ब्रांड, मामाअर्थ, उपयोग में सुरक्षित, प्राकृतिक उत्पादों की मुख्य ग्राहक आवश्यकता को पूरा करने के लिए बनाया गया है, और प्राकृतिक अवयवों से बने विष-मुक्त सौंदर्य उत्पादों को विकसित करने पर ध्यान केंद्रित करता है। होनासा कंज्यूमर लिमिटेड का इरादा व्यावसायिक दक्षता बढ़ाने, उपभोक्ताओं से जुड़े रहने और क्रॉस-ब्रांड, क्रॉस-फ़ंक्शनल तालमेल को मजबूत करने के लिए प्रौद्योगिकी और डेटा क्षमताओं में निवेश जारी रखने का है। कंपनी का इरादा उपयोगकर्ताओं को अधिक अनुरूप, प्रासंगिक अनुभव प्रदान करने, ब्रांड कनेक्ट को गहरा करने और उपभोक्ता प्रतिधारण और दोहराव को बढ़ाने के लिए वैयक्तिकरण इंजन को और परिष्कृत करने का है। जून 2022 में, कंपनी ने एक एकीकृत सैंपलिंग प्लेटफॉर्म, YOTO बॉक्स लॉन्च किया, जो उन्हें पोर्टफोलियो में ब्रांडों के बीच परीक्षण उत्पन्न करने और क्रॉस-सेलिंग को चलाने में सक्षम बनाता है, जिसका उद्देश्य कंपनी स्तर पर वॉलेट और ग्राहक जीवनकाल मूल्य का एक बड़ा हिस्सा हासिल करना है। भविष्य।
  • मजबूत पेशेवर प्रबंधन: संगठन का नेतृत्व दूरदर्शी संस्थापकों, वरुण अलघ (सीईओ) और ग़ज़ल अलघ (सीआईओ) द्वारा किया जाता है। कंपनी की स्थापना से पहले, वरुण ने भारत में हिंदुस्तान यूनिलीवर, डियाजियो इंडिया प्राइवेट लिमिटेड और कोका-कोला इंडिया प्राइवेट लिमिटेड जैसी प्रमुख कंपनियों में काम किया। ग़ज़ल ने NIIT के साथ काम किया और एक स्वतंत्र वाणिज्यिक ऑपरेशन, Dietexpert.in संचालित किया। ग़ज़ल 16 सितंबर, 2016 से प्रमोटर और निदेशक के रूप में कंपनी के साथ जुड़ी हुई हैं। साथ में, भारत में उपभोक्ता-पैकेजित वस्तुओं और बीपीसी उत्पादों के क्षेत्र में उनका ज्ञान और समझ व्यवसाय को विकसित करने और बढ़ाने में सहायक रही है।
  • वित्तीय ट्रैक रिकॉर्ड: कंपनी ने रु. का राजस्व दर्ज किया. FY23 में 1493 करोड़ रुपये के मुकाबले। FY22 में 943 करोड़। वित्तीय वर्ष 2021 और 2023 के बीच राजस्व 80.14% की सीएजीआर से बढ़ा है। वित्त वर्ष 23 में कंपनी का EBITDA रुपये पर है। 23 करोड़ और EBITDA मार्जिन 1.52% है। कंपनी ने FY23 में (- 151 करोड़ रुपये) का शुद्ध घाटा दर्ज किया है। Q1FY24 के लिए, इसने रुपये का शुद्ध लाभ कमाया। 24.72 करोड़ रुपये के राजस्व पर। 464 करोड़.

प्रमुख जोखिम:

  • तीसरे पक्ष पर निर्भर – कंपनी मुख्य रूप से गैर-विशिष्ट अनुबंध विनिर्माण व्यवस्था के तहत सभी उत्पादों के निर्माण को तीसरे पक्ष के निर्माताओं को आउटसोर्स करती है, और उसके पास कोई विनिर्माण सुविधा नहीं है। सभी उत्पादों के लिए तीसरे पक्ष के निर्माताओं पर कंपनी की निर्भरता जोखिम का कारण बनती है, जिसका एहसास होने पर, व्यवसाय, संचालन के परिणाम, नकदी प्रवाह और वित्तीय स्थिति पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है।. उपभोक्ताओं को अपने उत्पाद बेचने या वितरित करने के लिए कई तृतीय-पक्ष सेवा प्रदाताओं पर और अपने संचालन के कुछ पहलुओं के लिए तृतीय-पक्ष प्रौद्योगिकी प्रदाताओं पर निर्भर है। इन परिचालनों में कोई भी व्यवधान या अक्षमता व्यवसाय, वित्तीय स्थिति, नकदी प्रवाह और संचालन के परिणामों पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकती है।
  • ओएफएस – आईपीओ में होनासा के प्रमोटर वरुण अलघ द्वारा 3,186,300 शेयरों की बिक्री और उनकी पत्नी ग़ज़ल अलघ द्वारा 100,000 शेयरों की बिक्री देखी जाएगी। कुणाल बहल 1,193,250 शेयर, शिल्पा शेट्टी कुंद्रा 1,393,200 शेयर, ऋषभ हर्ष मारीवाला 5,700,188 शेयर, फायरसाइड वेंचर्स फंड 7,972,478 शेयर, सोफिना 9,566,974 शेयर, स्टेलारिस 10,942,522 शेयर और रोहित कुमार बंसल 1,193,250 शेयर सहित कई अन्य शेयरधारक अपनी हिस्सेदारी बेचेंगे। एस ओएफएस में.

आउटलुक:

वित्तीय वर्ष 2023 के लिए संचालन से राजस्व के मामले में होनासा कंज्यूमर लिमिटेड भारत की सबसे बड़ी डिजिटल-फर्स्ट ब्यूटी और पर्सनल केयर (“बीपीसी”) कंपनी है। आरएचपी के अनुसार, कंपनी के सूचीबद्ध सहकर्मी हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड, कोलगेट पामोलिव (भारत) हैं ) लिमिटेड, प्रॉक्टर एंड गैंबल हाइजीन एंड हेल्थ केयर लिमिटेड, डाबर इंडिया लिमिटेड, मैरिको लिमिटेड, गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड, इमामी लिमिटेड, बजाज कंज्यूमर केयर लिमिटेड और जिलेट इंडिया लिमिटेड। सहकर्मी 54x के औसत P/E पर कारोबार कर रहे हैं, उच्चतम P/E 83x और न्यूनतम 26x है। उच्च मूल्य बैंड पर, होनासा कंज्यूमर की लिस्टिंग मार्केट कैप लगभग ~10425 करोड़ रुपये होगी। कंपनी लाभदायक होने की कोशिश कर रही है (ऐतिहासिक रूप से इसमें अधिक घाटे वाली तिमाहियाँ हैं) अभी तक उपरोक्त प्रतिस्पर्धियों के साथ तुलना करना प्रभावी नहीं है। हमें यह देखने के लिए कुछ और तिमाहियों तक इंतजार करना चाहिए कि क्या कंपनी लाभप्रदता में स्थिरता लाना शुरू कर देती है। उपरोक्त विचारों के आधार पर, हम 'तटस्थ'मध्यम से दीर्घकालिक होल्डिंग के लिए इस आईपीओ की रेटिंग।

यदि आप फंड्सइंडिया में नए हैं, तो हमारे साथ अपना मुफ़्त निवेश खाता खोलें और आजीवन अनुसंधान-समर्थित निवेश मार्गदर्शन का आनंद लें।

अन्य लेख जो आपको पसंद आ सकते हैं



पोस्ट दृश्य:
3,419

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *