2024 Hyundai Ioniq 6 समीक्षा: मॉडल 3 का सर्वोत्तम विकल्प


पेशेवर: मज़ेदार, कुशल ड्राइविंग; स्टैंड-आउट डिज़ाइन; त्वरित चार्जिंग और पर्याप्त रेंज; अच्छी तरह से क्रियान्वित सुरक्षा तकनीक

दोष: बहुत सस्ती आंतरिक सामग्री, विशेष रूप से एसई में; कुछ परेशान करने वाले नियंत्रण; छोटा ट्रंक; अधिकतम सीमा बेस ट्रिम से बंधी हुई है

आजकल क्रॉसओवर एसयूवी का बोलबाला हो सकता है, लेकिन पुराने जमाने की अच्छी सेडान के लिए अभी भी बाजार मौजूद है। बेशक, 2024 Hyundai Ioniq 6, एक इलेक्ट्रिक कार के बारे में पुराने जमाने जैसा कुछ भी नहीं है, ऐसा लगता है कि यह भविष्य से आपके ड्राइववे में आई है। वास्तव में, इसका आकर्षक डिज़ाइन इसकी अपील का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है – न कि केवल सौंदर्य के दृष्टिकोण से। अल्ट्रा-एयरोडायनामिक आकार असाधारण दक्षता और रेंज में योगदान देता है, हालांकि बाद वाला मोटर और ट्रिम स्तर के आधार पर काफी भिन्न होता है। शायद थोड़ा ज़्यादा, क्योंकि 361-मील अधिकतम रेंज पाने का एकमात्र तरीका बेस एसई ट्रिम और इसका अत्यधिक डाउनमार्केट केबिन है।

हालाँकि, कम रेंज वाले वे संस्करण भी सामान्य ईवी की तुलना में बहुत आगे जाते हैं और बहुत तेजी से रिचार्ज होते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि Ioniq 6 अपने E-GMP प्लेटफॉर्म को समान रूप से उपहार में दी गई Hyundai Ioniq 5, Kia EV6 और Genesis GV60 के साथ साझा करता है। क्योंकि Ioniq 6 उन क्रॉसओवर की तुलना में हल्की, अधिक वायुगतिकीय कार है, हालांकि, यह सर्वोत्तम रेंज और दक्षता प्रदान करने के साथ-साथ ड्राइव करने के लिए सबसे एथलेटिक भी है। हम लगातार इस बात से आश्चर्यचकित हैं कि Ioniq 6 के मनोरंजक दो-स्पोक व्हील के पीछे कितना मज़ा लिया जा सकता है। हमने यह भी पाया कि यह एक अत्यधिक सक्षम और आरामदायक राजमार्ग क्रूजर है, जो आरामदायक सवारी, शांत केबिन और उत्कृष्ट ड्राइवर सहायता तकनीक से सुसज्जित है।

हम Ioniq 6 का जितना आनंद लेते हैं, उसके हैंगअप भी महत्वहीन नहीं हैं। आंतरिक गुणवत्ता एक है, कुछ निराशाजनक नियंत्रण दूसरी हैं। सेडान के लिए ट्रंक भी छोटा है। माना जाता है कि, वे सभी मुद्दे Ioniq 6 के मुख्य प्रतिद्वंद्वी: टेस्ला मॉडल 3 में भी मौजूद हैं। इसकी टेस्ला के गेम-चेंजिंग सुपरचार्जर नेटवर्क तक पहुंच है, हालांकि, कम कीमतों के साथ (कम से कम इस लेखन के समय), मजबूत त्वरण और ऑल-व्हील ड्राइव के साथ बेहतर रेंज। हालाँकि, दोनों उत्कृष्ट विकल्प हैं, और साबित करते हैं कि सेडान बाजार में अभी भी जीवन है।

आंतरिक एवं प्रौद्योगिकी | यात्री एवं कार्गो स्थान | प्रदर्शन एवं ईंधन अर्थव्यवस्था

गाड़ी चलाना कैसा है | मूल्य निर्धारण और ट्रिम स्तर | क्रैश रेटिंग और सुरक्षा सुविधाएँ

2024 के लिए नया क्या है?

Ioniq 6 2024 तक अपरिवर्तित रहेगा।

Ioniq 6 का इंटीरियर और इन-कार तकनीक कैसी है?

Ioniq 6 का इंटीरियर सुव्यवस्थित बाहरी हिस्से की तुलना में पहले कम बोल्ड दिखता है, लेकिन करीब से देखने पर यह खुद को बाजार के सबसे रचनात्मक केबिनों में से एक बताता है। हालाँकि यह निश्चित रूप से Ioniq 5 की याद दिलाता है, इसमें सभी प्रकार के अनूठे विवरण हैं, जैसे कि दरवाजों पर लहरें जो बहु-रंगीन परिवेश प्रकाश को प्रतिबिंबित करती हैं। वे दरवाजे इस मायने में भी विशिष्ट हैं कि उनमें खिड़की और लॉकिंग बटन नहीं हैं। वे केंद्र कंसोल पर हैं, जिनकी आदत पड़ने में निश्चित रूप से कुछ समय लगता है (जब तक कि आपके पास जीप रैंगलर या पुरानी बीएमडब्ल्यू न हो)।

सामग्री की गुणवत्ता भी उतनी अच्छी नहीं दिखती या महसूस होती है जितनी आपको उदाहरण के लिए हुंडई सोनाटा या अन्य मध्यम आकार की सेडान में मिलती है। यह बेस एसई (ऊपर काले रंग में चित्रित) में विशेष रूप से स्पष्ट है, जो 361-मील रेंज अनुमान के साथ उपलब्ध एकमात्र ट्रिम स्तर है। इसका अनिवार्य कपड़ा ट्रिम सस्ता दिखता है और लगता है, जबकि हार्ड प्लास्टिक फोन बिन एक निरंतर अनुस्मारक होगा कि आपने उच्च ट्रिम का विकल्प नहीं चुना है क्योंकि आपका फोन वायरलेस चार्जिंग के लाभ के बिना इधर-उधर फिसलता है। आप यहां Ioniq 6 SE इंटीरियर के बारे में अधिक पढ़ सकते हैं, लेकिन सामान्य तौर पर, हम चाहते हैं कि थोड़े अच्छे और बेहतर सुसज्जित इंटीरियर के साथ अधिकतम रेंज प्राप्त करने का कोई तरीका हो।

कार्यक्षमता के मामले में, Ioniq 6 अधिकतर सफल होता है। दोहरी 12.3-इंच स्क्रीन चमकदार, स्पष्ट और प्रतिक्रियाशील हैं, जबकि इन्फोटेनमेंट इंटरफ़ेस उपयोग करने के लिए उद्योग में सबसे आसान में से एक है। सहायक स्पर्श-संवेदनशील जलवायु नियंत्रण कम हैं, और हम गर्म और हवादार सीटों या गर्म स्टीयरिंग व्हील को संलग्न करने के लिए टचस्क्रीन मेनू को कॉल करने की आवश्यकता को नापसंद करते हैं। हम अधिकांश अन्य हुंडई और किआ वाहनों में पाए जाने वाले “रेडियो” शॉर्टकट बटन को भी मिस करते हैं – फिर से, आपको टचस्क्रीन सबमेनू लाने के लिए एक बटन (“मीडिया”) दबाना होगा। दूसरी ओर, तथ्य यह है कि Ioniq 6 में सभी भौतिक नियंत्रण हैं, साथ ही ड्राइवर के सामने उपकरण भी हैं, जो इसके मुख्य प्रतिद्वंद्वी, टेस्ला मॉडल 3 और इसके एक-स्क्रीन-सब कुछ करने वाले इंटीरियर के बिल्कुल विपरीत है।

Ioniq 6 कितना बड़ा है?

अन्य ई-जीएमपी कारों की तरह, Ioniq 6 भ्रामक रूप से बड़ी है। छोटे ओवरहैंग और असामान्य अनुपात के कारण यह एक छोटे वाहन जैसा प्रतीत होता है, लेकिन यह हुंडई सोनाटा परिवार सेडान से केवल कुछ इंच छोटी है। लंबा व्हीलबेस इंटीरियर को विशेष रूप से बड़ा बनाने की अनुमति देता है, खासकर लेगरूम के संबंध में। आश्चर्य की बात है कि, Ioniq 6 का झुका हुआ आकार स्पष्ट रूप से दृश्यता से समझौता नहीं करता है (यह वास्तव में काफी अच्छा है), जबकि बैठने की स्थिति के बावजूद सामने की ओर हेडरूम सभ्य बना हुआ है जो शायद थोड़ा ऊंचा है। सीटें चौड़ी हैं लेकिन थोड़ी सपाट हैं, और समायोजन के भार से बैठने की आरामदायक स्थिति ढूंढना आसान हो जाता है। वायुगतिकीय दक्षता के लिए बनाई गई विशिष्ट आकृति के कारण पीछे का हेडरूम थोड़ा तंग है, लेकिन फिर भी, लेगरूम विशाल है। छह फुट के लोगों को पीछे-पीछे बैठने में कोई समस्या नहीं होगी, और आपको बच्चों के जूते सामने यात्री सीट पर लात मारने से भी कोई समस्या नहीं होगी।

दूसरी ओर, ट्रंक ख़राब है। इसकी 11.2 क्यूबिक-फीट की मात्रा एक कॉम्पैक्ट सेडान के लिए छोटी होगी, एक मध्यम आकार की तो बात ही छोड़ दें। आश्चर्य की बात नहीं, Ioniq 6 हमारे मानकीकृत सामान परीक्षण के सभी बैगों को निगलने में असमर्थ था। इसके विपरीत, सोनाटा के 16.3-क्यूबिक-फुट ट्रंक में कई बैगों के लिए जगह बची हुई थी। हालांकि, अंडरफ्लोर में पर्याप्त भंडारण क्षेत्र है, साथ ही टायर मोबिलिटी किट और चार्ज कॉर्ड को स्टोर करने के लिए बिल्कुल सही आकार का एक फ्रंक कम्पार्टमेंट भी है।

Ioniq 6 इलेक्ट्रिक रेंज और प्रदर्शन विशिष्टताएँ क्या हैं?

Ioniq 6 में तीन पावरट्रेन विकल्प हैं, जिनमें से दो सिंगल-मोटर, रियर-ड्राइव सेटअप हैं, और तीसरा दो मोटर्स के साथ है और इसलिए ऑल-व्हील ड्राइव है।

पहली एकल-मोटर व्यवस्था एसई मानक रेंज के लिए विशिष्ट है। यह सिर्फ 149 हॉर्सपावर और 258 पाउंड-फीट टॉर्क पैदा करता है। इसमें सबसे छोटी बैटरी, 53 किलोवाट-घंटे भी मिलती है, जो 240 मील की अनुमानित रेंज देती है। यह काफी कुशल है, लंबी दूरी, रियर-ड्राइव एसई के बाद दूसरे सबसे किफायती Ioniq 6 के रूप में आता है। संयुक्त मील-प्रति-गैलन-समतुल्य को 135 पर रेट किया गया है।

अन्य ट्रिम स्तरों की ओर बढ़ते हुए, मानक पावरट्रेन लंबी दूरी, रियर-ड्राइव विकल्प है। इसमें उच्च आउटपुट वाली 77.4-किलोवाट बैटरी है जो पीछे की मोटर से अधिक हॉर्स पावर की अनुमति देती है: 225 हॉर्स पावर। टॉर्क 258 पाउंड-फीट पर ही बरकरार है। वह बड़ी बैटरी बेहतर रेंज प्रदान करती है, लेकिन ट्रिम स्तर के आधार पर मात्रा भिन्न होती है। एसई की सबसे अच्छी रेंज 361 मील है, जिसका कारण यह है कि यह अपने बड़े पहियों के कारण एसईएल और लिमिटेड से अधिक कुशल है। रियर ड्राइव वाला एसई संयुक्त रूप से 140 mpg-e देता है। एसईएल और लिमिटेड 117 एमपीजी-ई लौटाते हैं और उनकी सीमा 305 मील है।

वैकल्पिक रूप से डुअल-मोटर, ऑल-व्हील-ड्राइव पावरट्रेन उपलब्ध है। फ्रंट मोटर के जुड़ने से, शक्ति 320 घोड़ों तक और टॉर्क 446 पाउंड-फीट तक बढ़ जाता है। एसई के 121 एमपीजी-ई संयुक्त होने से दक्षता गिरती है। इसकी रेंज 316 मील है. एसईएल और लिमिटेड को 270 मील की रेंज के साथ 103 mpg-e संयुक्त मिलता है।

अंत में, बात करते हैं चार्जिंग स्पीड की। Ioniq 6 का उन्नत 800-वोल्ट आर्किटेक्चर इसे अन्य ईवी की तुलना में तेजी से इलेक्ट्रॉनों को निगलने की अनुमति देता है। यह काफी हद तक फास्ट चार्जर पर उपलब्ध किलोवाट की मात्रा पर निर्भर करता है, लेकिन सभी चीजें समान होने पर, हम निश्चित रूप से तेजी से चार्ज होने वाली कार उपलब्ध कराना चाहेंगे। Ioniq 6 घर पर भी बहुत तेजी से चार्ज होता है, उपयुक्त होम चार्जर के साथ 11-किलोवाट की अधिकतम गति संभव है।

Ioniq 6 को चलाना कैसा लगता है?

दिलचस्प बात यह है कि हाई-परफॉर्मेंस किआ EV6 GT के अलावा, Hyundai Ioniq 6 E-GMP कारों का सबसे स्पोर्टी वर्जन है। सस्पेंशन को सख्त बनाया गया है, जो कम बॉडी रोल के साथ अधिक प्रतिक्रियाशील चेसिस प्रदान करता है। स्टीयरिंग अपने भाई-बहनों की तुलना में तेज़ और अधिक सटीक लगता है। भारी “स्पोर्ट” स्टीयरिंग मोड का चयन करना वास्तव में आवश्यक नहीं है।

कठोर सस्पेंशन इसके क्रॉसओवर समकक्षों की तुलना में समान रूप से कठोर सवारी प्रदान करता है। हालाँकि, इसका मतलब यह नहीं है कि यह असुविधाजनक है। यहां तक ​​कि बड़े पहियों पर भी, हमने पाया कि यह ख़ुशी से धक्कों से भीग गई और लॉस एंजिल्स और लास वेगास के बीच एक सड़क यात्रा के दौरान एक पूर्ण राजमार्ग विजेता थी।

त्वरण एक बड़ा कारक है. हमने अभी तक मानक-श्रेणी संस्करण का परीक्षण नहीं किया है, लेकिन इसके कम 149 घोड़ों को देखते हुए, हमें लगता है कि यह बहुत धीमा लगेगा, भले ही यह लाइन से सामान्य प्रारंभिक इलेक्ट्रिक किक प्रदान करता हो। 225-एचपी एक्सटेंडेड-रेंज रियर-ड्राइव संस्करण निश्चित रूप से 320-एचपी डुअल-मोटर Ioniq 6 का ओम्फ प्रदान नहीं करता है, लेकिन यह धीमा भी नहीं लगता है। जब तक आपको ऑल-व्हील ड्राइव की अनुमति देने वाले सभी मौसम के ट्रैक्शन की आवश्यकता नहीं होती है, हम रियर-मोटर/एक्सटेंडेड-रेंज कॉम्बो की अतिरिक्त रेंज और कम कीमत के साथ बने रहेंगे।

यह भी ध्यान देने योग्य है कि Ioniq 6 में पूर्ण वन-पेडल ड्राइविंग उपलब्ध है। पुनर्योजी ब्रेकिंग बल को स्टीयरिंग-व्हील पैडल के माध्यम से समायोजित किया जा सकता है, और अधिकतम, यह कार को पूर्ण विराम पर ला सकता है। इसे आसानी से नियंत्रित किया जा सकता है और ब्रेक पैडल का एहसास और स्थिति एक जैसी रहती है।

मैं Hyundai Ioniq 6 की अन्य कौन सी समीक्षाएँ पढ़ सकता हूँ?

2023 Hyundai Ioniq 6 फर्स्ट ड्राइव रिव्यू: स्लिपरी सेडान बड़ी रेंज जोड़ती है

हमारी पहली ड्राइव समीक्षा, जिसमें इसके डिज़ाइन और इंजीनियरिंग के बारे में अधिक गहन जानकारी शामिल है।

Hyundai Ioniq 6 SE आंतरिक समीक्षा

बेस ट्रिम लेवल के इंटीरियर में गहराई से उतरना, और इसलिए एकमात्र संस्करण जो 361 मील की रेंज हासिल कर सकता है।

Hyundai Ioniq 6 सामान परीक्षण

इस बात पर बारीकी से नज़र डालें कि आप Ioniq 6 के ट्रंक में कितना फिट हो सकते हैं, जो एक मध्यम आकार की सेडान के लिए छोटा है।

2024 Ioniq 6 की कीमत क्या है?

Ioniq 6 की कीमत और फीचर सामग्री को तीन स्तंभों में विभाजित करने के बारे में सोचें, प्रत्येक एक अलग मोटर/बैटरी कॉम्बो से बंधा हुआ है। पहले में स्टैंडर्ड-रेंज, रियर मोटर कॉम्बो है जो केवल बेस एसई ट्रिम लेवल में उपलब्ध है। दूसरे में विस्तारित-रेंज, रियर मोटर कॉम्बो है जो सभी तीन ट्रिम स्तरों में उपलब्ध है: एसई, एसईएल और लिमिटेड। अंत में, सभी ट्रिम्स के साथ विस्तारित-रेंज, डुअल-मोटर कॉम्बो भी उपलब्ध है।

ध्यान रखें कि यहां आपकी वांछित मात्रा में उपकरण प्राप्त करने के अलावा आपकी पसंद पर विचार करने के लिए और भी बहुत कुछ है। विशेष रूप से, डुअल-मोटर कॉम्बो न केवल हर मौसम में ऑल-व्हील ड्राइव का आश्वासन प्रदान करता है, बल्कि यह गैस-संचालित ऑल-व्हील-ड्राइव की तुलना में सामान्य से अधिक कीमत में वृद्धि के साथ-साथ एक महत्वपूर्ण बिजली वृद्धि भी प्रदान करता है। वाहन. यह विद्युत सीमा भी खो देता है। एसईएल और लिमिटेड को चुनने से बड़े पहिये भी मिलते हैं और इसलिए रेंज भी खराब होती है।

नीचे दी गई सभी कीमतों में $1,150 गंतव्य शुल्क शामिल है। कोई भी Ioniq 6 संघीय कर छूट के लिए पात्र नहीं है, लेकिन राज्य-स्तरीय छूट लागू हो सकती हैं।

एसई आरडब्ल्यूडी मानक रेंज: $38,650

एसई आरडब्ल्यूडी: $43,600
एसईएल आरडब्ल्यूडी: $46,400
सीमित आरडब्ल्यूडी: $51,300

एसई एडब्ल्यूडी: $47,100
एसईएल एडब्ल्यूडी: $49,900
सीमित AWD: $54,800

Ioniq 6 सुरक्षा रेटिंग और ड्राइवर सहायता सुविधाएँ क्या हैं?

प्रत्येक 2024 Ioniq 6 में आगे की टक्कर की चेतावनी और पैदल यात्री और साइकिल चालक का पता लगाने के साथ स्वचालित आपातकालीन ब्रेकिंग, लेन-कीपिंग सहायता, ब्लाइंड-स्पॉट और रियर क्रॉस-ट्रैफ़िक चेतावनी प्रणाली, सुरक्षित निकास चेतावनी (आपको कारों या साइकिल चालकों में दरवाजे खोलने से रोकता है), ड्राइवर शामिल हैं। स्टॉप-एंड-गो क्षमता और लेन-केंद्रित स्टीयरिंग सहायता के साथ असावधानी चेतावनी और अनुकूली क्रूज़ नियंत्रण। बाद वाले को हाईवे ड्राइव असिस्ट के रूप में जाना जाता है।

एसईएल और लिमिटेड ट्रिम्स को हाईवे ड्राइव असिस्ट II मिलता है, जो आंशिक रूप से स्वचालित लेन परिवर्तन जोड़ता है (टर्न सिग्नल सक्रिय करें, कार बाकी काम करती है) और आपकी त्वरण शैली से मेल खाने के लिए खुद को अनुकूलित करती है। वे ट्रिम आगे की टक्कर और ब्लाइंड-स्पॉट चेतावनी प्रणालियों के लिए अधिक सक्रिय स्टीयरिंग सहायता भी जोड़ते हैं। अंत में, लिमिटेड को रिवर्स स्वचालित ब्रेकिंग, एक सराउंड-व्यू पार्किंग कैमरा सिस्टम, वाहन रिमोट का उपयोग करके रिमोट स्मार्ट पार्किंग और एक कैमरा-आधारित ब्लाइंड-स्पॉट मॉनिटर प्राप्त हुआ।

इन प्रणालियों की विशाल मात्रा के अलावा, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि वे ऑटोमोटिव उद्योग में सबसे अच्छे तरीके से निष्पादित हैं।

राजमार्ग सुरक्षा के लिए बीमा संस्थान ने Ioniq 6 को शीर्ष सुरक्षा पिक+ नाम दिया है, जो उपलब्ध सर्वोच्च सम्मान है। केवल इसके “स्वीकार्य”-रेटेड हेडलाइट्स को कई IIHS श्रेणियों में शीर्ष अंक के अलावा कुछ और मिला।

संबंधित वीडियो:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *