2024 जेनेसिस जी90 समीक्षा: पूर्ण आकार की विलासिता में सर्वश्रेष्ठ में से एक


पेशेवर: यह अंदर और बाहर से बहुत खूबसूरत है; सुविधाओं से भरपूर; उत्कृष्ट सवारी गुणवत्ता; जबरदस्त विलासिता मूल्य

दोष: प्रतिस्पर्धा से छोटा ट्रंक; कोई पूर्ण हाइब्रिड पॉवरट्रेन नहीं

2024 जेनेसिस G90 एक अत्यधिक प्रतिस्पर्धी, पूर्ण आकार की लक्जरी सेडान है जो विशाल, आरामदायक, आकर्षक और उपयोगी तकनीक और सुविधा सुविधाओं से भरपूर है। पिछले मॉडल वर्ष में पूरी तरह से संशोधित, यह उससे पहले आए G90 से कई गुना बेहतर है (लेकिन वह भी काफी अच्छा था)। अब यह एक शानदार फ्लैगशिप है जो कुछ गंभीर लक्जरी मूल्य प्रदान करता है।

इसकी तुलना अधिक महंगी बीएमडब्ल्यू 7 सीरीज और मर्सिडीज-बेंज एस-क्लास से नहीं करना मुश्किल है, जिनकी कीमत में जी90 कम कटौती करता है। इसे आपको मूर्ख मत बनने दीजिए – हो सकता है कि यह कोरियाई सेडान आपको मूर्ख न बनाए अत्यंत जर्मनों की ड्राइविंग गतिशीलता से मेल खाता है, लेकिन यह पहिये के पीछे से आनंद लेने के साथ-साथ आराम, डिजाइन और प्रौद्योगिकी में दृढ़ता से प्रतिस्पर्धा करता है। जैसा ऑटोब्लॉग रोड टेस्ट एडिटर ज़ैक पामर ने G90 की अपनी पहली ड्राइव के बाद पुष्टि की, “नई G90 सबसे बेहतरीन एक्ज़ीक्यूटिव सेडान में से एक है जिसे पैसे से खरीदा जा सकता है।”

आंतरिक एवं प्रौद्योगिकी | यात्री एवं कार्गो स्थान | प्रदर्शन एवं ईंधन अर्थव्यवस्था

गाड़ी चलाना कैसा है | मूल्य निर्धारण और ट्रिम स्तर | क्रैश रेटिंग और सुरक्षा सुविधाएँ

2024 के लिए नया क्या है?

2024 जेनेसिस G90 2023 मॉडल वर्ष से आगे बढ़ता है। G90 को 2023 के लिए पूरी तरह से अद्यतन और पुन: डिज़ाइन किया गया था, नए लुक, नए पावरट्रेन और बहुत सारी उन्नत तकनीक के साथ।

G90 का इंटीरियर और इन-कार तकनीक कैसी हैं?

G90 दरवाज़ों को स्वत: बंद करने (एक बटन या ब्रेक पेडल दबाने) से लेकर असाधारण परिवेश प्रकाश व्यवस्था तक हर युक्ति का उपयोग करता है। एक शानदार 23-स्पीकर बैंग एंड ओल्फ़सेन साउंड सिस्टम ई-सुपरचार्ज्ड मॉडल पर भी मानक है। जो लोग G90 में घूमने की योजना बना रहे हैं, उनके लिए पीछे की सीट पर वास्तव में केवल शैंपेन बांसुरी से भरे फ्रिज की कमी है। गद्देदार हेडरेस्ट, एक फुल-रीक्लाइन सीट (यह स्वचालित रूप से सामने की यात्री सीट को आगे की ओर धकेलती है), एक रियर टचस्क्रीन मॉनिटर और आपकी इच्छानुसार किसी भी सुविधा के साथ एक विशाल केंद्र कंसोल – यहां तक ​​​​कि एक वायरलेस फोन चार्जर – सभी मौजूद हैं। यहां तक ​​कि ड्राइवर के हेडरेस्ट में एक स्पीकर भी है जो ड्राइवर को चेतावनी/आदेश देता है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि पीछे की सीट पर बैठे लोगों को नेविगेशन दिशाओं या टर्न सिग्नल के क्लिक-क्लैक जैसी छोटी-छोटी बातों से परेशानी न हो।

अपने 12.3-इंच डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले और 12.3-इंच इंफोटेनमेंट टचस्क्रीन के अलावा, G90 कार के महत्वपूर्ण पहलुओं को नियंत्रित करने के लिए खूबसूरती से तैयार किए गए धातु टॉगल, बटन और नॉब से सुसज्जित है। जबकि जेनेसिस कुछ जलवायु कार्यों के लिए टच-कंट्रोल स्क्रीन का उपयोग करने का विकल्प चुनता है, वह स्क्रीन हैप्टिक फीडबैक प्रदान करती है जिससे ऐसा महसूस होता है कि आप इसके साथ बातचीत करते समय एक वास्तविक बटन दबा रहे हैं। फुल-बॉडी मसाजिंग सीटों को चालू करने या Apple CarPlay पर वापस जाने के लिए आपको स्क्रीन में मेनू के माध्यम से जाने की आवश्यकता नहीं होगी। एक अच्छी तरह से तैयार किए गए भौतिक बटन को एक बार दबाने से ही काम चल जाता है और यहीं विलासिता होती है। आपको बीएमडब्ल्यू या मर्सिडीज के साथ भी काफी अलग अनुभव मिलेगा।

G90 कितना बड़ा है?

जेनेसिस जी90 लेक्सस एलएस, बीएमडब्ल्यू 7 सीरीज और मर्सिडीज-बेंज एस-क्लास की तर्ज पर एक पूर्ण आकार की सेडान है। यह लंबाई, चौड़ाई, ऊंचाई और व्हीलबेस में इन प्रतिस्पर्धियों के समान है, 207.7 इंच लंबा, 76 इंच चौड़ा और 58.7 इंच लंबा, 125.2 इंच के व्हीलबेस के साथ। यह एक विशाल इंटीरियर बनाता है जिसमें पांच वयस्क रह सकते हैं। दूसरी पंक्ति में इतनी पीछे की जगह है कि ई-सुपरचार्ज्ड मॉडल में पावर-रिक्लाइनिंग पिछली सीटें शामिल हैं।

ट्रंक प्रतिस्पर्धा से थोड़ा छोटा है, 3.5T में 12.0 क्यूबिक फीट और ई-सुपरचार्ज्ड पावरट्रेन के साथ 10.6 क्यूबिक फीट है। यह मर्सिडीज एस-क्लास (12.9 क्यूबिक फीट), बीएमडब्ल्यू 7 सीरीज (13.7 क्यूबिक) और विशेष रूप से लेक्सस एलएस (17.0 क्यूबिक) से कम है। यह आपको कई कॉम्पैक्ट, गैर-लक्जरी सेडान के साथ-साथ मध्यम आकार की सेडान में मिलने वाली से भी छोटी है। फिर भी, ट्रंक में एक चौड़ा उद्घाटन है (एक गोल्फ बैग फिट होना चाहिए, है ना?) और एक लोड फ्लोर है जो बम्पर के साथ समतल है।

G90 की ईंधन अर्थव्यवस्था और प्रदर्शन विशिष्टताएँ क्या हैं?

G90 में दो पावरट्रेन विकल्प हैं: 3.5T और 3.5T ई-सुपरचार्जर। G90 में मानक पावरट्रेन एक ट्विन-टर्बोचार्ज्ड 3.5-लीटर V6 है जो 375 हॉर्स पावर और 391 पाउंड-फीट टॉर्क प्रदान करता है। वह शक्ति आठ-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के माध्यम से सभी चार पहियों (ऑल-व्हील ड्राइव मानक है) तक पहुंचाई जाती है। ईपीए ईंधन अर्थव्यवस्था को 18 मील प्रति गैलन शहर, 26 एमपीजी राजमार्ग और 21 एमपीजी संयुक्त रूप से दर देता है।

अपग्रेड इंजन 48-वोल्ट इलेक्ट्रिक सुपरचार्जर के साथ उसी ट्विन-टर्बो 3.5-लीटर V6 का माइल्ड-हाइब्रिड संस्करण है। यह 409 हॉर्सपावर और 405 पाउंड-फीट टॉर्क के लिए अच्छा है। फिर, ऑल-व्हील ड्राइव और आठ-स्पीड ऑटो मानक हैं। इसकी रेटिंग 17/24/20 mpg है।

G90 चलाना कैसा है?

G90 के पहिये के पीछे हमारी बारी “ई-सुपरचार्जर” उदाहरणों में थी, जिसमें 3.5-लीटर ट्विन-टर्बो V6 को विद्युत-चालित सुपरचार्जर के साथ 48-वोल्ट माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम द्वारा पूरक किया गया है। भले ही आप ई-सुपरचार्जर को छोड़ दें, बेस G90 का इंजन छोटे 3.3-लीटर ट्विन-टर्बो V6 का अपग्रेड है जो पहले बनाया गया था।

जिस पावरट्रेन का हमने परीक्षण किया वह इस जैसी सेडान के लिए एक आदर्श इकाई थी। स्टॉप/स्टार्ट सिस्टम रुकने और प्राकृतिक प्रारंभिक त्वरण के लिए निर्बाध तट की अनुमति देता है। इसके अलावा, शुरुआत से ही सुपरचार्ज्ड बूस्ट टर्बोज़ स्पिन होने से पहले इंजन से किसी भी अंतराल को नकार देता है, अंततः प्रकाश से प्रकाश तक ओह-वांछित सहज ग्लाइड प्रदान करता है। बैकग्राउंड में पिघलने वाला आठ-स्पीड ट्रांसमिशन इस इंजन की सहजता के रास्ते में न आने का अच्छा काम करता है। V6 की धीमी गति को G90 के स्पोर्ट ड्राइविंग मोड में बढ़ाया जाता है, लेकिन यह कभी भी घुसपैठिया या अपरिष्कृत नहीं होता है, जिससे हर समय विलासिता की एक शांत भावना बनी रहती है।

ई-सुपरचार्ज्ड संस्करण में “प्रीव्यू-इलेक्ट्रॉनिक कंट्रोल सस्पेंशन” तकनीक के साथ एक मल्टी-चेंबर एयर सस्पेंशन भी है, जो आगे की सड़क पर क्या हो रहा है इसका पता लगाने के लिए कैमरे और सेंसर का उपयोग करता है, फिर सर्वोत्तम पेशकश करने के लिए इलेक्ट्रॉनिक रूप से नियंत्रित डैम्पर्स को अनुकूलित करता है- बाधा पर सवारी संभव। ई-सुपरचार्ज्ड में रियर-व्हील स्टीयरिंग भी है, जो कम गति पर चार-डिग्री विपरीत लॉक और उच्च गति पर सामने के पहियों के समान दिशा में 2 डिग्री मोड़ की अनुमति देता है। यह एस-क्लास की अधिकतम 10 डिग्री जितनी प्रभावशाली नहीं है, लेकिन यह सुविधा अभी भी हर स्थिति में इस बड़ी सेडान की गतिशीलता को बढ़ाती है।

स्थिरता और सवारी आराम दोनों को उच्चतम संभव अंक मिलते हैं। आप इससे बेहतर कुछ नहीं कर सकते, कहीं ऐसा न हो कि आप मर्सिडीज़-मेबैक या बेंटले जैसी महंगी चीज़ खरीद लें। बड़े, जटिल 21-इंच के पहिये G90 की स्थिरता को नुकसान नहीं पहुँचाते हैं। 500 से अधिक मील की सड़क यात्रा में सड़क की गुणवत्ता चाहे जो भी हो, आराम और शांति की शांति को तोड़ा नहीं जा सकता।

मैं जेनेसिस G90 की अन्य कौन सी समीक्षाएँ पढ़ सकता हूँ?

2023 जेनेसिस जी90 फर्स्ट ड्राइव रिव्यू: अब कोई समझौता नहीं

नई G90 पैसे से खरीदी जा सकने वाली बेहतरीन एक्ज़ीक्यूटिव सेडान में से एक है।

2024 G90 की कीमत क्या है और क्या सुविधाएँ उपलब्ध हैं?

3.5T के लिए 2024 जेनेसिस G90 की कीमत $90,395 (गंतव्य शुल्क में $1,195 सहित) है। इसमें 20 इंच के पहिए, पावर हैंड्स-फ्री ट्रंक, पैनोरमिक सनरूफ, नप्पा लेदर सीटिंग, मसाज फंक्शन के साथ पावर फ्रंट सीटें, हीटेड/हवादार फ्रंट सीटें, हीटेड स्टीयरिंग व्हील, हीटेड रियर सीटें, पावर रियर सनशेड जैसे मानक उपकरण शामिल हैं। हेड-अप डिस्प्ले, बैंग एंड ओल्फ़सेन ऑडियो, ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो, वायरलेस फोन चार्जर और बहुत कुछ। सुरक्षा तकनीक का एक पूरा सूट भी मानक है (नीचे अनुभाग में इस पर अधिक जानकारी दी गई है)। एकमात्र लागत विकल्प कुछ बाहरी पेंट रंग और कोई सहायक उपकरण हैं।

3.5T ई-सुपरचार्ज्ड की कीमत $102,195 है, और इसमें मल्टी-चेंबर एयर सस्पेंशन, 21-इंच के पहिये, मसाज और रिक्लाइन फ़ंक्शन के साथ गर्म और हवादार रियर सीटें, सॉफ्ट-क्लोज पावर दरवाजे, पावर फ्रंट बोल्स्टर, बैंग और ओल्फ़सेन 3 डी प्रीमियम ऑडियो और शामिल हैं। एक रियर वायरलेस चार्जर.

G90 सुरक्षा रेटिंग और ड्राइवर सहायता सुविधाएँ क्या हैं?

IIHS ने 2023 जेनेसिस G90 को अपने टॉप सेफ्टी पिक+ पदनाम से सम्मानित किया, जिसने सभी क्रैश टेस्ट श्रेणियों में उच्चतम रेटिंग प्राप्त की। इसने वाहन-से-पैदल यात्री दुर्घटना से बचाव के लिए भी शीर्ष अंक अर्जित किए। इसने अपनी हेडलाइट्स के लिए दूसरी सबसे ज्यादा रेटिंग अर्जित की। 2024 की रेटिंग जारी रहनी चाहिए।

ड्राइवर सहायता तकनीक जैसे स्टॉप-एंड-गो और लेन-सेंटिंग स्टीयरिंग सहायता के साथ अनुकूली क्रूज़ नियंत्रण के अलावा, मानक सुरक्षा उपकरण में आगे की टक्कर, ब्लाइंड-स्पॉट, रियर क्रॉस-ट्रैफ़िक और पार्किंग टकराव चेतावनी और बचाव प्रणाली, लेन-कीपिंग सहायता शामिल हैं। , ब्लाइंड स्पॉट कैमरे, ड्राइवर के ध्यान की निगरानी, ​​पार्किंग सेंसर, सराउंड-व्यू पार्किंग कैमरे, पीछे की सीट पर बैठने वाले को अलर्ट और सुरक्षित निकास सहायता। इन प्रणालियों की मात्रा के अलावा, वे ऑटोमोटिव उद्योग में सबसे अच्छे तरीके से निष्पादित भी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *