न्यूजीलैंड बनाम ऑस्ट्रेलिया 2023-24 – लांस मॉरिस न्यूजीलैंड दौरे से बाहर, माइकल नेसर की वापसी


लांस मॉरिस को न्यूजीलैंड के टेस्ट दौरे से बाहर कर दिया गया है, जिससे माइकल नेसर के लिए टीम में वापसी का रास्ता खुल गया है, जो अन्यथा दो मैचों की श्रृंखला के लिए एक बहुत ही व्यवस्थित ऑस्ट्रेलिया समूह है।
कैनबरा में वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे वनडे के दौरान मॉरिस की मांसपेशियों में खिंचाव आ गया और अब वह पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क और जोश हेजलवुड के बाद उनकी जगह नहीं ले पाएंगे। उम्मीद यह है कि वे तीनों न्यूजीलैंड के खिलाफ दोनों टेस्ट खेलेंगे – साथ ही नाथन लियोन फ्रंटलाइन गेंदबाजों के लिए लगातार सात टेस्ट खेलेंगे – लेकिन नेसर और स्कॉट बोलैंड बैकअप प्रदान करेंगे।

नेसेर हाल के वर्षों में अक्सर ऑस्ट्रेलिया टेस्ट टीम से बाहर रहे हैं। उनके दो टेस्ट एडिलेड में आए हैं – 2021-22 में इंग्लैंड के खिलाफ और अगले सीज़न में वेस्टइंडीज के खिलाफ। इस सीज़न में 50.33 के औसत से नौ विकेट लेकर उनकी शेफ़ील्ड शील्ड संख्या में काफी कमी आई है, लेकिन उन्हें न्यूजीलैंड के लिए एक आदर्श गेंदबाज के रूप में देखा जाता है।

राष्ट्रीय चयनकर्ता जॉर्ज बेली ने कहा, “यह देखना बहुत अच्छा है कि माइकल नेसर को लंबे समय तक उनके निरंतर निरंतर प्रदर्शन और हमारी अपेक्षित परिस्थितियों के बाद टीम में एक और मौका मिला।”

वेस्टइंडीज के खिलाफ स्टीवन स्मिथ की ओपनिंग और चौथे नंबर पर कैमरून ग्रीन के साथ आए नए लुक वाले बल्लेबाजी क्रम को जमने के लिए कम से कम दो और मैच दिए जाएंगे। न्यूजीलैंड दौरे के बाद ऑस्ट्रेलिया को टेस्ट क्रिकेट में एक लंबा अंतराल मिला है। अगली गर्मियों में पांच मैचों की घरेलू श्रृंखला के लिए भारत के आगमन से पहले।
डेविड वार्नर की सेवानिवृत्ति के बाद हुए फेरबदल के बीच मैट रेनशॉ ने रिजर्व बल्लेबाज के रूप में अपना स्थान बरकरार रखा है।

दोनों देशों के बीच छोटी उड़ान के साथ समग्र दल अपेक्षाकृत छोटा है, जिसमें 14 नाम हैं, जिसका अर्थ है कि प्रतिस्थापन काफी आसानी से आ सकते हैं। हालाँकि, अगर मैच से कुछ समय पहले या खेल के दौरान चोट लगने की स्थिति में, विशेष रूप से विकेटकीपर या स्पिन गेंदबाज के आसपास, एलेक्स कैरी या नाथन लियोन के लिए कोई सीधा कवर नहीं होता है, तो यह ऑस्ट्रेलिया को थोड़ा उजागर कर सकता है।

दक्षिण अफ्रीका पर अपनी शुरुआती जीत के बाद न्यूजीलैंड वर्तमान में विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में शीर्ष पर है और उसे हैमिल्टन में इसे मजबूत करने की उम्मीद होगी। गाबा में वेस्टइंडीज से हार के बाद ऑस्ट्रेलिया के लिए आगामी दौरे का महत्व बढ़ गया है।

बेली ने कहा, “जैसा कि हम जानते हैं कि प्रत्येक टेस्ट मैच मूल्यवान डब्ल्यूटीसी अंक प्राप्त करने के महत्वपूर्ण अवसर प्रदान करता है और हमें उम्मीद है कि यह दौरा एक बहुत मजबूत टीम के खिलाफ एक कठिन चुनौती होगी, जो लंबे समय से घरेलू मैदान पर लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रही है।”

पहला टेस्ट 29 फरवरी को वेलिंग्टन में और दूसरा 8 मार्च को क्राइस्टचर्च में शुरू होगा।

ऑस्ट्रेलिया टेस्ट टीम बनाम न्यूजीलैंड

पैट कमिंस (कप्तान), स्कॉट बोलैंड, एलेक्स कैरी, कैमरून ग्रीन, जोश हेजलवुड, ट्रैविस हेड, उस्मान ख्वाजा, मार्नस लाबुशेन, नाथन लियोन, मिशेल मार्श, माइकल नेसर, मैथ्यू रेनशॉ, स्टीवन स्मिथ, मिशेल स्टार्क

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *