हालिया मैच रिपोर्ट – ऑस्ट्रेलिया बनाम वेस्टइंडीज दूसरा टेस्ट 2023/24


रात का खाना वेस्ट इंडीज 3 विकेट पर 311 और 106 (अथानाज़ 28*, हॉज 8, ल्योन 1-8) बढ़त ऑस्ट्रेलिया 9 दिसंबर को 128 रन पर 289 रन

वेस्टइंडीज के नंबर 3 किर्क मैकेंजी ने पहले सत्र के अंत में ऑफस्पिनर नाथन लियोन के आउट होने से पहले ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजों को गाबा में दमनकारी परिस्थितियों में कड़ी मेहनत करने के लिए मजबूर किया, जिससे दूसरा टेस्ट अधर में लटक गया।

दूसरे दिन की उथल-पुथल के बाद, जैसे ही सतह शांत हुई, मैच सामान्य स्थिति में आ गया और वेस्ट इंडीज की निगाहें बहुत गर्म और उमस भरे मौसम में लंबे समय तक बल्लेबाजी करने पर टिकी रहीं।

लेकिन तीसरे दिन के शुरुआती सत्र में कप्तान क्रैग ब्रैथवेट का विकेट गिरने के बाद शानदार ड्राइव करने वाले मैकेंजी का 41 रन पर आउट होना एक झटका था।

हालाँकि, वेस्टइंडीज ने मजबूत बढ़त के लिए मंच तैयार करने के लिए कड़ी मेहनत की है और ज्यादातर अनुशासन के साथ खेला है क्योंकि उनकी नजर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो दशक के टेस्ट सूखे को खत्म करने पर है।

एलिक अथानाज़े और फॉर्म में चल रहे केवम हॉज डिनर से पहले एक जांच परीक्षा में बच गए और मैच को नाजुक स्थिति में छोड़ दिया। अथानाज़ को ब्रेक के स्ट्रोक पर राहत मिली जब उन्होंने ऑलराउंडर कैमरून ग्रीन को स्लिप में फेंक दिया, लेकिन स्टीवन स्मिथ ने पहली स्लिप के सामने उड़ान भरते हुए अपने दाहिनी ओर एक हाथ से मौका गंवा दिया।

दूसरे दिन देर रात ब्रैथवेट पर गेंद फेंकने के बाद यह स्मिथ का पारी का दूसरा कैच छोड़ा गया था।

उष्णकटिबंधीय चक्रवात किरीली के दुष्प्रभावों के कारण आज रात बारिश का खतरा है और चौथे और पांचवें दिन भारी बारिश का अनुमान है।

अपनी दूसरी पारी में 1 विकेट पर 13 रन से आगे खेलते हुए, वेस्टइंडीज को नई गेंद के आक्रमण से बचना था और 25 ओवर के स्कोर को अपेक्षाकृत बिना किसी नुकसान के हासिल करना था, जब बल्लेबाजी आसान साबित हुई।

लेकिन दूसरे दिन की तुलना में सतह पर उतनी उछाल नहीं थी जब ऑस्ट्रेलिया ने 22 रन पीछे घोषित कर दिया था और तेज गति से जोश हेज़लवुड ने सलामी बल्लेबाज टैगेनारिन चंद्रपॉल को उठाया था, जिससे दिन का खेल बेहद तनावपूर्ण हो गया था।

मैकेंजी ने आने वाली चीजों का संकेत देते हुए मिशेल स्टार्क के पहले ओवर में कवर के माध्यम से एक शानदार ड्राइव की। उन्होंने रन-ए-बॉल की गति से रन बनाते हुए हेज़लवुड को उनकी कंजूस लाइन से बाहर करने के लिए खुराक को दोहराया।

बाएं हाथ के मैकेंजी की सीधी ड्राइविंग आंखों के लिए और भी सुखद थी क्योंकि उन्होंने अकेले ही स्कोरबोर्ड को चालू रखा था। इसके विपरीत, ब्रैथवेट क्रीज पर टिके हुए थे और उन्होंने अपनी पहली 33 गेंदों पर सिर्फ छह रन बनाए और फिर स्टार्क को पारी की पहली बाउंड्री कवर के माध्यम से आउट कर दी।

हेज़लवुड और स्टार्क के विफल होने के बाद, कप्तान पैट कमिंस ने 15वें ओवर में आक्रमण में प्रवेश किया और एक ट्रेडमार्क गेम-चेंजिंग विकेट बनाने की उम्मीद की। लेकिन मैकेंजी ने तुरंत उसे एक और शानदार बाउंड्री के लिए आसानी से जमीन पर गिरा दिया, जिससे कमिंस को एक कठिन लड़ाई के रूप में वापस लौटने के लिए मजबूर होना पड़ा।

बल्लेबाजों ने कमिंस को चुनौती दी और अर्धशतकीय साझेदारी की जिससे वेस्टइंडीज मजबूत स्थिति में पहुंच गया। इससे पहले कि ब्रैथवेट ने ग्रीन को कवर करने के लिए चुपचाप चिप कर दिया, वे लगभग बिना किसी नुकसान के ड्रिंक कर चुके थे।

मैकेंजी धीमे हो गए और अपनी 50वीं गेंद पर वह स्वीप शॉट के प्रयास में चूक गए और ल्योन की दूसरी गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हो गए। ठीक समय पर, मैकेंजी ने अपने पिछले पैर पर ऊंची चोट लगने के कारण समीक्षा करने का फैसला किया, लेकिन बॉल ट्रैकिंग से पता चला कि गेंद जमानत पर जा रही थी और निर्णय को बरकरार रखा गया।

अथानाज़ का श्रृंखला में सीमित प्रभाव रहा है, लेकिन उन्होंने कई आकर्षक स्ट्रोक्स के साथ इसकी झलक दिखाई है कि क्यों उन्हें उच्च दर्जा दिया गया है और वह ब्रेक के बाद अपनी किस्मत का फायदा उठाना चाहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *