न्यूयॉर्क के आइजनहावर पार्क में टी20 विश्व कप से पहले किसी अंतरराष्ट्रीय खेल की मेजबानी की संभावना नहीं है


न्यूयॉर्क का आइजनहावर पार्क जून में टी20 विश्व कप से पहले किसी भी अंतरराष्ट्रीय मैच की मेजबानी नहीं करेगा, क्योंकि मैदान मई के अंत तक ही तैयार होगा। यह स्थल आगामी टूर्नामेंट में भारत के तीन मैचों की मेजबानी करेगा।

बुधवार को न्यूयॉर्क स्थल के लिए विस्तृत योजनाओं की घोषणा करते हुए, जो क्रिकेट का पहला मॉड्यूलर स्टेडियम बनेगा, आईसीसी ने यह भी कहा कि 20-टीम विश्व कप के लिए टिकट, जो वेस्ट इंडीज और यूएसए में सह-मेजबान होंगे। अगले पखवाड़े में जारी किया जाएगा।

आइजनहावर पार्क, जो नासाउ काउंटी (लॉन्ग आइलैंड) में स्थित है, और न्यूयॉर्क शहर से लगभग 25 मील पूर्व में है, को हाल ही में आईसीसी द्वारा ग्रैंड प्रेयरी (टेक्सास) और ब्रोवार्ड काउंटी के साथ संयुक्त राज्य अमेरिका में तीन स्थानों में से एक के रूप में चुना गया था। (लॉडरहिल, फ्लोरिडा) 16 ग्रुप चरण मैचों की मेजबानी करेगा। उनमें से आधे मैच – आठ – आइजनहावर पार्क में आयोजित किए जाएंगे, जिसमें 9 जून को भारत-पाकिस्तान मैच भी शामिल है।

जबकि न्यूयॉर्क स्थल पर पहला मैच 3 जून को दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका के बीच निर्धारित है – आईसीसी ने मई के दूसरे भाग में ड्रॉप-इन पिचों सहित मैदान के परीक्षण चरण को पूरा करने की योजना बनाई है। यह संभवत: पहली बार होगा जब आईसीसी का कोई बड़ा आयोजन ऐसे स्थान पर खेला जाएगा जहां पहले कोई अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं हुआ है।

हालाँकि, ऐसी संभावना आईसीसी को बिल्कुल भी चिंतित नहीं कर रही है। आईसीसी के आयोजन प्रमुख क्रिस टेटली ने कहा कि परीक्षण चरण, जो 13 मई के सप्ताह में शुरू होने वाला है और इसमें अभ्यास मैच भी शामिल होंगे, विश्व कप मैच शुरू होने से पहले आयोजकों को आयोजन स्थल की बेहतर समझ प्रदान करेगा।

टेटली ने कहा, “सुविधा (न्यूयॉर्क) में अभ्यास मैच खेले जाएंगे ताकि हम क्रिकेट के नजरिए से जान सकें कि आयोजन स्थल कैसे चलता है।” “इसके अलावा, महत्वपूर्ण रूप से, हम एक परिचालन परिप्रेक्ष्य से जानेंगे कि स्टेडियम को चलाने के लिए एक साथ आने वाली सभी कार्यात्मक टीमों को किसी कार्यक्रम के दिन टर्नस्टाइल के माध्यम से आने वाले लोगों के साथ कैसे बातचीत करनी होगी।

“इसका एक हिस्सा यह समझना है कि लोग टर्नस्टाइल के माध्यम से कैसे आते हैं और वे कहाँ जाते हैं, वे आयोजन स्थल का उपयोग कैसे करते हैं, वे कहाँ चलते हैं? क्योंकि इससे हमें दर्शकों के प्रवाह पर योजनाओं को परिष्कृत करने में मदद मिलेगी और जहां हमें अतिरिक्त साइनेज की आवश्यकता है, जहां लोग भ्रमित हो जाते हैं, वे कहाँ एकत्र होते हैं?”

वर्तमान में आइजनहावर पार्क में मौजूदा क्रिकेट स्थल पर आउटफील्ड “ऊबड़-खाबड़” है, टेटली ने स्वीकार किया, लेकिन उन्होंने यह भी कहा कि स्टेडियम बनाने का काम इस महीने शुरू हो गया है और परियोजना को मई के मध्य तक पूरा करने की समयसीमा तय की गई है जब परीक्षण चरण शुरू होगा।

वर्तमान में फ्लोरिडा में एडिलेड ओवल टर्फ सॉल्यूशंस द्वारा ड्रॉप-इन पिचों का एक सेट तैयार किया जा रहा है, जिसका नेतृत्व एडिलेड ओवल के मुख्य ग्राउंड्सपर्सन डेमियन हफ़ कर रहे हैं। इस बीच, आउटफील्ड का निर्माण यूएसए स्थित टर्फ बनाने वाले व्यवसाय लैंडटेक ग्रुप द्वारा किया जा रहा है, जिसने न्यूयॉर्क यांकीज़, न्यूयॉर्क मेट्स और इंटर मियामी सीएफ के लिए खेल के मैदान तैयार किए हैं।

इसके अलावा, विश्व स्तर पर प्रसिद्ध वास्तुकला और डिजाइन फर्म पॉपुलस को आइजनहावर पार्क में स्टेडियम की योजना बनाने के लिए काम पर रखा गया है, जिसमें लगभग 34,000 प्रशंसक बैठेंगे। टेटली ने बताया कि ऐसे भरोसेमंद हाथों के शामिल होने से आईसीसी को “आश्वासन” और विश्वास मिला कि आखिरी मिनट की किसी भी हिचकी को बिना तनाव के दूर किया जा सकता है।

“घटनाओं का परीक्षण करने के अलावा, जो हमें बहुत अधिक आश्वासन देता है, वह है इसमें शामिल लोगों की गुणवत्ता और दिन-ब-दिन उनके द्वारा किए जाने वाले काम की गुणवत्ता: डेमियन (हफ़) से पिचों पर और उनके द्वारा बनाई जा रही पिचों की संख्या , जो हमें उस स्थिति में थोड़ा लचीलापन देता है जब कोई पिच हमारी इच्छा के अनुरूप नहीं चलती है, हम इधर-उधर शिफ्ट हो सकते हैं ताकि हम आप पर निर्भर न रहें, कोई विलंबता समाधान नहीं है।

“लैंडटेक सुविधा के सभी कृषि विज्ञान पहलुओं पर डेमियन के साथ मिलकर काम कर रहा है। क्रिकेट के नजरिए से, हम सही गुणवत्ता सुनिश्चित करने में सबसे अधिक रुचि रखते हैं, क्योंकि यह मौलिक है।”

एमएलसी मॉड्यूलर स्टेडियम का उपयोग करने पर विचार कर रहे हैं

एक मॉड्यूलर स्टेडियम स्टील और एल्युमीनियम से बना होता है, जिसे कम समय में (आइजनहावर पार्क के मामले में लगभग तीन महीने) बनाया जाता है और यह अनुकूलन योग्य होता है। एक नियमित क्रिकेट मैदान में सुविधाओं को आसानी से दोहराया जा सकता है जिसमें प्रशंसकों के बैठने की जगह, कॉर्पोरेट बॉक्स, ड्रेसिंग रूम और मीडिया और प्रसारण सुविधाओं के साथ-साथ अन्य सभी आतिथ्य मार्ग और सामान्य सुविधाएं शामिल हैं।

फॉर्मूला वन ने दुनिया भर में मॉड्यूलर स्टेडियमों का व्यापक रूप से उपयोग किया है और हाल ही में लास वेगास ग्रांड प्रिक्स के दौरान उपयोग किए गए बुनियादी ढांचे का हिस्सा आइजनहावर पार्क में स्टैंड के निर्माण में तैनात किया जाएगा। गोल्फ ने पिछले साल रोम में राइडर कप सहित मॉड्यूलर स्टैंड का उपयोग किया है।

आईसीसी टी20 विश्व कप के लिए दो अन्य अमेरिकी स्थानों – टेक्सास और फ्लोरिडा में भी क्षमता को दोगुना करने के लिए मॉड्यूलर स्टेडियम समाधान का उपयोग करेगा। विश्व कप के बाद टेटली ने कहा कि मॉड्यूलर स्टेडियम को आसानी से गिराया जा सकता है।

हालाँकि, टेटली ने बताया कि मेजर लीग क्रिकेट (एमएलसी) “मूल्यांकन” कर रहा था कि क्या वह जुलाई-अगस्त में होने वाले दूसरे सीज़न के लिए तीन यूएसए स्थानों पर मॉड्यूलर स्टेडियम का उपयोग कर सकता है।

“एमएलसी वास्तव में इस अवसर में बहुत रुचि रखता है कि इससे उन्हें अपने दूसरे सीज़न के कुछ मैच खेलने का मौका मिलेगा। इसलिए वे इस समय मूल्यांकन कर रहे हैं कि क्या यह उनके लिए काम करेगा। इस समय यह एक लाइव बातचीत है, लेकिन सिद्धांत, हाँ, यह सब टूट जाता है।”

टेटली ने कहा कि विश्व कप न्यूयॉर्क में स्थानीय क्रिकेट समुदाय के लिए जो मुख्य “विरासत” छोड़ेगा, वह एक अंतरराष्ट्रीय आउटफील्ड होगा, जिसमें ड्रॉप-इन पिचों के बिना एक अच्छी तरह से सुसज्जित केंद्रीय वर्ग होगा।

“परियोजना की विरासतों में से एक यह है कि हम अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप विश्व स्तरीय क्रिकेट आउटफील्ड छोड़ेंगे। हम वास्तव में ड्रॉप-इन पिचों को हटा देंगे और उन्हें बीच में एक कृत्रिम सतह के साथ छोड़ देंगे क्योंकि वह होगी उनके लिए रखरखाव करना बहुत आसान है।

“पिचों में गिरावट, हम इस पर काम करेंगे कि वे कहां जाते हैं और उनसे किसे सबसे अधिक फायदा होगा। हम स्पष्ट रूप से प्रशिक्षण सुविधाएं भी बना रहे हैं जो पीछे रह जाएंगी।”

नागराज गोलापुडी ईएसपीएनक्रिकइन्फो में समाचार संपादक हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *