मैच पूर्वावलोकन – भारत बनाम अफगानिस्तान, अफगानिस्तान भारत में 2023/24, दूसरा टी20I


बड़ी तस्वीर: विराट कोहली टी20ई एक्शन में लौटे

अफगानिस्तान के लिए, राशिद खान को तीन मैचों की पूरी श्रृंखला से बाहर कर दिया गया है, लेकिन वे अभी भी अपने दिन में एक खतरनाक टी20 टीम हो सकते हैं। गुरुवार को खेले गए एकादश में छह खिलाड़ियों के पास आईपीएल अनुबंध है और उनके लगभग सभी खिलाड़ी दुनिया भर की फ्रेंचाइजी टी20 और टी10 लीग में खेलते हैं।

कोहली इंदौर में दूसरे टी20 मैच के लिए वापसी के लिए तैयार हैं – जून में संयुक्त राज्य अमेरिका और वेस्टइंडीज में शुरू होने वाले टी20 विश्व कप से पहले यह भारत का दूसरा आखिरी मैच है। उन्होंने टी20 क्रिकेट में स्पिन के खिलाफ खुलकर रन नहीं बनाए हैं – पिछले पांच सीज़न में आईपीएल में कम से कम 50 पारियां खेलने वाले बल्लेबाजों के बीच स्पिन के खिलाफ उनका स्ट्राइक रेट दूसरा सबसे कम है – इसलिए, यह उनके लिए एक अच्छी परीक्षा होगी मुजीब उर रहमान और मोहम्मद नबी के खिलाफ. इस बात को लेकर भी काफ़ी दिलचस्पी है कि क्या रोहित टी20I पावरप्ले में अपना दबदबा बना सकते हैं जैसा कि उन्होंने पिछले साल विश्व कप में वनडे पावरप्ले में किया था।

शिवम दुबे और वाशिंगटन सुंदर को शामिल करने से भारत को छह गेंदबाजी विकल्प मिल गए हैं और उनकी बल्लेबाजी नंबर 8 पर आ गई है। दुबे को दक्षिण अफ्रीका में टी20ई श्रृंखला के लिए बाहर कर दिया गया था और पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू टी20ई के दौरान बेंच को गर्म किया था, लेकिन कर सकते थे हार्दिक पंड्या के बैकअप के रूप में भारत की टी20 विश्व कप टीम में चुना जाना एक गंभीर मामला है, खासकर अगर उनका आईपीएल सीज़न मजबूत हो।

अफगानिस्तान भारत की तुलना में अधिक गहराई से बल्लेबाजी करता है, मुजीब 2.0 और नवीन-उल-हक ने 9वें और 10वें नंबर पर कार्ड बनाए हैं, लेकिन उन्हें शीर्ष पर कुछ समस्याएं हैं। उन्होंने अपने शीर्ष चार में दो एंकरों को फिट करने की कोशिश की – कप्तान इब्राहिम जादरान शीर्ष पर और नवोदित रहमत शाह नंबर 4 पर – लेकिन दृष्टिकोण काम नहीं आया। नबी और नजीबुल्लाह जादरान की मध्यक्रम की ताकत के कारण अफगानिस्तान अंततः 5 विकेट पर 158 रन तक पहुंच सका। जब तक वे बड़ा स्कोर नहीं बनाते, उन्हें भारत को चुनौती देते देखना मुश्किल है।

भारत WWLWW (अंतिम पांच पूर्ण T20I, सबसे हाल ही में पहला)
अफ़ग़ानिस्तान LWLWW

सुर्खियों में: जितेश शर्मा और अजमतुल्लाह उमरजई

जितेश शर्मा आईपीएल के सबसे विस्फोटक फिनिशरों में से एक हैं। उन्होंने छह पारियों के बाद 150 से अधिक की स्ट्राइक रेट के साथ टी20ई में भी अपनी ताकत लाई है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ और हाल ही में अफगानिस्तान के खिलाफ आईपीएल के घरेलू मैदान मोहाली में उनके कैमियो ने उन्हें टी20ई में भारत की पहली पसंद कीपर-बल्लेबाज के रूप में आगे बढ़ाया है। वह गति और स्पिन दोनों के खिलाफ स्टंप के पीछे भी तेज रहे हैं।
अज़मतुल्लाह उमरज़ई अपनी बड़ी हिटिंग और गेंद को स्विंग कराने की क्षमता से भारत के लिए दोहरा खतरा पैदा करते हैं। पहले टी20I में, उमरजई ने नंबर 3 पर बल्ले से अपने कौशल की झलक दिखाई, लेकिन अफगानिस्तान को उनसे और अधिक की जरूरत है, और वह इसमें सक्षम हैं। यदि होलकर स्टेडियम में कुछ शुरुआती स्विंग की पेशकश होती है, तो अफगानिस्तान के लिए पावरप्ले में उमरजई को फजलहक फारूकी के साथ जोड़ने और मुजीब को मध्य और डेथ ओवरों के लिए वापस रखने का मामला है।

टीम समाचार: रहमत के लिए ज़ज़ई?

कोहली एक साल से अधिक समय बाद अपना पहला टी20 मैच खेलेंगे। अगर जयसवाल फिट हैं तो वह शीर्ष पर शुबमन गिल की जगह लेंगे। पहले टी20I में तीन ओवर में 35 रन लुटाने वाले रिस्टस्पिनर रवि बिश्नोई, कुलदीप यादव के लिए जगह बना सकते हैं। श्रृंखला में किसी बिंदु पर, भारत एक तेज या स्पिनर के स्थान पर अवेश खान को परखने के लिए भी प्रलोभित हो सकता है।

भारत (संभावित): 1 रोहित शर्मा (कप्तान), 2 यशस्वी जयसवाल/शुभमन गिल, 3 विराट कोहली, 4 शिवम दुबे, 5 रिंकू सिंह, 6 जितेश शर्मा (विकेटकीपर), 7 अक्षर पटेल, 8 वाशिंगटन सुंदर, 9 कुलदीप यादव/रवि बिश्नोई, 10 अर्शदीप सिंह, 11 मुकेश कुमार/आवेश खान

यदि हज़रतुल्लाह ज़ज़ई फिट और उपलब्ध हैं, तो अफगानिस्तान उन्हें रहमत के स्थान पर एकादश में ला सकता है, जो एकदिवसीय शैली के बल्लेबाज हैं।

अफ़ग़ानिस्तान (संभावित): 1 रहमानुल्लाह गुरबाज़ (विकेटकीपर), 2 हज़रतुल्लाह ज़ज़ई/रहमत शाह, 3 इब्राहिम जादरान (कप्तान), 4 अज़मतुल्लाह उमरज़ई, 5 मोहम्मद नबी, 6 नजीबुल्लाह जादरान, 7 करीम जनत, 8 गुलबदीन नायब, 9 मुजीब उर रहमान, 10 नवीन-उल-हक, 11 फजलहक फारूकी

पिच और परिस्थितियाँ: इंदौर रनों से भरपूर है

एक सपाट, बैश-थ्रू-द-लाइन इंदौर पिच, तेज़ आउटफ़ील्ड और छोटी सीमाएँ एक उच्च स्कोरिंग T20I के लिए आवश्यक सामग्री हैं। अक्टूबर 2022 में आयोजन स्थल पर आखिरी टी20ई में कुल 405 रन बने, जिसमें दक्षिण अफ्रीका के रिले रोसौव ने 48 गेंदों में शतक बनाया। एक साफ़, गर्म दिन उन खिलाड़ियों के लिए स्वागत योग्य समाचार है जो मोहाली में ठंड से जूझ रहे थे।

आँकड़े और सामान्य ज्ञान: कोहली एक और मील के पत्थर के कगार पर

“हम अपने गेंदबाजों को खेल की विभिन्न परिस्थितियों में आज़माना चाहते हैं। जैसा कि आपने देखा, वॉशी (वाशिंगटन) ने 19वां ओवर (मोहाली में) फेंका। हम उन क्षेत्रों में गेंदबाजों को चुनौती देना चाहते हैं जिनके वे आदी नहीं हैं।”
भारत के कप्तान रोहित शर्मा

“द्विपक्षीय श्रृंखला (भारत के खिलाफ) हमारी तरफ से सही दिशा में एक कदम है। यह टीम द्वारा की गई प्रगति का संकेत है।”
अफगानिस्तान के मुख्य कोच जोनाथन ट्रॉट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *