बीबीएल के बाद एसए20 खेलेंगे मार्कस स्टोइनिस, कहते हैं वनडे में न शामिल होना 'पूरी तरह समझ में आता है'


ऑस्ट्रेलिया के ऑलराउंडर मार्कस स्टोइनिस ने अपने आईपीएल क्लब लखनऊ के सहयोगी डरबन सुपर जायंट्स के लिए SA20 में खेलने के लिए हस्ताक्षर किए हैं। छह महीने तक चयनकर्ताओं से नियमित रूप से बात करने के बाद वेस्टइंडीज का सामना करने के लिए ऑस्ट्रेलिया की एकदिवसीय टीम से बाहर किए जाने से वह सहज हैं, लेकिन उन्हें अभी भी टी20 विश्व कप अभियान का हिस्सा बनने की उम्मीद है।

स्टोइनिस को कुछ समय से पता था कि वह विश्व कप के बाद ऑस्ट्रेलिया की पहली द्विपक्षीय वनडे टीम का हिस्सा नहीं होंगे, लेकिन वह वनडे क्रिकेट से संन्यास नहीं ले रहे हैं और अभी भी जून में होने वाले विश्व कप की तैयारी के लिए टी20 टीम का हिस्सा बनने के लिए खुद को तैयार कर रहे हैं। जहां वह यूएई में 2021 की जीत के बाद से मध्य क्रम में मुख्य आधार रहे हैं।

अहमदाबाद में एकदिवसीय विश्व कप फाइनल के लिए एकादश में चयन से चूकने से पहले भी, स्टोइनिस कोच एंड्रयू मैकडोनाल्ड और चयनकर्ताओं के अध्यक्ष जॉर्ज बेली के साथ नियमित रूप से बात कर रहे थे कि ऑस्ट्रेलिया की एकदिवसीय टीम के लिए संक्रमण अवधि कैसी होगी, और उन्होंने मिशेल मार्श को आराम देकर कैमरून ग्रीन के साथ 13 सदस्यीय टीम में दूसरे ऑलराउंडर के रूप में एरोन हार्डी के चयन का समर्थन किया। स्टोइनिस की चूक से उन्हें बीबीएल के बाद दक्षिण अफ्रीका में अधिक फ्रेंचाइजी क्रिकेट खेलने का मौका मिलेगा, इससे पहले कि उन्हें फरवरी में वेस्टइंडीज और न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20ई श्रृंखला का हिस्सा बनने की उम्मीद है।

स्टोइनिस ने कहा, “पिछले चार से छह महीनों में एंड्रयू मैकडोनाल्ड के साथ मेरी कुछ बातचीत हुई थी।” “जॉर्ज से भी बात की। चयन के संदर्भ में, हार्डी के आने के तथ्य के संदर्भ में, मुझे लगता है कि यह शानदार है। मुझे लगता है कि विश्व कप के बाद यह पूरी तरह से समझ में आता है। कोर रखने और के बीच संतुलन की जरूरत है नए लोगों को ला रहे हैं। अगला टूर्नामेंट जिसका वे इंतजार कर रहे हैं वह चैंपियंस ट्रॉफी है, जो 18 महीने दूर है।

“मेरा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट या इस तरह की किसी भी चीज़ से संन्यास लेने का कोई इरादा नहीं है। मुझे लगता है कि यह पूरी तरह से समझ में आता है। वह (हार्डी) शानदार खेल रहा है। उसे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भी सामने आने की जरूरत है जिसके लिए मुझे लगता है कि वह तैयार है। मैं' मैं अपनी आईपीएल फ्रेंचाइजी लखनऊ के लिए खेलने के लिए दक्षिण अफ्रीका जाऊंगा, जहां क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया पूरे समय से संपर्क में है। इसलिए मुझे लगता है कि ईमानदार होने के लिए सब कुछ समझ में आता है।”

स्टोइनिस फिलहाल मेलबर्न स्टार्स के साथ हैं और उनकी टीम फाइनल खेलने की कगार पर है। फाइनल के लिए क्वालीफाई करने के लिए स्टार्स के पास 13 और 15 जनवरी को दो और होम और अवे गेम हैं जो 19 से 24 जनवरी तक खेले जाएंगे।

डरबन के सुपर जाइंट्स अपना SA20 सीज़न 12 जनवरी को शुरू करेंगे। यदि स्टार्स फ़ाइनल में नहीं पहुँचते हैं, तो स्टोइनिस सात SA20 खेलों के लिए उपलब्ध हो सकते हैं या यदि स्टार्स 24 जनवरी को बीबीएल निर्णायक तक पहुँचते हैं तो कम से कम चार खेलों के लिए उपलब्ध हो सकते हैं। लेकिन वह फिर भी उपलब्ध रहेंगे। ऑस्ट्रेलिया में वेस्ट इंडीज के खिलाफ 9 फरवरी से शुरू होने वाली तीन मैचों की टी20 सीरीज के लिए उपलब्ध रहेंगे और उन्हें चयनित होने की उम्मीद है, जिससे वह 7 फरवरी से 11 फरवरी तक चलने वाले एसए20 फाइनल से बाहर हो जाएंगे।

स्टोइनिस ने कहा, “जब तक मैं कर सकता हूं, जब तक वे मुझे चाहते हैं, मेरा ऑस्ट्रेलिया के लिए टी20 क्रिकेट खेलने का पूरा इरादा है।” “मुझे लगता है कि मेरा अंतर्राष्ट्रीय और टी20 (फ्रेंचाइज़ी) क्रिकेट पिछले कुछ समय से अच्छा रहा है। और मेरे टीम के लड़कों के साथ और टिम्मी डेविड और वेडी (मैथ्यू वेड) जैसे खिलाड़ियों के साथ भी बहुत अच्छे संबंध हैं। इंगो (जोश इंग्लिस), वह समूह जो मध्य क्रम में बल्लेबाजी करता है, मुझे लगता है कि हम बड़े टूर्नामेंटों के लिए एक टीम के रूप में इसे तैयार करने की कोशिश कर रहे हैं।

“लेकिन फिर भी लोगों को टीम में लाने और लोगों को बेनकाब करने के लिए एक बदलाव की जरूरत है। मैं वास्तव में केवल अपने बारे में ही बोल सकता हूं, लेकिन मुझे लगता है कि चीजें एक अच्छे स्तर पर पहुंच रही हैं… हम ऐसा नहीं करना चाहते हैं एक स्थान छोड़ दें, लेकिन हम क्रिकेट के परिदृश्य को समझते हैं और इस समय हर जगह अवसर हैं इसलिए मुझे लगता है कि आपको इन टीमों में क्रिकेटरों के एक समूह को शामिल करने की आवश्यकता है।”

ऑस्ट्रेलिया में क्लब बनाम देश की बहस जारी है और डेविड वार्नर को वेस्टइंडीज के खिलाफ उसी टी20ई श्रृंखला के लिए आईएलटी20 से वापस बुलाए जाने की संभावना है। चयनकर्ताओं और सीए ने यह स्पष्ट कर दिया है कि जब उनके पास परस्पर विरोधी टी20 फ्रेंचाइजी अनुबंध होंगे तो वे अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला के लिए चयन के मामले में प्रत्येक व्यक्ति के साथ मामले-दर-मामले के आधार पर काम करेंगे।

स्टोइनिस का मानना ​​है कि फ्रेंचाइजी क्रिकेट को लेकर खिलाड़ियों और सीए के बीच समझ काफी मजबूत है।

उन्होंने कहा, “मुझे लगता है कि यह अब तक का सबसे अच्छा प्रदर्शन है।” “मुझे लगता है कि हर व्यक्ति शायद थोड़ा अलग है। मैं रॉन (मैकडॉनल्ड्स) के साथ अपने रिश्ते को लेकर बहुत भाग्यशाली हूं। हम बहुत खुले और स्पष्ट हैं। मुझे लगता है कि वह भी समझता है कि क्रिकेट उसी तरह से चल रहा है।”

“आप या तो वास्तव में इसके खिलाफ दबाव डाल सकते हैं या बस इसके साथ काम कर सकते हैं। हर कोई व्यक्तिगत रूप से खिलाड़ियों के लिए सही चीज़ चाहता है, बल्कि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया और ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के लिए भी। इसलिए जब तक हम उस पृष्ठ पर हैं, मुझे लगता है कि अधिकांश स्थितियाँ स्वयं को हल करने में सक्षम होना चाहिए।”

स्टोइनिस ILT20 से लौटने के बाद पिछले फरवरी में पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया के लिए दो शेफ़ील्ड शील्ड मैचों में दिखाई दिए और चार वर्षों में केवल दो प्रदर्शनों के बावजूद, उन्होंने अधिक प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेलने से इंकार नहीं किया है, हालांकि इस गर्मी में उनके ऐसा करने के लिए उपलब्ध होने की संभावना नहीं है।

स्टोइनिस ने कहा, ''मैंने इस बारे में पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया से बात की है।'' “मुझे नहीं पता कि यह मेरी जिद है, लेकिन मैं ना नहीं कह सकता। मैंने इसका आनंद लिया। मैंने इसे पिछले साल खेला था। मुझे यह पसंद आया। मुझे अलग-अलग चुनौती पसंद है। मुझे समूह के आसपास रहना और ऐसा करने में सक्षम होना पसंद है टी-20 खेल के बजाय अधिक मज़ाक, जहां आप अकेले ही मैदान के चारों ओर दौड़ते हैं। कुछ भी सीमा से बाहर नहीं है।”

एलेक्स मैल्कम ईएसपीएनक्रिकइन्फो में एसोसिएट एडिटर हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *