लू विंसेंट के आजीवन प्रतिबंध को संशोधित किया गया, जिससे उन्हें घरेलू क्रिकेट में वापसी की अनुमति मिल गई


शुक्रवार को एक मीडिया बयान में, ईसीबी के क्रिकेट अनुशासन आयोग (सीडीसी) ने कहा कि वह विंसेंट से “उच्चतम स्तर के पश्चाताप और पछतावे और जहां भी संभव हो संशोधन करने के सर्वोत्तम प्रयासों को प्रदर्शित करने वाले ठोस सबूत” से प्राप्त आजीवन प्रतिबंध को रद्द कर रहा है।

सीडीसी का निर्णय विंसेंट की “क्षमादान” अपील के जवाब में आया है। 2014 में, ईसीबी ने एक खुले पत्र में स्वीकार करने के बाद कि वह एक “धोखाधड़ी” था, विंसेंट पर किसी भी स्तर पर क्रिकेट खेलने, किसी भी क्रिकेट मैदान में प्रवेश करने या पेशेवर क्षमता में खेल की कोचिंग करने पर आजीवन प्रतिबंध लगा दिया था। विंसेंट पर 2008 में ससेक्स में उनके कार्यकाल के दौरान हुई घटनाओं और 2011 चैंपियंस लीग ट्वेंटी 20 में किए गए सात अपराधों के संबंध में 11 आजीवन प्रतिबंध लगाए गए थे।

सीडीसी का प्रतिनिधित्व करने वाले जेरार्ड एलियास ने कहा कि प्रतिबंध को संशोधित करने के फैसले से पहले उन्होंने न केवल विंसेंट को सुना था, बल्कि आईसीसी, न्यूजीलैंड क्रिकेट (एनजेडसी) और ईसीबी को भी सुना था। इलियास ने कहा कि आजीवन प्रतिबंध को कम करने के लिए “ठोस और सम्मोहक” कारणों की आवश्यकता थी, जो विंसेंट ने प्रदान किया। एलियास ने कहा, “विशेष रूप से, यह निर्णय श्री विंसेंट की मंजूरी के बाद उनके आचरण के आलोक में लिया गया था,” अर्थात्: पूर्ण और स्पष्ट स्वीकारोक्ति और पूर्ण खुलासे; क्रिकेट के विभिन्न हिस्सों में क्रिकेट और नागरिक अधिकारियों के साथ तत्काल और पूर्ण सहयोग। विश्व; और, एनजेडसी और ईसीबी के लिए भ्रष्टाचार विरोधी शिक्षा कार्यक्रमों में भागीदारी। मैं संतुष्ट हूं कि ये कारक इस समय मूल मंजूरी में सुधार को उचित ठहराते हैं।”

आजीवन प्रतिबंध में छूट पर अपनी पहली प्रतिक्रिया में, विंसेंट, जो अब 45 वर्ष के हैं, ने कहा कि वह “बहुत भाग्यशाली” थे कि क्रिकेट में वापसी करने में सक्षम हुए। एनजेडसी द्वारा जारी एक बयान में विंसेंट ने कहा, “मैंने कई साल पहले एक भयानक गलती की थी, जिसका मुझे जीवन भर बहुत पछतावा रहेगा और मुझे जो नुकसान हुआ, उसके लिए मुझे बहुत खेद है।” “क्रिकेट माहौल में वापसी करने में सक्षम होना मेरे लिए बहुत मायने रखता है और मैं फिर से वह अवसर पाकर बहुत भाग्यशाली महसूस करता हूं।”

प्रतिबंधित होने के बाद के वर्षों में, विंसेंट, जिन्होंने आखिरी बार 2007 में न्यूजीलैंड के लिए खेला था, ने न्यूजीलैंड के वाइकाटो क्षेत्र में एक सर्फिंग गंतव्य, रागलान के छोटे से शहर में एक बिल्डर के रूप में एक नया जीवन शुरू किया। अब, विंसेंट ने जिन चीजों के बारे में कहा है कि वह अपने परिवार के साथ क्रिकेट मैचों में भाग लेने के लिए तत्पर हैं, उनमें से एक चीज जो उन्हें आजीवन प्रतिबंध के दौरान प्रतिबंधित थी।

“क्रिकेट माहौल में वापसी करने में सक्षम होना मेरे लिए बहुत मायने रखता है और मैं फिर से वह अवसर पाकर बहुत भाग्यशाली महसूस करता हूं।”

लू विंसेंट

विंसेंट ने एनजेडसी और न्यूजीलैंड प्लेयर्स एसोसिएशन (एनजेडपीए) के साथ-साथ अपने वकील क्रिस मॉरिस को समर्थन प्रदान करने और उनकी वापसी का मार्ग प्रशस्त करने के लिए धन्यवाद दिया। एनजेडपीए के सीईओ हीथ मिल्स ने कहा कि विंसेंट ने सभी खेलों के खिलाड़ियों को मैच फिक्सिंग की बुराइयों के बारे में शिक्षित करने में बड़ी भूमिका निभाई थी, जिसे सीडीसी ने मान्यता दी थी। मिल्स ने कहा, “दंड लू पर विशेष रूप से कठोर रहे हैं और उन्होंने अपनी गलतियों को स्वीकार करने और सुधार करने में बहुत विनम्रता दिखाई है।” “मुझे खुशी है कि अधिकारियों ने मैच फिक्सिंग के खिलाफ लड़ाई में उनके योगदान को मान्यता दी है और साथ ही, दुनिया भर के खिलाड़ियों और प्रशासकों को भ्रष्टाचार विरोधी शिक्षा देने के उनके प्रयासों को भी मान्यता दी है।”

एनजेडसी के सीईओ स्कॉट वेनिंक ने कहा कि हालांकि विंसेंट ने “गलती की है… उन्होंने खेल को बहुत कुछ दिया है, पिछले दशक में भ्रष्टाचार विरोधी संदेश फैलाने में मदद करने के लिए भी नहीं, और यह अच्छा और सही है कि वह फिर से इसमें शामिल हो सकते हैं।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *