ग्लॉस्टरशायर ब्रिस्टल के बाहर नए स्टेडियम के लिए विकल्प तलाश रहा है


ग्लॉस्टरशायर काउंटी क्रिकेट क्लब ने पुष्टि की है कि वे ब्रिस्टल में अपने ऐतिहासिक घरेलू मैदान को बेचने और शहर के बाहर एक विशेष स्टेडियम में ले जाने की संभावना तलाश रहे हैं।

सेंट्रल ब्रिस्टल में नेविल रोड ग्राउंड 1889 से ग्लॉस्टरशायर का आधार रहा है, जब यह जमीन डब्ल्यूजी ग्रेस द्वारा क्लब को उपहार में दी गई थी, और 1999 विश्व कप के बाद से इंग्लैंड के पुरुषों और महिलाओं के सफेद गेंद वाले अंतरराष्ट्रीय मैचों के लिए एक नियमित स्थल रहा है।

हालाँकि, हाल के सीज़न में, यह मैदान जल निकासी के मुद्दों से घिर गया है, जिसके कारण इसके पिछले चार एकदिवसीय मैचों में से प्रत्येक को रद्द करना पड़ा, जिसमें 2019 विश्व कप के दोनों मैच और हाल ही में सितंबर में आयरलैंड का दौरा शामिल है।

ग्लॉस्टरशायर का घरेलू सीज़न भी इसी तरह बाधित हुआ था, अप्रैल में यॉर्कशायर के खिलाफ काउंटी चैम्पियनशिप के उनके शुरुआती मैच को तीसरे निर्धारित दिन पर एक भी गेंद फेंके बिना रद्द कर दिया गया था। उनके सबसे हाल ही में प्रकाशित खातों के अनुसार, क्लब को 31 जनवरी, 2023 को समाप्त वर्ष में £570,000 का नुकसान हुआ, जबकि 2021-22 में £92,000 का लाभ दर्ज किया गया।

इसकी केंद्रीय स्थिति के कारण, मैदान के मौजूदा बुनियादी ढांचे को ओवरहाल करने के अवसर सीमित हैं, और एक रिपोर्ट के बाद तार पिछले हफ्ते, जिसमें अनुमान लगाया गया था कि अगर जमीन डेवलपर्स को बेची गई तो इसकी कीमत £40 मिलियन हो सकती है, ग्लॉस्टरशायर ने पुष्टि की है कि परामर्श चल रहा है।

क्लब ने लिखा, “ग्लॉसेस्टरशायर क्रिकेट की प्रतिस्पर्धात्मकता और दीर्घकालिक स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए, हमें क्लब को स्थानांतरित करने की संभावना पर गौर करना चाहिए और अब एक उपयुक्त नई साइट पर संभावित कदम के आसपास अधिक सक्रिय बातचीत में प्रवेश करना चाह रहे हैं।”

“हालाँकि वर्तमान मैदान अभी भी नेविल रोड पर उच्चतम स्तर का क्रिकेट और ग्राहक अनुभव प्रदान करने में सक्षम है, हमें भविष्य के लिए भी तैयारी करनी होगी। जैसे-जैसे हम बढ़ते रहेंगे, नेविल रोड पर बुनियादी ढांचे और सुविधाओं पर दबाव बढ़ता जाएगा चुनौतीपूर्ण, जैसा कि जमीन तक पहुंच होगी।

“स्थानांतरित होने का अवसर क्लब के लिए एक अत्यधिक रोमांचक संभावना है, जो हमें अपने इतिहास के अगले चरण में प्रवेश करने और भविष्य में आगे बढ़ने की अनुमति देगा क्योंकि हम क्रिकेट के आधुनिकीकरण के साथ तालमेल बिठाना जारी रखेंगे, इसे कैसे वितरित किया जाएगा और समग्र व्यवसाय का विविधीकरण।”

क्लब की पसंदीदा साइट ब्रिस्टल के बाहरी इलाके साउथ ग्लॉस्टरशायर में एम4 के करीब है, जो इसे “काउंटी के बड़े हिस्सों के लिए अधिक सुलभ” बनाती है, और इसे “विश्व क्रिकेट के उच्चतम स्तर की मेजबानी के उद्देश्य से निर्मित” करने की भी अनुमति देती है। आईसीसी फिक्स्चर सहित कार्यक्रम”।

ग्लॉस्टरशायर क्रिकेट के अध्यक्ष, डेविड जोन्स ने कहा: “यह ग्लॉस्टरशायर और ब्रिस्टल में क्रिकेट के लिए एक महत्वपूर्ण मोड़ है क्योंकि हम लगातार बदलते खेल जगत में क्लब के दीर्घकालिक भविष्य को सुरक्षित करना चाहते हैं।

“हमारे सदस्यों को आधुनिक और निम्न-कार्बन सुविधाएं प्रदान करने के साथ-साथ वे यहां दक्षिण पश्चिम में विश्व स्तरीय कार्यक्रमों की एक विस्तृत श्रृंखला का प्रदर्शन करने के लिए पात्र हैं, हम भागीदारी को व्यापक बनाने के लिए समुदाय में अपनी सक्रिय भूमिका जारी रखने के इच्छुक हैं। और खेल महिलाओं और पुरुषों की अगली पीढ़ी को प्रेरित करें।

“हम अपने सदस्यों, पड़ोसी निवासियों, हितधारकों और जनता के साथ जुड़ने के लिए तत्पर हैं क्योंकि हम उस यात्रा को जारी रख रहे हैं जिसे डब्ल्यूजी ग्रेस ने कई साल पहले शुरू किया था।”

ईसीबी के मुख्य कार्यकारी और ब्रिस्टल सिटी फुटबॉल क्लब के पूर्व सीईओ रिचर्ड गोल्ड ने क्लब की “विकास की महत्वाकांक्षी योजनाओं” की सराहना की। बोर्ड वर्तमान में हंड्रेड के भविष्य पर काउंटियों के साथ परामर्श कर रहा है, एक संभावना यह जताई जा रही है कि दो नई टीमें पेश की जाएंगी, जिनमें से एक दक्षिण पश्चिम में होगी, जो संभावित रूप से विकास के औचित्य को बढ़ाएगी।

”हम खेल के लिए ब्रिस्टल, ग्लॉस्टरशायर और दक्षिण पश्चिम के महत्व पर स्पष्ट हैं और मानते हैं कि पूरे क्षेत्र में क्रिकेट के निरंतर विकास के लिए सभी स्तरों पर निरंतर निवेश महत्वपूर्ण है।” गोल्ड ने कहा, ”ग्लूस्टरशायर को प्रदर्शन करते हुए देखना शानदार है। पश्चिम देश में क्रिकेट प्रशंसकों को अत्याधुनिक खेल और अवकाश क्षेत्र प्रदान करने की महत्वाकांक्षा।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *