हालिया मैच रिपोर्ट – हीट बनाम स्टार्स पहला मैच 2023/24


ब्रिस्बेन हीट 3 विकेट पर 214 (मुनरो 99*, लाबुशेन 30, कुल्टर-नाइल 1-35) हराया मेलबर्न स्टार्स 111 (कार्टराइट 33, स्वेपसन 3-23, बार्टलेट 2-8) 103 रन से

ओपनर कॉलिन मुनरो ने नाबाद 99 रन की पारी खेली, इससे पहले ब्रिसबेन हीट ने गाबा में बीबीएल सीज़न के ओपनर में मेलबर्न स्टार्स को घायल ग्लेन मैक्सवेल की थोड़ी देर की परेशानी से उबरने में कामयाबी हासिल की।

पिछले सीज़न के बीबीएल फाइनल में करारी हार के बाद, हीट ने 20,000 संतुष्ट प्रशंसकों के सामने लगभग त्रुटिहीन प्रदर्शन किया। मुनरो ने 61 गेंदों की आक्रामक पारी खेलकर उन्हें बेहतरीन शुरुआत दी, जिससे हीट 3 विकेट पर 214 रन के विशाल स्कोर पर पहुंच गई।

लेकिन स्टार्स को मैक्सवेल के नेतृत्व में शक्तिशाली बल्लेबाजी लाइन-अप के साथ मैदान पर रिकॉर्ड लक्ष्य हासिल करने से वंचित नहीं किया जा सकता है। विश्व कप में उनकी वीरता के बाद, सभी की निगाहें मैक्सवेल पर थीं, और सलामी बल्लेबाज टॉम रोजर्स और सैम हार्पर के पहले ही ओवर में माइकल नेसर के शिकार होने के बाद वह जल्दी क्रीज पर आ गए।

मैक्सवेल द्वारा चौथे ओवर में बाएं हाथ के तेज स्पेंसर जॉनसन पर असाधारण हमला करने के बाद हीट अचानक चिंतित हो गई। उन्होंने चार गेंदों में 18 रन बनाए, लेकिन सीमा रेखा पर एक जोरदार चाबुक के कारण उन्हें असुविधा महसूस हुई, हालांकि उन्होंने अगली गेंद पर बैकवर्ड स्क्वायर लेग के ऊपर से छक्का जड़ दिया।

मैक्सवेल ने दो बार चिकित्सा सहायता ली और उनकी बांह पर टेप लगा दिया गया। दर्द में बल्लेबाजी करते हुए उनकी नजर एक और मैच विजयी पारी खेलने पर थी, लेकिन रिवर्स स्वीप के अपने पहले प्रयास में वह असफल हो गए जब उन्होंने लेगस्पिनर मिशेल स्वेपसन को सीधे डीप कवर पर मारा। दबाव मार्कस स्टोइनिस पर था, जिन्होंने विश्व कप के बाद भारत के खिलाफ पहले तीन टी20 मैच खेले थे, लेकिन उन्होंने बाएं हाथ के स्पिनर मैथ्यू कुह्नमैन को शॉर्ट एक्स्ट्रा कवर पर मारा।

सातवें ओवर में स्टार्स के आउट होने से स्कोर 4 विकेट पर 52 रन हो गया और हिल्टन कार्टराईट के जोरदार प्रहार के बावजूद वे कभी उबर नहीं पाए। यह स्टार्स के लिए एक भूलने योग्य शुरुआत थी, जो सूखे को तोड़ने वाले खिताब के लिए बोली लगाते हुए पिछले सीज़न के लकड़ी के चम्मच से वापसी करने के लिए दृढ़ थे। परिणाम से स्टार्स पहले से ही बैकफुट पर हैं और उन्हें मैक्सवेल की फिटनेस पर पसीना बहाना पड़ेगा।

सितारे आत्मविश्वास से भरे हुए थे, कैनबरा में पाकिस्तान के खिलाफ चल रहे प्रधानमंत्री एकादश के मुकाबले से हीट काफी प्रभावित हुई थी। वे विकेटकीपर जिमी पीरसन और शीर्ष क्रम के बल्लेबाज नाथन मैकस्वीनी और मैथ्यू रेनशॉ के बिना थे, लेकिन उन्हें नेसर की सेवाएं मिलीं, जो दर्द के कारण प्रधान मंत्री XI लाइन-अप से बाहर हो गए थे।

मैक्सवेल ने गेंदबाजी करने का फैसला किया, लेकिन दो गति वाली सतह की उम्मीदें पूरी नहीं हुईं क्योंकि मुनरो और कप्तान उस्मान ख्वाजा ने बेहतरीन बल्लेबाजी परिस्थितियों में स्टार्स के आक्रमण को तोड़ दिया। ख्वाजा, जो इस सीज़न में शायद एक दुर्लभ उपस्थिति होगी, पहले ओवर में ही आउट हो गए जब रोजर्स ने छलांग लगाते हुए प्वाइंट पर रॉकेट गिरा दिया।

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज ओली स्टोन के लिए यह एक कड़वी निराशा थी, जिन्हें स्टार्स टीम में देर से शामिल किया गया था। होबार्ट हरिकेंस से भर्ती किए गए बाएं हाथ के तेज गेंदबाज जोएल पेरिस का प्रदर्शन खराब रहा और उनके पहले ओवर में 13 रन बने। तेज़ गेंदबाज़ी का कठिन सतह पर कोई प्रभाव नहीं होने के कारण बल्लेबाज़ लगभग हर गेंद पर हवाई हमला करना चाहते थे, मैक्सवेल ने चौथे ओवर में खुद को आक्रमण में लाया, कुछ ऐसा जो वह कभी-कभी बीबीएल में करने के लिए अनिच्छुक रहे हैं।

लेकिन मुनरो निर्दयी थे, और मैक्सवेल के ऑफस्पिन का तिरस्कार करते हुए एक ओवर में 19 रन लुटाए, क्योंकि हीट ने पावरप्ले को 0 पर 43 रन पर समाप्त किया। हालांकि, मैक्सवेल ने एक बहुत जरूरी सफलता प्रदान की जब ख्वाजा सातवें ओवर में 28 रन पर आउट हो गए। इसके बाद मुनरो ने जोरदार बल्लेबाजी की और पाकिस्तान के लेगस्पिनर उसामा मीर की गेंद पर छक्का लगाकर अपना अर्धशतक पूरा किया।

जब मुनरो 58 रन पर थे तब रोजर्स ने बाउंड्री से दौड़ने के बाद एक ऊंची गेंद फेंक दी थी, जिससे स्टार्स को एक और कैच छोड़ने का अफसोस हुआ। इस सीजन में ख्वाजा की तरह छिटपुट बीबीएल मैच खेल रहे मार्नस लाबुस्चगने भी स्ट्राइक मुनरो को सौंपने के इरादे में थे। , जिन्होंने सीधी सीमाओं को सफलतापूर्वक निशाना बनाना जारी रखा।

लेबुस्चगने कभी भी लय में नहीं आ सके, जिस प्रारूप में वह सबसे कम सफल रहे हैं, उसमें अपनी प्रतिष्ठा बढ़ाने में असमर्थ रहे, लेकिन इसका हीट पर कोई असर नहीं पड़ा, जिन्हें स्टोन की दिशाहीन गेंदबाजी और डेथ ओवरों में नाथन कूल्टर-नाइल की तेज गेंदबाजी से मदद मिली।

मैक्स ब्रायंट ने लगातार तीन चौकों के साथ समापन किया, लेकिन मुनरो अपने दूसरे बीबीएल शतक से काफी पीछे रह गए। हीट ने अपना दूसरा सर्वोच्च स्कोर बनाया, और मैदान में गति कायम रही।

ट्रिस्टन लैवलेट पर्थ स्थित एक पत्रकार हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *