मैच पूर्वावलोकन – बांग्लादेश बनाम न्यूजीलैंड, बांग्लादेश में न्यूजीलैंड 2023/24, दूसरा टेस्ट


बड़ी तस्वीर: बांग्लादेश सिलहट दोहराना चाहता है

बांग्लादेश ढाका में दूसरे टेस्ट में एक और हरफनमौला प्रदर्शन की उम्मीद करेगा, क्योंकि वे न्यूजीलैंड पर अपनी पहली श्रृंखला जीत का लक्ष्य रखेंगे। उन्होंने सिलहट में मेहमानों को 150 रनों से हरा दिया, और जबकि तैजुल इस्लाम और नजमुल हुसैन शान्तो अपने व्यक्तिगत प्रदर्शन से अलग खड़े थे, यह एक व्यापक टीम प्रयास की तरह लगा।

उन्होंने साझेदारी में बल्लेबाजी और गेंदबाजी की, मुश्फिकुर रहीम और मेहदी हसन मिराज ने शान्तो के तीसरी पारी के शतक के समर्थन में महत्वपूर्ण अर्धशतकों का योगदान दिया, और मेहदी और नईम हसन ने गेंद से ताइजुल के प्रयासों का समर्थन किया।

न्यूज़ीलैंड बड़े पैमाने पर वापसी करने के लिए उत्सुक होगा, न कि केवल विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप अंकों के लिए। उन्होंने बांग्लादेश में कभी भी टेस्ट सीरीज़ नहीं हारी है और वे उस रिकॉर्ड को बरकरार रखना चाहेंगे। वे भी एक बयान देना चाहेंगे क्योंकि वे इन विरोधियों के खिलाफ अपने पिछले तीन टेस्ट मैचों में से दो हार चुके हैं।

अपने वांछित बदलाव के लिए, न्यूजीलैंड ढाका में कुछ प्रमुख तरीकों से सुधार करना चाहेगा। पहले टेस्ट में हार के बाद, उनके कप्तान टिम साउदी ने अपने गेंदबाजों से अधिक निरंतरता की मांग की, जिनके बारे में उनका मानना ​​था कि वे “लंबे समय तक दबाव बनाने” में अपने बांग्लादेशी समकक्षों से मेल नहीं खाते। ईश सोढ़ी, जिन्होंने पहली पारी में प्रति ओवर पांच से अधिक की गति से कई लॉन्ग-हॉप गेंदबाजी की, और अजाज पटेल, जो दूसरी पारी में थोड़े महंगे थे, निश्चित रूप से कसना चाहेंगे।

बल्लेबाजी में, न्यूजीलैंड केन विलियमसन के लिए शीर्ष क्रम में अधिक समर्थन चाहेगा, जिनकी पहली पारी का शतक पहले टेस्ट में न्यूजीलैंड के बल्लेबाज द्वारा बनाए गए केवल दो 50 से अधिक स्कोर में से एक था। शेरे बांग्ला नेशनल स्टेडियम की पिच पर जहां वे सिलहट की तुलना में अधिक असमान उछाल की उम्मीद कर सकते हैं, वे अपने स्वीप शॉट्स को बेहतर ढंग से निष्पादित करना चाहेंगे: टॉम लैथम और हेनरी निकोल्स दोनों, जो आमतौर पर अच्छा शॉट खेलते हैं, इस शॉट को खेलकर आउट हो गए। , शॉर्ट फाइन लेग पर पकड़ा गया।

बांग्लादेश के लिए, तैजुल और मेहदी उस स्थान पर वापस आएंगे जहां उन्हें गेंदबाजी करना पसंद है। नईम की नजर विकेट पर भी होगी, यह देखते हुए कि वह आमतौर पर केवल घरेलू टेस्ट ही खेलते हैं, और बांग्लादेश के अगले साल काफी टेस्ट क्रिकेट खेलने के लिए तैयार होने के कारण वह अधिक सुसंगत चयन पर जोर देना चाहेंगे। सिलहट में बांग्लादेश की क्लोज़ कैचिंग प्रभावशाली थी, और वे ढाका में मानकों को बनाए रखने की कोशिश करेंगे। उन्हें जाकिर हसन और नुरुल हसन से भी रनों की उम्मीद होगी, जो सिलहट में दोनों पारियों में चूक गए थे, और मोमिनुल हक से बड़े स्कोर की उम्मीद होगी, जो 37 और 40 रन बनाकर अच्छे फॉर्म में दिख रहे थे।

फॉर्म गाइड

बांग्लादेश WWWLL (पिछले पांच टेस्ट, सबसे हालिया पहला)
न्यूज़ीलैंड LWWWL

सुर्खियों में: तैजुल इस्लाम और टॉम लैथम

यह बहुत ही दुर्लभ है टॉम लैथम को नहीं बांग्लादेश के खिलाफ भारी स्कोर. उन्होंने सिलहट में 21 और 0 रन बनाए, और पहली पारी में टॉप-एज लैप स्वीप से आउट होने से वह विशेष रूप से निराश हुए होंगे, एक ऐसा शॉट जिसे वह आम तौर पर बहुत अच्छा खेलते हैं। लैथम ने तीन शतक बनाए हैं – सभी 150 से अधिक स्कोर – और बांग्लादेश के खिलाफ उनका औसत 75.50 है, और वह अपने पसंदीदा प्रतिद्वंद्वी को परेशान करने के लिए वापस आना चाहेंगे।

तैजुल इस्लाम मैच में दस विकेट लेकर सिलहट में गेंदबाजी लीडर की भूमिका निभाई। उन्होंने न्यूजीलैंड लाइन-अप पर काफी दबाव बनाते हुए, दोनों पारियों में केन विलियमसन को दूसरे में सस्ते में आउट कर दिया। तैजुल की लगातार लाइन और लेंथ बल्लेबाजी लाइन-अप का परीक्षण करती है, और अपने कप्तान को कड़ी फील्डिंग सेट करने की अनुमति देती है। ताइजुल का शेरे बांग्ला नेशनल स्टेडियम में एक शानदार रिकॉर्ड है, जहां उनका औसत 24.28 है: वह इस स्थान पर दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं, और उन्हें शाकिब अल हसन के 76 विकेट से आगे निकलने के लिए आठ विकेट की जरूरत है।

टीम समाचार: क्या न्यूजीलैंड रवींद्र या सेंटनर पर विचार करेगा?

नईम हसन को अभ्यास के दौरान उनके गैर-गेंदबाजी वाले हाथ पर झटका लगा लेकिन इसे अभी तक बहुत गंभीर नहीं माना गया है। बांग्लादेश के अपने विजयी संयोजन को बदलने की संभावना नहीं है, खासकर मीरपुर में जहां उन्होंने ऐतिहासिक रूप से तीन विशेषज्ञ स्पिनरों को खेला है।

बांग्लादेश (संभावित): 1 महमूदुल हसन जॉय, 2 जाकिर हसन, 3 नजमुल हुसैन शान्तो (कप्तान), 4 मोमिनुल हक, 5 मुशफिकुर रहीम, 6 शहादत हुसैन, 7 नुरुल हसन (विकेटकीपर), 8 मेहदी हसन मिराज, 9 नईम हसन, 10 तैजुल इस्लाम, 11 शोरफुल इस्लाम।

रचिन रवींद्र और मिशेल सेंटनर चर्चा में हो सकते हैं, लेकिन न्यूजीलैंड आमतौर पर तब तक छेड़छाड़ नहीं करता जब तक कि यह बिल्कुल जरूरी न हो।

न्यूज़ीलैंड (संभावित): 1 डेवोन कॉनवे, 2 टॉम लैथम, 3 केन विलियमसन, 4 हेनरी निकोल्स, 5 डेरिल मिशेल, 6 टॉम ब्लंडेल (विकेटकीपर), 7 ग्लेन फिलिप्स, 8 काइल जैमीसन, 9 ईश सोढ़ी, 10 टिम साउदी (कप्तान), 11 अजाज पटेल.

पिच और परिस्थितियाँ: अच्छा मीरपुर

इस साल की शुरुआत में अफगानिस्तान और आयरलैंड के खिलाफ दो टेस्ट मैचों में बांग्लादेश के तेज गेंदबाजों द्वारा 21 विकेट लेने के बाद शेरे बांग्ला नेशनल स्टेडियम में स्पिन की वापसी की उम्मीद है। खासतौर पर ढाका टेस्ट के दूसरे दिन गुरुवार को बेमौसम बारिश का अनुमान है।

आँकड़े और सामान्य ज्ञान: मेज़बानों के लिए सर्वश्रेष्ठ टेस्ट वर्ष का संकेत

  • एक कैलेंडर वर्ष में सर्वाधिक टेस्ट जीत के साथ बांग्लादेश 2023 में तीन जीत के साथ 2014 और 2018 में बराबरी पर है।
  • सिलहट में, केन विलियमसन लगातार टेस्ट मैचों में चार शतक बनाने वाले पहले न्यूजीलैंडवासी बने।
  • नजमुल हुसैन शान्तो अपने पहले ही टेस्ट मैच में शतक बनाने वाले पहले बांग्लादेशी कप्तान हैं।

उद्धरण

“उनका रिकॉर्ड अद्भुत है। उनके पास लगभग 200 विकेट हैं। वह बहुत निरंतर हैं। उन्होंने इस टेस्ट मैच में काफी परिपक्वता दिखाई। रंगना हेराथ ने उनके साथ कई अच्छे रणनीतिक काम किए हैं। जिस तरह से उन्होंने सेट अप किया, वह (हेराथ) के समान है।” कुछ बल्लेबाज़। मुझे लगता है कि वह लंबे समय तक बांग्लादेश क्रिकेट की सेवा करेंगे।”
बांग्लादेश के कोच चंडिका हाथुरुसिंघे तैजुल इस्लाम की परिपक्वता और सामरिक सुधार पर

मोहम्मद इसाम ईएसपीएनक्रिकइन्फो के बांग्लादेश संवाददाता हैं। @isam84

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *