मिचेल जॉनसन ने डेविड वार्नर पर भड़कते हुए पूछा कि क्या वह ‘एक हीरो की तरह विदाई चाहते हैं’


जैसा कि अनुमान था, ऑस्ट्रेलिया के चयनकर्ताओं ने रविवार को पाकिस्तान के खिलाफ पहले टेस्ट के लिए वार्नर को ऑस्ट्रेलिया की 14 सदस्यीय टीम में नामित किया था, जबकि चयनकर्ताओं के अध्यक्ष बेली ने कहा था कि वह ऑस्ट्रेलिया की सर्वश्रेष्ठ एकादश में थे।

अपने रविवारीय कॉलम में पश्चिम ऑस्ट्रेलियाई, जॉनसन ने वार्नर की टेस्ट विदाई की सार्वजनिक इच्छा पर सवाल उठाया और पिछले दो वर्षों में उनके फॉर्म के बावजूद चयनकर्ताओं द्वारा इसे क्यों समायोजित किया जा रहा है, जबकि उन्होंने अपनी पिछली 36 टेस्ट पारियों में 26.74 की औसत से रन बनाए हैं। जॉनसन ने उन पर 2018 के बॉल-टेंपरिंग कांड में अपनी भूमिका पूरी तरह से स्वीकार नहीं करने का भी आरोप लगाया।

जॉनसन ने लिखा, “पांच साल हो गए हैं और डेविड वॉर्नर को अभी भी गेंद से छेड़छाड़ कांड का सच पता नहीं चला है।” “अब जिस तरह से वह बाहर जा रहा है वह उसी अहंकार और हमारे देश के प्रति अनादर पर आधारित है।

“जैसा कि हम डेविड वार्नर की विदाई श्रृंखला की तैयारी कर रहे हैं, क्या कोई मुझे बता सकता है कि ऐसा क्यों है?

“क्यों एक संघर्षरत टेस्ट सलामी बल्लेबाज को अपनी सेवानिवृत्ति की तारीख स्वयं घोषित करनी पड़ती है। और क्यों ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट इतिहास के सबसे बड़े घोटालों में से एक के केंद्र में रहने वाले खिलाड़ी को एक नायक की तरह विदाई की आवश्यकता होती है?

“वार्नर निश्चित रूप से ऑस्ट्रेलिया के टेस्ट कप्तान नहीं हैं और इस मामले में कभी भी इसके लायक नहीं हैं। वास्तव में, उन्होंने अपना करियर आजीवन नेतृत्व प्रतिबंध के तहत समाप्त किया है।”

“हां, उनका समग्र रिकॉर्ड अच्छा है और कुछ लोग कहते हैं कि वह हमारे सबसे महान ओपनिंग बल्लेबाजों में से एक हैं। लेकिन टेस्ट क्रिकेट में उनके पिछले तीन साल सामान्य रहे हैं, उनका बल्लेबाजी औसत इतना करीब है कि एक टेलेंडर खुश होगा।

“यह दक्षिण अफ्रीका में गेंद से छेड़छाड़ का अपमान है जिसे कई लोग कभी नहीं भूलेंगे। हालांकि वार्नर सैंडपेपरगेट में अकेले नहीं थे, वह उस समय टीम के एक वरिष्ठ सदस्य थे और ऐसे व्यक्ति थे जो ‘नेता’ के रूप में अपनी कथित शक्ति का उपयोग करना पसंद करते थे। .

“क्या यह वास्तव में एक स्वांसॉन्ग की गारंटी देता है, पाकिस्तान के खिलाफ आखिरी तूफान जिसकी एक साल पहले ही भविष्यवाणी की गई थी जैसे कि वह खेल और ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम से भी बड़ा था?

“माना कि उन्होंने पिछली गर्मियों में एमसीजी में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपना दोहरा शतक बनाया था, लेकिन वे वर्षों में उनके द्वारा बनाए गए एकमात्र रन थे। इस साल की एशेज श्रृंखला में नेतृत्व करते हुए वह अपनी पिछली 17 टेस्ट पारियों में 50 तक पहुंचने का एकमात्र मौका था। “

जॉनसन 2009 से 2015 तक वार्नर की टीम के साथी थे, जब जॉनसन सेवानिवृत्त हुए और वह, वार्नर और बेली 2013-14 में ऑस्ट्रेलिया की 5-0 एशेज सीरीज़ व्हाइटवॉश में टीम के साथी थे। ये तीनों 2015 वनडे विश्व कप जीत का हिस्सा थे, हालांकि टूर्नामेंट से पहले टीम की कप्तानी करने के बावजूद बेली अंतिम एकादश में नहीं थे।

इसके बाद जॉनसन ने बेली पर इस बात के लिए निशाना साधा कि चयन पैनल ने वार्नर के साथ कैसा व्यवहार किया है और उन पर खिलाड़ियों के बहुत करीब होने का आरोप लगाया, उन्होंने कहा कि वार्नर की स्थिति बेली के साथ हितों के टकराव के समान थी जब टिम पेन का करियर समाप्त हो गया था।

जॉनसन ने लिखा, “जब तत्कालीन कप्तान टिम पेन का करियर सेक्सटिंग विवाद के कारण खत्म हो रहा था, तो चयन समिति के अध्यक्ष जॉर्ज बेली ने कहा कि वह पेन के भाग्य का फैसला करने का हिस्सा नहीं बनना चाहते थे क्योंकि यह जोड़ी करीबी दोस्त थी।”

“बेली ने कहा कि वह इसे तत्कालीन कोच जस्टिन लैंगर और साथी चयनकर्ता टोनी डोडेमाडे पर छोड़ देंगे।

“हाल के वर्षों में वार्नर का प्रबंधन, जिन्होंने बेली के साथ तीनों प्रारूपों में खेला, यह सवाल उठाता है कि क्या बेली बहुत जल्दी खेल से बाहर हो गए थे और नौकरी में आ गए थे और कुछ खिलाड़ियों के बहुत करीब थे।

“मुझे यह भी आश्चर्य है कि इन दिनों मुख्य चयनकर्ता की भूमिका क्या है। ऐसा लगता है कि यह इससे अलग होने के बजाय आंतरिक गर्भगृह का एक हिस्सा बन गया है। अब खिलाड़ियों के लिए थ्रो डाउन हैं, एक साथ गोल्फ खेलना और सभी के साथ जीत का जश्न मनाना घंटे।”

यह पहली बार नहीं है कि जॉनसन ने मौजूदा ऑस्ट्रेलियाई टीम पर निशाना साधने के लिए अपने अखबार के कॉलम का इस्तेमाल किया है। 2022 में, उन्होंने लिखा कि पैट कमिंस जस्टिन लैंगर को कोच बने रहने के लिए समर्थन नहीं देने के लिए “निडर” थे और कमिंस कप्तान के रूप में अपने पहले बड़े परीक्षण में “बहुत बुरी तरह” विफल रहे थे। उस लेख के कारण ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाजों ने अपने पूर्व साथी के खिलाफ कड़ी निजी और सार्वजनिक प्रतिक्रिया व्यक्त की।

बेली को रविवार को पूर्व निर्धारित मीडिया कॉन्फ्रेंस के दौरान जॉनसन के लेख पर प्रतिक्रिया देने के लिए कहा गया था लेकिन उन्होंने सीधा बल्ला चला दिया।

बेली ने कहा, “मुझे इसके छोटे अंश भेजे गए हैं।” “मुझे आशा है कि वह ठीक है।”

2021 में ट्रेवर होन्स द्वारा खाली किए गए पद को संभालने के बाद से बेली ने ऑस्ट्रेलिया के चयनकर्ताओं के अध्यक्ष की भूमिका को फिर से परिभाषित किया है। पिछले अध्यक्षों ने दौरे पर टीम के साथ खुद को निकटता से शामिल नहीं किया था, लेकिन बेली और साथी चयनकर्ता टोनी डोडेमाइड दोनों ने ऐसा किया है।

बेली को उनके संचार और संदेश के लिए ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट में सभी स्तरों पर खिलाड़ियों और कोचों द्वारा व्यापक रूप से प्रशंसा मिली है। वह उन टीमों के चयन में शामिल रहे हैं जिन्होंने दो साल के अंतराल में एक टी20 विश्व कप, एक विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप और एक वनडे विश्व कप जीता है।

वह चयनकर्ताओं के अध्यक्ष होने के अपने दर्शन के बारे में विस्तार से नहीं जाना चाहते थे, लेकिन बस एक सवाल पूछा कि टीम से दूर रहने से वह बेहतर चयनकर्ता क्यों बनेंगे।

बेली ने कहा, “ईमानदारी से कहूं तो, मुझे नहीं लगता कि अब इस पर विचार करने का शायद उपयुक्त समय है।” “मेरा एकमात्र सवाल यह होगा, या अवलोकन यह होगा कि अगर कोई मुझे दिखा सके कि खिलाड़ी किस दौर से गुजर रहे हैं और टीम और कोचिंग स्टाफ के साथ क्या योजनाएं हैं, इससे दूर रहना और अनभिज्ञ रहना कितना फायदेमंद है, तो मैं ऐसा करूंगा कान खोलकर सुनना।”

जहां तक ​​वार्नर के चयन पर जॉनसन के विशिष्ट आरोप का सवाल है, बेली का स्पष्ट मानना ​​था कि उस्मान ख्वाजा के साथ पारी की शुरुआत करने के लिए वार्नर सर्वश्रेष्ठ विकल्प थे।

बेली ने कहा, “आखिरकार, हमें अभी भी लगता है कि वह पहला टेस्ट जीतने वाले हमारे सर्वश्रेष्ठ 11 खिलाड़ियों में से एक है।” “मुझे लगता है कि टेस्ट क्रिकेट, जिस तरह से विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप अंक निर्धारित किए जाते हैं, उसके संदर्भ में प्रत्येक टेस्ट महत्वपूर्ण है।

“प्रत्येक खेल के लिए अंक दांव पर हैं। इसलिए हमारा ध्यान उन 11 को चुनने पर है जो हमें लगता है कि काम कर सकते हैं और जाहिर तौर पर प्रत्येक व्यक्ति के लिए इसमें भूमिकाएं हैं और यह वास्तव में पूरी टीम को कैसे तैयार करता है और हमें लगता है कि डेविड इस टेस्ट के लिए सही व्यक्ति हैं।”

बेली ने यह भी चेतावनी दी कि ऑस्ट्रेलिया की टेस्ट टीम में शीर्ष क्रम पर वार्नर की जगह लेना 2007 और 2011 के बीच शेन वार्न के स्पिन प्रतिस्थापन के लिए ऑस्ट्रेलिया की खोज के समान था, क्योंकि वार्नर की विपक्षी आक्रमणों को दबाव में रखने की अद्वितीय क्षमता थी।

बेली ने कहा, “विपक्षी को दबाव में रखने की क्षमता बहुत खास है और इसे हल्के में नहीं लिया जाना चाहिए।” “जब भी आपके पास कोई ऐसा व्यक्ति हो जो इतनी लंबी अवधि तक जीवित रहा हो और किसी भूमिका में इतना प्रभावशाली रहा हो, (यह महत्वपूर्ण है) कि जो कोई भी वहां प्रतिस्थापन करने जा रहा है उसकी अपेक्षाओं पर काबू पा लिया जाए।

“मैं वॉर्नी के स्पिनर के रूप में खत्म होने के बारे में सोचता हूं और वॉर्नी की नकल करने की कोशिश में कितने स्पिनर लाए गए और बाहर किए गए। और मुझे नहीं लगता कि आपने कभी किसी ऐसे व्यक्ति की नकल करने की कोशिश की है जिसने इतने लंबे समय तक भूमिका निभाई है जैसा कि किसी ने उतना अच्छा किया है जितना उन्होंने किया है और मैं डेविड को उस श्रेणी में रखूंगा, जिस तरह से उन्होंने इतने लंबे समय तक ऑस्ट्रेलिया के लिए बल्लेबाजी की शुरुआत की है। तो यह कुछ ऐसा है जिसे हम निश्चित रूप से सुनिश्चित करने के प्रति सचेत हैं। फिट पोस्ट-डेविड सही है।”

एलेक्स मैल्कम ईएसपीएनक्रिकइन्फो में एसोसिएट एडिटर हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *