ऑस्ट्रेलिया बनाम पाक 2023-24 – नाथन लियोन टेस्ट वापसी पर ‘सुपरस्टार’ बाबर आज़म के साथ लड़ाई के लिए तैयार


टेस्ट क्रिकेट के लिए नाथन लियोन की भूख इतनी अधिक कभी नहीं रही, क्योंकि वह इस साल की शुरुआत में एशेज खत्म होने वाली पिंडली की चोट के बाद अपनी वापसी की तैयारी कर रहे हैं और वह “सुपरस्टार” बाबर आजम के खिलाफ गेंदबाजी की चुनौती को लेकर विशेष रूप से उत्साहित हैं।

ल्योन ने अपने टेस्ट करियर की पहली बड़ी चोट से लंबे समय तक पुनर्वास के बाद पिछले महीने में तीन शेफ़ील्ड शील्ड आउटिंग आयोजित की हैं और ऑस्ट्रेलिया के आक्रमण के एक महत्वपूर्ण हिस्से के रूप में पाकिस्तान के खिलाफ मैच संख्या 101 में फिर से शुरू करेंगे।

पर्थ में ऑप्टस स्टेडियम, सीज़न के शुरुआती टेस्ट के लिए स्थल, ल्योन के लिए एक सुखद शिकारगाह है जहां उन्होंने तीन मैचों में 22 विकेट लिए हैं, लेकिन उन्हें पाकिस्तान और विशेष रूप से बाबर से कड़ी चुनौती की उम्मीद है, जिन्हें वह बहुत अधिक रेटिंग देते हैं।
बाबर, जिन्होंने हाल ही में पाकिस्तान की कप्तानी से इस्तीफा दिया था, ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 10 टेस्ट मैचों में 44.38 का औसत बनाया और पिछले साल कराची में मैच बचाने के लिए शानदार 196 रन बनाए, इससे पहले कि लाहौर में निर्णायक मैच के महत्वपूर्ण चरण में लियोन ने उन्हें हटा दिया। वह 2019-2020 में ऑस्ट्रेलिया की अपनी पिछली यात्रा के कुछ सकारात्मक लोगों में से एक थे जब उन्होंने 97 और 101 के स्कोर बनाए थे।

लियोन ने ईएसपीएनक्रिकइन्फो को बताया, “सबसे पहले, बाबर के खिलाफ खेलना खुशी की बात है लेकिन वह एक बड़ी चुनौती भी है।” “मेरी नजर में वह दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक है, खासकर स्पिन के खिलाफ। वह एक क्लास खिलाड़ी है। लेकिन मुझे लगता है कि वह सभी प्रकार की गेंदबाजी के खिलाफ एक क्लास खिलाड़ी है।”

“उनके पास टीम में कुछ सुपरस्टार हैं, और अगर मैं सुपरस्टार की बात कर रहा हूं तो वह मेरी नजर में पाकिस्तान टीम में नंबर 1 हैं। उन्होंने पिछली बार यहां काफी अच्छा खेला था इसलिए यह हमारे लिए एक बड़ी चुनौती होगी।” ज़रूर।”

अपनी निरस्त एशेज श्रृंखला के बाद, ल्योन 496 टेस्ट विकेटों के साथ घरेलू समर की शुरुआत करेंगे और पर्थ में उनके रिकॉर्ड को देखते हुए पूरी संभावना है कि वह मैच के दौरान पांच सौ तक पहुंचने वाले आठवें गेंदबाज और ऑस्ट्रेलिया के तीसरे गेंदबाज बन सकते हैं।

उन्होंने कहा, “अगर मैं ईमानदारी से कहूं तो टेस्ट मैच खेलने की भूख का स्तर शायद पहले से कहीं अधिक है।” “मैं इसे लेकर काफी उत्साहित हूं। पर्थ में ऑप्टस स्टेडियम में खेलना पसंद है। यह पाकिस्तान के खिलाफ एक चुनौती होगी, इसलिए यह एक रोमांचक लड़ाई होगी।”

ल्योन ने न्यू साउथ वेल्स के लिए अपने तीन शील्ड मैचों में चार विकेट लिए और एससीजी में पिछले मैच में उन पर बहुत अधिक काम का बोझ नहीं था, जहां तेज गेंदबाज हावी थे। लेकिन वह नेट्स में काफी स्पैल डाल रहा है, जिसमें मेंटर जॉन डेविसन के साथ तीन घंटे का कार्यकाल भी शामिल है, और वह अपने बिल्ड-अप के साथ बहुत सहज है।

उन्होंने कहा, “मेरा पुनर्वास असाधारण रहा है।” “मेरे पास बहुत सारे अच्छे लोग हैं जो मेरी मदद कर रहे हैं, यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि मैं हर बॉक्स पर टिक कर रहा हूं और यह सुनिश्चित कर रहा हूं कि मैं वह सब कुछ कर रहा हूं जो जरूरी है। अगर मैं क्रिकेट से बाहर नहीं आ रहा होता तो मैं इस पर सवाल उठा रहा होता, लेकिन तीन शील्ड गेम, एक दिवसीय गेम एक ग्रेड गेम, और बहुत सारा प्रशिक्षण, (जिस तरह से चीजें हैं उससे मुझे वास्तव में खुशी महसूस होती है।”

पर्थ के लिए उड़ान भरने से पहले ल्योन के कार्यक्रम में एक और घरेलू दौरा है, और यह थोड़ा असामान्य होगा क्योंकि वह सिडनी सिक्सर्स के खिलाफ एक खेल के लिए अपनी नई बीबीएल टीम मेलबर्न रेनेगेड्स के लिए उपयुक्त है, जिसमें एससीजी में स्टीवन स्मिथ होंगे।

उन्होंने कहा, “एससीजी में आना और दूर के कमरों में बैठना थोड़ा अलग होगा। मैंने वास्तव में ऐसा कभी नहीं किया है।” “लेकिन झूठ नहीं बोलूंगा, सबकी नज़र टेस्ट क्रिकेट पर है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *