हालिया मैच रिपोर्ट – बांग्लादेश बनाम न्यूजीलैंड पहला टेस्ट 2023/24


न्यूज़ीलैंड 8 विकेट पर 266 (विलियमसन 104, फिलिप्स 42, तैजुल 4-89) ट्रेल बांग्लादेश 310 (महमुदुल 86, फिलिप्स 4-53, जेमिसन 2-52) 44 रन से

सिलहट में दूसरे दिन के खेल के बाद तैजुल इस्लाम ने बांग्लादेश को आगे रखा, जबकि केन विलियमसन ने 29 टेस्ट शतकों के साथ डॉन ब्रैडमैन और विराट कोहली की बराबरी कर ली। बाएं हाथ के स्पिनर ने मेजबान टीम को मजबूत जवाब देने के लिए चार विकेट लिए, जिन्होंने स्टंप्स तक 44 रन की बढ़त बना ली थी। लगातार दूसरे दिन खराब रोशनी के कारण खेल जल्दी रोके जाने पर न्यूजीलैंड 8 विकेट पर 266 रन पर पहुंच गया।

विलियमसन ने 205 गेंदों में 11 चौकों की मदद से 104 रनों की पारी खेलकर न्यूजीलैंड की पारी को संभाला। वह मध्यक्रम में एक छोर संभाले रहे, लेकिन दूसरे छोर पर कभी-कभार विकेट गिरने से उनकी साझेदारी तीसरे, चौथे और छठे विकेट के लिए क्रमश: 54, 66 और 78 रन तक ही सीमित रह गई। बांग्लादेश ने दिन के अंत में भी दो बार प्रहार किया, जब तैजुल ने दूसरी नई गेंद से विलियमसन और ईश सोढ़ी को आउट किया। उन्होंने पहले सत्र की शुरुआत में ही बांग्लादेश को पहली सफलता भी दिला दी थी।

लेकिन इससे पहले, उन्होंने दिन की पहली गेंद पर अपना शेष विकेट खो दिया था जब टिम साउदी ने शोरफुल इस्लाम को एलबीडब्ल्यू आउट किया था। जवाब में, न्यूजीलैंड ने सतर्क शुरुआत की, लेकिन उसके सलामी बल्लेबाज टॉम लैथम और डेवोन कॉनवे ने कसी हुई स्पिन गेंदबाजी के आगे घुटने टेक दिए। आमतौर पर बांग्लादेश के खिलाफ भारी स्कोर बनाने वाले लैथम ने ताइजुल की गेंद पर स्वीप शॉट लगाया, जिसे नईम हसन ने आसानी से पकड़ लिया। इसके बाद मेहदी हसन मिराज ने कॉनवे को सिली प्वाइंट पर कैच कराया, जहां पदार्पण कर रहे शहादत हुसैन ने अपनी दाहिनी ओर गोता लगाते हुए स्मार्ट कैच लपका।

विलियमसन और हेनरी निकोल्स ने तीसरे विकेट के लिए 54 रन जोड़कर न्यूजीलैंड को फिर से संगठित किया। शोरफुल को आउट करने से पहले निकोल्स 42 गेंदों में 19 रन बनाकर आउट हुए। 13 साल में यह पहली बार था कि बांग्लादेश ने न्यूजीलैंड के पहले तीन विकेट सौ रन से कम पर लिए।

हालाँकि, शोरफुल के अगले ओवर में, बांग्लादेश एक कैच-बैक आउट से चूक गया जब डेरिल मिशेल ने गेंद को किनारा दिया लेकिन बांग्लादेश की ओर से कोई ठोस अपील नहीं हुई। स्निकोमीटर ने बाद में निक की पुष्टि की। मैच की स्थिति को देखते हुए बांग्लादेश को इसकी काफी कीमत चुकानी पड़ी, क्योंकि मिशेल और विलियमसन ने चौथे विकेट के लिए 66 रन जोड़े। लेकिन ताइजुल ने अपने दूसरे स्पैल में वापसी करते हुए मिशेल को पहली ही गेंद पर स्टंप आउट कर दिया, जिन्होंने तीन चौकों और एक छक्के की मदद से 41 रन बनाए और बांग्लादेश को उस समय बहुत जरूरी सफलता दिलाई।

विलियमसन को चाय के विश्राम के दौरान दोनों ओर से कुछ जीवन मिले। सबसे पहले, ताईजुल ने मिडविकेट पर एक आसान मौका छोड़ा जब विलियमसन ने नईम को खींच लिया जब वह 63 रन पर थे। जब 70 रन पर थे, तब विलियमसन ने नईम को पुल करने का मौका दिया लेकिन शोरफुल ने डीप-बैकवर्ड स्क्वायर लेग पर एक और आसान मौका छोड़ दिया। नईम हतप्रभ रह गए लेकिन दो कैचों के बीच में टॉम ब्लंडेल के विकेट ने शायद दर्द को शांत कर दिया।

खेल की दौड़ के विपरीत, अंशकालिक मोमिनुल हक ने ग्लेन फिलिप्स को तभी हटा दिया जब वह खतरनाक दिख रहे थे। उन्होंने 62 गेंदों में पांच चौकों और एक छक्के की मदद से 42 रन बनाए, इससे पहले बाएं हाथ के स्पिनर की गेंद पर स्लिप में नजमुल हुसैन शान्तो ने अच्छा, नीचा कैच लपका।

दूसरी नई गेंद आने से पांच ओवर पहले विलियमसन ने अपना शतक पूरा किया; लेकिन जैसे ही इसे लिया गया, तैजुल ने दिन की अपनी सर्वश्रेष्ठ गेंद से उसे आउट कर दिया। विलियमसन आगे आए, लेकिन उनके बल्ले और पैड के बीच नई गेंद की स्लिप थी। सोढ़ी ताइजुल का दिन का चौथा विकेट था, जिसे शहादत ने शॉर्ट लेग पर बड़ी सफाई से कैच किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *