आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2023 – न्यूजीलैंड के केन विलियमसन – ‘जब आप फाइनल में पहुंचते हैं, तो चीजें फिर से शुरू होती हैं’


केन विलियमसन ने मुंबई में विश्व कप सेमीफाइनल की पूर्व संध्या पर छह सप्ताह में 45 मैच इतिहास की किताबों में लिख दिए। उनकी न्यूजीलैंड टीम ग्रुप चरण में पांच जीत और चार हार के साथ चौथे स्थान पर रही, जबकि उनका प्रतिद्वंद्वी भारत अजेय रहा और तालिका में शीर्ष पर रहा। लेकिन विलियमसन उन पदों को अप्रासंगिक मानते हैं।

वानखेड़े स्टेडियम में अपने प्री-मैच प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कई उत्तरों में ग्रुप चरणों के तहत बार-बार एक रेखा खींचते हुए उन्होंने कहा, “फाइनल का समय आता है, सब कुछ फिर से शुरू होता है।” “अंतिम चरण तक पहुंचना और फिर नए सिरे से दृष्टिकोण अपनाना बहुत अच्छा है, क्योंकि यह फिर से शुरू होता है।”

न्यूज़ीलैंड ने विश्व कप की शुरुआत लगातार चार जीत के साथ की, फिर उसे लगातार चार हार का सामना करना पड़ा जिससे उसका सेमीफाइनल स्थान खतरे में पड़ गया। बेंगलुरु में श्रीलंका पर पांच विकेट की जीत के बाद वे नॉकआउट चरण के शिखर पर थे, जिससे उनका नेट रन रेट बढ़ गया, इससे पहले कि अफगानिस्तान और पाकिस्तान की हार ने उनकी प्रगति की पुष्टि की।

पूरे विश्व कप में उन्हें कई चोटों से जूझना पड़ा: मैट हेनरी हैमस्ट्रिंग की चोट के साथ सात ग्रुप गेम के बाद घर लौट आए; लिगामेंट क्षति से लौटने के बाद विलियमसन का अंगूठा टूट गया; और कई अन्य लोगों ने छोटी-मोटी परेशानियों या बीमारियों पर काबू पा लिया है। बुधवार को, वे 15 की पूरी टीम में से चयन करेंगे।

विलियमसन ने दोहराया, “जब आप फाइनल में पहुंचते हैं, तो चीजें फिर से शुरू होती हैं।” “इससे पहले, आप राउंड-रॉबिन खेल के अंतिम छोर पर खुद को अच्छी स्थिति में बनाए रखने के लिए वास्तव में छह सप्ताह के अच्छे क्रिकेट पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं… टीमें इस चरण तक पहुंचने के लिए कड़ी मेहनत करती हैं: उन्हें बहुत अच्छा क्रिकेट खेलना होगा इतने लंबे समय में यहां तक ​​पहुंचने के लिए टूर्नामेंट के प्रारूप के भीतर।”

जब एक रिपोर्टर ने सुझाव दिया कि भारत अपने विरोधियों को “थोड़ा पेचीदा” समझेगा, तो उन्होंने हँसते हुए कहा: “इस टूर्नामेंट में हर खेल पेचीदा है। जैसा कि हमने देखा है, कोई भी टीम उस दिन किसी को भी हरा सकती है, चाहे वह (क्योंकि) दोनों पक्षों में गुणवत्ता, बल्कि बदलती स्थितियाँ और इसका प्रभाव कैसे पड़ता है।”

उनके सामने एक कठिन चुनौती है: इस विश्व कप में भारत को हराने वाली पहली टीम बनना, जो बल्ले और गेंद दोनों के साथ सभी प्रतिद्वंद्वियों को पीछे छोड़ते हुए असाधारण टीम रही है। विलियमसन ने कहा, “हम जानते हैं कि यह वास्तव में कठिन चुनौती होगी: वे एक ऐसी टीम हैं जो बहुत अच्छा खेल रही है।”

वह पिछले दो 50 ओवर के विश्व कप के फाइनल में पहुंचने के बाद भी अपनी टीम को कमतर आंके जाने के आदी हैं: “अंडरडॉग वाली बात – आप लोग (प्रेस) जो लिखते हैं, मुझे नहीं लगता कि इसमें बहुत ज्यादा बदलाव आया है। लेकिन यह ठीक है, और भारत असाधारण रहा है: सर्वश्रेष्ठ टीमों में से एक, जो आसपास जा रही है, और उससे मेल खाने वाली क्रिकेट खेल रही है।

“लेकिन हम यह भी जानते हैं कि अपने दिन, जब हम अपना सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट खेलते हैं, तो यह निश्चित रूप से हमें सर्वश्रेष्ठ मौका देता है। और, फाइनल का समय आता है, कुछ भी हो सकता है… यह फिर से हमारे क्रिकेट पर बहुत अधिक ध्यान केंद्रित करता है: हमने खेला है पूरे क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन किया, इस दौरान हमें कुछ मामूली हार और कुछ जीत का सामना करना पड़ा, जिसने हमें इस स्थिति में ला खड़ा किया है।”

विलियमसन ने अपनी चोटों के कारण इस टूर्नामेंट में केवल तीन बार प्रदर्शन किया है – हालाँकि यह इस साल की शुरुआत में आईपीएल में अपना एसीएल टूटने के बाद उनकी उम्मीद से तीन अधिक गेम का प्रतिनिधित्व करता है। “यह एक दिलचस्प यात्रा रही है, एक मौका न होने से लेकर करीब आने तक और यह एक वास्तविकता बनने और कुछ लक्ष्य बनाने तक।

“(मैं) निश्चित रूप से यहां आने के लिए वास्तव में आभारी महसूस कर रहा था, और फिर वापस आना और फिर अपना अंगूठा तोड़ना… यह काफी निराशाजनक और परीक्षण था। इसने मुझे बाहर नहीं किया था, इसलिए मैं अभी भी इसके लिए आभारी हूं और यह अच्छा है शायद मैं कल की तुलना में अधिक फिट रहूं… ये टूर्नामेंट विशेष हैं, और भारत में होने वाले विश्व आयोजन निश्चित रूप से इसे बढ़ाते हैं।”

बुधवार का सेमीफाइनल चार साल पहले की पुनरावृत्ति है, जब न्यूजीलैंड ने धीमी गति से जलने वाले, बारिश से प्रभावित महाकाव्य में 18 रनों से जीत हासिल की थी। विलियमसन ने कहा, “मुझे लगता है कि खेल थोड़ा अलग होगा: मौसम को देखते हुए इसे दो के बजाय एक दिन में खेला जा सकता है।” “यह एक महान अवसर है।”

2019 के सेमीफाइनल में ओल्ड ट्रैफर्ड की भीड़ में भारतीय प्रशंसकों का दबदबा था और बुधवार की रात वानखेड़े में और भी अधिक भीड़ होगी। विलियमसन ने कहा, “हम एक काफी नीली भीड़ की उम्मीद कर रहे हैं जो उनकी टीम का समर्थन करेगी और इसमें कोई संदेह नहीं है, वे इसके बारे में बहुत भावुक होंगे।”

“जब आपको इस प्रकार की भीड़ के सामने खेलने का अवसर मिलता है, तो यह विशेष होता है। हमें वर्षों से याद है, हमारे पास कई अलग-अलग भीड़ हैं जो हमेशा हमारे अपने प्रशंसक नहीं रहे हैं – वास्तव में, अक्सर वे नहीं हैं; हमें एक छोटा सा देश मिला है, जहां हमेशा स्टेडियम नहीं भरता।

“लेकिन आप अभी भी उस माहौल की सराहना करते हैं जो यह लाता है, और मुझे यकीन है कि कल अच्छा माहौल होगा। लोगों के पास उन चीजों के साथ अनुभव के सभी अलग-अलग स्तर हैं, लेकिन मेरे लिए, यह इसे अपनाने के बारे में है। बहुत से लोगों को यह नहीं मिलता है अवसर: भारत में क्रिकेट, विश्व कप सेमीफाइनल में भारत के खिलाफ खेलना विशेष है, और सराहना करने लायक और आगे देखने लायक है।”

मैट रोलर ईएसपीएनक्रिकइन्फो में सहायक संपादक हैं। @mroller98

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *