लंकाशायर के स्पिनर हार्टले इंग्लैंड टेस्ट और वनडे के अवसरों के लिए सही जगह पर हैं


यदि आप आधुनिक परिदृश्य में 50-ओवर क्रिकेट के स्थान का एक अच्छा संकेतक चाहते हैं, तो टॉम हार्टले के लिस्ट ए करियर पर एक नज़र डालें।

इस प्रारूप में उनके सभी पांच प्रदर्शन 2023 में आए हैं – और उनमें से कोई भी उनकी काउंटी, लंकाशायर के लिए नहीं है। आयरलैंड का सामना करने के लिए वैकल्पिक बैंड के हिस्से के रूप में गर्मियों के अंत में ट्रेंट ब्रिज में अंतरराष्ट्रीय पदार्पण से पहले, पहले तीन जनवरी में श्रीलंका के इंग्लैंड लायंस दौरे पर थे।

हार्टले के 50 ओवर के क्रिकेट के पहले वर्ष की परिणति वेस्टइंडीज में होगी, जहां वह इंग्लैंड की एकदिवसीय टीम का हिस्सा होंगे जो भारत में 2019 में अपने खिताब की निराशाजनक रक्षा से आगे बढ़ना चाहते हैं। जिस दौरे को पहले बाद में सोचा गया माना जाता था, उसे अब अतिदेय नवीनीकरण के दृश्य के रूप में तैयार किया जा रहा है, जिसमें 2023 विश्व कप टीम के केवल छह खिलाड़ी अटलांटिक पार की यात्रा कर रहे हैं। लगभग संयोग से, हार्टले ने खुद को सही समय पर सही जगह पर पाया है।

इसका मतलब यह नहीं है कि 6 फीट 4 इंच लंबे बाएं हाथ का स्पिनर न्यूनतम अनुभव के बावजूद इंग्लैंड को चौंका देने वाली ड्यूटी के लिए तैयारी नहीं कर रहा है। मोईन अली के एशेज के बाद संन्यास लेने के बाद स्पिन विकल्प सीमित होने के कारण टेस्ट टीम साल की शुरुआत में भारत आएगी। 20 प्रथम श्रेणी मैचों में केवल एक बार पांच विकेट लेने के बावजूद, हार्टले को खुले तौर पर उस पांच मैचों की श्रृंखला के लिए बोल्टर माना जाता है।

इस सीज़न में एमिरेट्स ओल्ड ट्रैफर्ड में नंबर 1 स्पिनर के रूप में उभरने के बाद, लेगस्पिनर मैट पार्किंसन को टीम से बाहर कर दिया और बाद में क्लब से बाहर कर दिया – उन्होंने 10 काउंटी चैम्पियनशिप मैचों में भाग लिया। हालाँकि उन्होंने 44.84 की औसत से केवल 19 खिलाड़ियों को आउट किया, ईसीबी के प्रदर्शन निदेशक मो बोबाट उन कई लोगों में से एक थे जिन्होंने उनकी विकासशील “विशेषताओं” पर ध्यान दिया, जिसे उन्होंने श्रीलंका में पिछली सर्दियों में करीब से देखा था।

यह रिश्ता इस सप्ताह के अंत में जारी रहने वाला है जब हार्टले तीन सप्ताह के प्रशिक्षण शिविर के लिए 20-मजबूत लायंस समूह के हिस्से के रूप में संयुक्त अरब अमीरात की यात्रा करेंगे, जो कि रेड-बॉल स्पिन के संबंध में एक बढ़िया ट्यूनिंग अभ्यास है। यह नए साल में भारत के लिए एक तथ्य-खोज मिशन है। विशेष रूप से टेस्ट मुख्य कोच ब्रेंडन मैकुलम अपने पास मौजूद विकल्पों का सर्वेक्षण करने के लिए सामने आ रहे हैं।

हार्टले के उत्थान की आश्चर्यजनक प्रकृति का उसके पदार्पण से अधिक कुछ भी वर्णन नहीं करता है। वह आयरलैंड के साथ दूसरे वनडे के लिए एकादश का हिस्सा नहीं थे, जिसकी घोषणा एक दिन पहले की गई थी, और उन्होंने अपने करीबी लोगों को ट्रेंट ब्रिज की यात्रा करने से हतोत्साहित किया। “मैं ऐसा कह रहा था ‘नहीं, नहीं, परेशान मत हो, मैं खेलने नहीं जा रहा हूं। अन्यथा यह एक लंबा दिन होगा।”

खेल की सुबह नाश्ते के लिए जाते समय, उन्हें सफेद गेंद के कोच मैथ्यू मॉट का फोन आया और उन्होंने कहा कि ल्यूक वुड के टॉन्सिलाइटिस से पीड़ित होने के बाद वह अब खेल रहे हैं। “मैं ऐसा था – ‘बकवास!’।” उन्होंने उन परिवार और दोस्तों को एक अनुवर्ती संदेश भेजा जो इसमें भाग लेने के बारे में पूछताछ कर रहे थे: “ओह।”

उसकी प्रेमिका लॉरेन नीचे आ गई, हालांकि जब तक वह पहुंची, आईसीसी के भ्रष्टाचार विरोधी नियमों के अनुसार हार्टले पहले ही अपना फोन अलग कर चुकी थी, जिसका मतलब था कि उसे अपना टिकट खुद लेना था। यह जोड़ी बाद में एक जश्न मनाने वाले रात्रिभोज के लिए मिली, जिसमें हार्टले ने उसे मुफ्त उपहार न मिलने की भरपाई करते हुए एक उपहार खरीदा।

हालाँकि परिवार कम से कम उन्हें टीवी पर देख सकता था – 9 में से 12 रन बनाकर इंग्लैंड ने 8 विकेट पर 334 रन बनाए, 10 ओवर में 48 रन पर 0 का सम्मानजनक स्कोर बनाने से पहले – हार्टले को अफसोस है कि जब एंड्रयू फ्लिंटॉफ ने उन्हें कैप दी तो वे भीड़ में नहीं थे।

करिश्माई ऑलराउंडर अवैतनिक क्षमता में टीम के साथ था, और एक एपिसोड की शूटिंग के दौरान एक गंभीर कार दुर्घटना के बाद हार्टले के लिए उनका भाषण उनका पहला सार्वजनिक शब्द था। टॉप गियर आखिरी दिसंबर। यह एक भावनात्मक संबोधन था, जिसमें फ्लिंटॉफ ने हार्टले को सूचित किया कि यह टोपी “तुम्हारे जीवन को हमेशा के लिए बदल देगी”, संक्षिप्त बदलाव को देखते हुए उल्लेखनीय शिष्टता के साथ दिया गया।

हार्टले ने फ्लिंटॉफ के साथ अपने विकसित हो रहे रिश्ते के बारे में कहा, “हेडिंग्ले में, हमने कुछ बातचीत की और (उसने) मुझे जाना,” फ्लिंटॉफ के साथ अपने विकसित हो रहे रिश्ते के बारे में हार्टले ने कहा, जो कैरेबियन जाने से पहले इस सप्ताह लायंस के साथ जाएंगे। “वह मेरे बारे में बहुत कुछ जानता था, मैं किस दौर से गुज़री थी और उसके कुछ लड़के लिवरपूल डिस्ट्रिक्ट में मेरे जैसे ही क्लब लीग में खेलते हैं (हार्टले ऑर्म्सकिर्क क्रिकेट क्लब के लिए खेलते हैं)। वह मेरी परवरिश के बारे में थोड़ा जानता है, जहां मैं उस तरह की चीजें खेल चुका हूं और जाहिर तौर पर अभी भी लंकाशायर पर नजर रखता हूं। वह इसके बारे में कुछ जानता है और कुछ कोचों को जानता है इसलिए उसे वास्तव में अच्छी तरह से जानकारी थी।”

“जब 2005 एशेज चल रही थी तब मेरी उम्र क्रिकेट देखने की नहीं थी, लेकिन री-रन देखकर आपको वास्तव में यह अहसास हो गया कि वह कौन सा खिलाड़ी है। वह मेरे जैसे खिलाड़ियों के लिए एक वास्तविक रोल मॉडल बनने में बहुत ही शानदार रहा है। लंकाशायर में बहुत सारे लड़के हैं।”

हार्टले भारत में टेस्ट डेब्यू की संभावना या यूएई में अपने समय का बुद्धिमानी से उपयोग करने के महत्व से कतराते नहीं हैं, क्योंकि अब दिसंबर में एंटीगुआ में इंग्लैंड के पहले वनडे से पहले कैरेबियाई दौरे पर जाने से इसमें कटौती होगी। 3. जब से सुना है कि वह मिश्रण में हो सकता है, उसने अपना दिमाग भटकने दिया है, विशेष रूप से 2021 श्रृंखला में, जिसमें स्पिनरों ने उत्पात मचाया था – विशेष रूप से साथी बाएं हाथ के अक्षर पटेल, जिन्होंने केवल तीन मैचों में 10.59 की औसत से 27 विकेट लिए थे। नई गेंद से स्टंप्स पर आक्रमण के माध्यम से मैच, इंग्लैंड अपने उभरते हुए खिलाड़ियों को संयुक्त अरब अमीरात में अभ्यास कराने के लिए उत्सुक है।

हार्टले ने कहा, “इस तरह की बातें सुनकर मैं सोचने पर मजबूर हो गया हूं।” “लेकिन मैं बहुत आगे के बारे में नहीं सोचने की कोशिश करता हूं। बस उन गेंदबाजों की तरह गेंदबाजी करने के लिए खुद को ढालने की कोशिश कर रहा हूं।”

“जब यह (2021) श्रृंखला चल रही थी तो मैंने काफी कुछ देखा और सोचा, ‘ठीक है, गुणों की दृष्टि से मैं बहुत दूर नहीं हूं।’ उन्हें कौशल का अभ्यास करने के लिए। यही कारण है कि मैं अब यहां इस अवसर के लिए आभारी हूं। उम्मीद है, अबू धाबी में विकेट भारतीय विकेटों के समान होंगे, और हम उस तरह का अभ्यास शुरू कर सकते हैं।

“जाहिर है, ये लोग अक्षर और (रवींद्र) जडेजा को पसंद करते हैं और ऐसे लोग वर्षों से ऐसा कर रहे हैं, जबकि इंग्लैंड में, यह अधिक पारंपरिक प्रकार का है, कहीं भी मत जाओ, बल्कि बल्लेबाजों की गलती का इंतजार करो स्पिनर के शीर्ष पर रहने और इसे फायर करने के बजाय। इस पर काम करना अच्छा होगा, और उम्मीद है, यह बहुत आसान हो जाएगा।”

हार्टले का अधिकांश प्रतिस्पर्धी क्रिकेट सबसे छोटे प्रारूपों में रहा है, उनके 82 टी20 मैच लंकाशायर और मैनचेस्टर ओरिजिनल्स के लिए नियमित रहे हैं। बड़ी भीड़ के सामने खेलना और नई गेंद से गेंदबाजी करना, जिसमें मेन्स हंड्रेड की पहली गेंद भी शामिल है, ऐसे उदाहरण हैं जो वह अपनी लंबी छलांग के दौरान दबाव की स्थितियों का हवाला देते हैं। उनके सीवी में जो ग्रे क्षेत्र हैं, वे उस खेल के प्रति अध्ययनशील स्वभाव द्वारा कवर किए जा रहे हैं, जिसे उन्होंने केवल नौ या 10 वर्ष की उम्र में सीखा था।

जब वह लंकाशायर के स्पिन कोच कार्ल क्रो के दिमाग को नहीं चुन रहा है, तो वह जितना संभव हो उतना उपभोग कर रहा है। बड़े होने पर उनकी प्रेरणा डैनियल विटोरी और ग्रीम स्वान थे, जो लायंस के साथ स्पिन सलाहकार के रूप में पिछली सर्दियों की भूमिका को दोहरा रहे हैं। उन्होंने इस साल की शुरुआत में ऑस्ट्रेलिया के भारत दौरे पर विशेष रूप से नवोदित टॉड मर्फी पर पूरा ध्यान दिया। इस विश्व कप में वह जडेजा, मिशेल सैंटनर और लेगस्पिनर एडम ज़म्पा पर मानसिक रूप से ध्यान दे रहे हैं।

विश्व कप का अधिकांश हिस्सा उन्होंने अपने पिता बिल हार्टले के साथ देखा है, जो एक पूर्व ट्रैक एथलीट थे, जिन्होंने 1974 की यूरोपीय चैंपियनशिप में स्वर्ण और उस वर्ष के राष्ट्रमंडल खेलों में 4×400 मीटर रिले में रजत पदक जीता था। मजबूत वंशावली के बावजूद, एथलेटिक्स ने टॉम को नहीं बुलाया।

“मैं काफी मोटा हुआ करता था। मैं देर तक युवावस्था में नहीं पहुंचा था, इसलिए मैं कभी भी स्पोर्ट्स स्टार नहीं था। लेकिन जाहिर तौर पर मेरे पिता की पृष्ठभूमि के साथ, उन्होंने हमेशा मुझे तकनीकी दृष्टि से एक अच्छी जगह पर रखा और वह थे उनके खेल से दूर जाने से मैं काफी खुश हूं।’

“उनका इसमें करियर था, मुझे लगता है कि उन्हें मेरे लिए अन्य चीजों का अनुभव करना पसंद था, इसलिए उन्होंने हमेशा मुझे फुटबॉल, क्रिकेट, थोड़ा सा रग्बी, इस तरह की चीजों में धकेल दिया। उनके लिए यह ठीक था। आखिरकार जब मुझे एहसास हुआ कि मैं क्या मुझे अपनी दौड़ बढ़ानी चाहिए, मैं उनके पास आया और पूछा ‘क्या हम कुछ सत्र कर सकते हैं?'”

टॉम की योग्यता के साथ बिल की क्रिकेट में रुचि बढ़ी। कभी-कभी, यह हताशा में बदल जाता था – “मेरे पिता मेरे द्वारा खेले गए कुछ शॉट्स के लिए मुझे कई बार मार देते थे”। अन्यथा, टॉम को अपना काम स्वयं करने की अनुमति देने की गुंजाइश रखी गई है।

यदि हार्टले ने एक प्रमुख सबक सीखा है, तो वह है अपनी यादगार वस्तुओं की अधिक सुरक्षा करना। यह पता चला है कि बिल ने कुछ बेशकीमती संपत्ति खो दी है।

“वहां एक बड़ा बक्सा था जिससे हम गुजर रहे थे, और वह इस तरह था: ‘हमें अंततः उन्हें बाहर निकालना ही होगा।’ उन्होंने कॉमनवेल्थ में स्वर्ण पदक जीता – बॉक्स में नहीं, इसलिए पता नहीं वह कहां है।”

जिस गति से हार्टले प्रगति कर रहा है, उसे देखते हुए यह अपना स्वयं का बॉक्स शुरू करने के लायक हो सकता है।

विथुशन एहंथाराजाह ईएसपीएनक्रिकइन्फो में एसोसिएट एडिटर हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *