आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2023 – शाकिब अल हसन श्रीलंका खेल से जो चाहते थे उसे पाकर खुश हैं


बांग्लादेश ने इस विश्व कप में एक दुर्लभ अवसर पर, सोमवार को दिल्ली में श्रीलंका के खिलाफ टीम बनाई। उन्होंने श्रीलंका को 279 रन पर रोक दिया। उन्होंने 41.1 ओवर में लक्ष्य हासिल कर लिया। उन्होंने अंक तालिका में दो पायदान की छलांग लगाने के लिए पर्याप्त प्रयास किया और नेट रन-रेट में बढ़ोतरी हासिल की जिसकी उन्हें तलाश थी।

यह सब बांग्लादेश के विश्व कप अभियान के बारे में समग्र रूप से खेद की भावना को बढ़ाता है।

शाकिब अल हसन, जिन्हें 57 रन पर 2 विकेट और 65 गेंद में 82 रन की पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया, उन्होंने नजमुल हुसैन शान्तो, जिन्होंने 90 रन बनाए, के साथ तीसरे विकेट के लिए 169 रन की साझेदारी की, उन्होंने बांग्लादेश द्वारा निर्धारित लक्ष्य हासिल नहीं कर पाने पर निराशा व्यक्त की। विश्व कप में उपलब्धि हासिल करने के लिए. हालाँकि अब वे 2025 चैंपियंस ट्रॉफी के लिए सीधे क्वालीफाई करने के लिए अच्छी स्थिति में हैं।

शाकिब ने श्रीलंका के खिलाफ मैच के बाद कहा, “अगर हमने पहले के मैचों में ऐसा किया होता (इस तरह खेला होता) तो बेहतर होता।” “अगर हमने एक या दो मैच और जीते होते, तो हम अच्छी स्थिति में होते। हमसे बहुत उम्मीदें थीं। मुझे लगा कि हमने खुद को निराश किया है। मुझे लगा कि हमने टीम के भीतर जो लक्ष्य निर्धारित किया है, हमने जो सोचा था कि हम सक्षम हैं करने के बावजूद, हम यह नहीं कर सके। इसलिए हम सभी को यही निराशा है।”

शाकिब और शान्तो की साझेदारी, श्रीलंका के खिलाफ किसी भी विकेट के लिए बांग्लादेश की सर्वोच्च साझेदारी – सातवें ओवर में 2 विकेट पर 41 रन बनाने के बाद – बांग्लादेश के लिए मैच जीत लिया।

शाकिब ने कहा, “यह बहुत महत्वपूर्ण साझेदारी थी।” “हम ड्रेसिंग रूम में लगातार इसके बारे में बात करते हैं – गेम जीतने के लिए हमें हमेशा इन साझेदारियों की ज़रूरत होती है, खासकर शीर्ष क्रम में। अन्यथा, हम हमेशा निचले क्रम में क्षति की भरपाई करते रहते हैं। आज की साझेदारी ने हमें गेम जिताया।”

बांग्लादेश ने विश्व कप के अपने अधिकांश मैचों में शुरुआती विकेट खो दिए हैं। बदलाव के लिए शान्तो और शाकिब ने गियर बदलने से पहले सावधानी से शुरुआत की। शाकिब ने कहा कि उन्हें पता था कि दिल्ली में ओस से भी मदद मिलेगी, इसलिए उन्हें काफी देर तक टिके रहने की जरूरत थी।

उन्होंने कहा, “जब हमने दो विकेट खो दिए, तो हमें पुनर्निर्माण करना पड़ा। हम जानते हैं कि विकेट अच्छा है। हमें गहरी बल्लेबाजी करनी थी, साझेदारी करनी थी और इससे काफी दबाव कम हो जाएगा।” “हमने ठीक यही किया और जब हमें मौका मिला, हमने उसका फायदा उठाया, हमने जवाबी हमला किया, उन पर काफी दबाव डाला क्योंकि यह बल्लेबाजी के लिए आसान पिच नहीं थी। लेकिन ओस से हमें काफी मदद मिल रही थी।”

“हम जानते थे कि गेंद बल्ले पर आ रही है, हमें बस गहराई तक बल्लेबाजी करनी थी। जब हम 17वें-18वें ओवर में थे, तो हम बस यही कह रहे थे कि अगर हम 30वें ओवर तक बल्लेबाजी करते हैं, तो हम खेल को करीब ले जा सकते हैं।” समापन रेखा। यदि हममें से कोई एक रुकता है, तो हम इसे जल्दी समाप्त कर सकते हैं।”

शाकिब ने कहा कि बांग्लादेश की योजना अपने नेट रन-रेट को बढ़ाने के लिए जल्द ही जीत हासिल करने की थी – विश्व कप के लिए नहीं, बल्कि चैंपियंस ट्रॉफी के लिए। वास्तव में, शाकिब ने सबसे पहले यह बताया था कि चैंपियंस ट्रॉफी योग्यता विश्व कप स्टैंडिंग से जुड़ी हुई थी, इसलिए उन्होंने इस दिशा में काम किया।

शाकिब ने कहा, “जब हमने कुछ विकेट जल्दी-जल्दी खो दिए, तब भी मैं और शान्तो 41.2 ओवरों में इसे हासिल करना चाह रहे थे या कुछ ऐसा जो हमें कुछ टीमों से आगे कर देता,” शाकिब ने कहा। “हम यही करना चाह रहे थे। ऐसा करने की कोशिश में हमें कुछ विकेट गंवाने पड़े। लेकिन, अंत में, हमने जिस तरह से खेला उससे हम बहुत खुश हैं।”

यह मैच एंजेलो मैथ्यूज के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में टाइम आउट पर आउट होने वाले पहले खिलाड़ी बनने के लिए याद किया जाएगा। मैथ्यूज ने शाकिब के आचरण को “स्पष्ट रूप से अपमानजनक” कहा है, और अब तक की अधिकांश प्रतिक्रिया बांग्लादेश के खिलाफ रही है। लेकिन बांग्लादेश की टीम विश्व कप में अपने अभियान के सफल नहीं होने के बावजूद कम से कम कुछ सही करके खुश होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *