2023 एकदिवसीय विश्व कप – ‘मुझे कोई समस्या नहीं है’ – ग्रीन अपनी कभी न ख़त्म होने वाली ड्यूटी यात्रा के दौरान मैदान पर सहज हैं


कैमरून ग्रीन का कहना है कि उन्हें ऑस्ट्रेलिया की विश्व कप टीम से अंदर-बाहर होने में कोई दिक्कत नहीं है, लेकिन विश्व कप के बाद वह आराम नहीं लेंगे क्योंकि उन्होंने पुष्टि की है कि वह पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया के लिए शेफील्ड शील्ड क्रिकेट खेलेंगे और पाकिस्तान के खिलाफ प्रधानमंत्री एकादश में खेलेंगे। ऑस्ट्रेलिया के घरेलू टेस्ट समर से पहले कुछ रेड-बॉल फॉर्म ढूंढना चाहता है।

यह ग्रीन द्वारा विश्व कप में अब तक खेला गया तीसरा गेम था। उम्मीद थी कि वह ऑस्ट्रेलिया की सर्वश्रेष्ठ एकादश का अभिन्न अंग होंगे, लेकिन टूर्नामेंट से पहले फॉर्म में गिरावट के कारण भारत के खिलाफ शुरुआती मैच के बाद उन्हें बाहर कर दिया गया। उन्हें घायल मार्कस स्टोइनिस की जगह लेने के लिए नीदरलैंड के खिलाफ वापस बुलाया गया था लेकिन ट्रैविस हेड की वापसी के साथ उन्होंने फिर से अपना स्थान खो दिया।

मार्श के रविवार को भारत लौटने और मैक्सवेल के मंगलवार को आठ दिवसीय कनकशन प्रोटोकॉल से मुक्त होने के साथ, ग्रीन को पूरी उम्मीद है कि जब ऑस्ट्रेलिया मुंबई में अफगानिस्तान का सामना करेगा तो वह फिर से ड्रिंक्स चलाएगा।

ग्रीन ने इंग्लैंड पर जीत के बाद कहा, “मुझे कोई दिक्कत नहीं है।” “मुझे लगता है कि यह हमेशा सही चयन कॉल के माध्यम से होता है। मुझे ऑस्ट्रेलिया के लिए हर बार खेलना बहुत पसंद है लेकिन हम मैदान पर सर्वश्रेष्ठ टीम उतारना चाहते हैं और दुर्भाग्य से, मैं चूक रहा हूं लेकिन हम स्पष्ट रूप से कुछ खेल रहे हैं शानदार क्रिकेट।”

वनडे टीम से ग्रीन को बाहर किए जाने के बाद एशेज के दौरान टेस्ट टीम से भी बाहर कर दिया गया, जब हेडिंग्ले में शानदार प्रदर्शन के बाद मार्श ने उनकी जगह पक्की कर ली, जबकि ग्रीन हैमस्ट्रिंग की समस्या के कारण अनुपस्थित थे।

साल भर में ग्रीन की फॉर्म में गिरावट चौंकाने वाली रही है, लेकिन उनके द्वारा अनुभव की गई असाधारण यात्रा मांगों को देखते हुए इसे समझा जा सकता है। विश्व कप के अंत तक, वह भारत में लगभग पूरे छह महीने बिता चुके होंगे, जो कि किसी भी अन्य ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी से अधिक है, इसके अलावा इंग्लैंड में दो महीने बिता चुके होंगे। ऑस्ट्रेलिया के टेस्ट और वनडे दौरे और आईपीएल के कारण वह 1 फरवरी से 27 मई तक लगातार भारत में थे। विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल और एशेज के लिए इंग्लैंड जाने से पहले उनके पास पर्थ में घर पर केवल दो रातें थीं। इसके बाद उन्होंने सितंबर की शुरुआत में दक्षिण अफ्रीका की यात्रा की और 18 सितंबर को फिर से भारत वापस आए और नवंबर के मध्य में ऑस्ट्रेलिया का टूर्नामेंट समाप्त होने तक भारत नहीं जाएंगे।

उन्हें 19 नवंबर को विश्व कप फाइनल के ठीक चार दिन बाद शुरू होने वाली भारत के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया की पांच मैचों की टी20ई श्रृंखला से आराम दिया गया है। लेकिन उन्होंने पुष्टि की कि वह पर्थ में घर पर आराम नहीं करेंगे। इसके बजाय वह 28 नवंबर से शुरू होने वाले गाबा में क्वींसलैंड के खिलाफ डब्ल्यूए के शील्ड मैच में खेलने का इरादा रखता है। वह उस मैच के तुरंत बाद कैनबरा की यात्रा करने का भी इरादा रखता है ताकि प्रधानमंत्री एकादश के दौरे पर आई पाकिस्तान टीम के खिलाफ चार दिवसीय मैच में खेल सके। 14 दिसंबर से पर्थ में शुरू होने वाले पहले टेस्ट के लिए खुद को चयन फ्रेम में रखने के लिए 6 से 9 दिसंबर तक।

ग्रीन ने कहा कि चयनकर्ताओं के साथ उनके टेस्ट स्थान के बारे में अभी तक कोई चर्चा नहीं हुई है लेकिन वह इस बात पर अड़े हैं कि वह आराम नहीं करना चाहते।

ग्रीन ने कहा, “मैं ब्रिस्बेन में शील्ड गेम खेलने की योजना बना रहा हूं और फिर हमें पीएम इलेवन गेम भी मिलेगा… इसलिए ईमानदारी से कहूं तो ज्यादा आराम नहीं करना चाहिए।” “बस पीसते रहो और क्रिकेट खेलते रहो।”

अपने कार्यभार को लेकर स्पष्ट चिंताओं और इस साल लगभग नौ महीने अकेले विदेश में बिताने के बावजूद, ग्रीन ने कहा कि वह सुधार जारी रखने के लिए जितना संभव हो उतना खेलना जारी रखना चाहते हैं।

ग्रीन ने कहा, “मुझे लगता है कि यह बहुत कठिन है। आप ऑस्ट्रेलिया के लिए जितना संभव हो उतना खेलना चाहते हैं और दुर्भाग्य से, इस साल कार्यक्रम काफी व्यस्त है।”

“लेकिन मुझे अपने देश के लिए खेलना बहुत पसंद है और मुझे लगता है कि शायद अगले साल थोड़ा अंतराल हो जाएगा। 18 महीने का लंबा समय हो गया है।

“हो सकता है कि जब आप हर समय टीम में हों तो आप थोड़े आत्मसंतुष्ट हो जाएं। आपको खुद को याद दिलाते रहना होगा कि आप ऑस्ट्रेलिया के लिए खेल रहे हैं और आपको हर समय अच्छा प्रदर्शन करना होगा।

“जब भी आप चूकते हैं, आप हमेशा सुधार करना चाहते हैं और यही हम करना पसंद करते हैं। इसलिए उम्मीद है कि रास्ते में कुछ सुधार होंगे।”

भले ही वह पहली पसंद एकादश में न हों, ग्रीन के पूरी गर्मियों में पाकिस्तान और वेस्टइंडीज के खिलाफ पांच घरेलू टेस्ट मैचों के साथ-साथ फरवरी में वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन वनडे और तीन टी20 मैचों के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम के साथ बने रहने की संभावना है। फरवरी के अंत में ऑस्ट्रेलिया आईपीएल की शुरुआत से ठीक पहले तीन टी20I और दो टेस्ट मैचों के लिए न्यूजीलैंड जाएगा, जहां वह मुंबई इंडियंस के साथ अपने दूसरे सीज़न के लिए लौटेगा। इसके बाद आईपीएल सीधे जून में कैरेबियाई और संयुक्त राज्य अमेरिका में टी20 विश्व कप तक चलेगा, इससे पहले कि अंततः 2024 के जुलाई में ब्रेक आ सकता है।

लेकिन ग्रीन को अपने कठिन कार्यक्रम में आईपीएल को शामिल करने का कोई अफसोस नहीं है।

ग्रीन ने कहा, “मेरे लिए सबसे बड़ी चीजों में से एक आईपीएल का हिस्सा बनना था और इससे मुझे जो आत्मविश्वास मिला, वह काफी बड़ा था।”

“मुझे निश्चित रूप से एशेज श्रृंखला में यह महसूस हुआ कि मैं ग्रुप में और अपने क्रिकेट के बारे में कैसा महसूस कर रहा था।

“यह अब तक एक शानदार साल रहा है। यह लंबा और चुनौतीपूर्ण रहा है। लेकिन जब मैं देखता हूं कि साल की शुरुआत से लेकर अब तक मैं कहां था, तो मैं निश्चित रूप से एक क्रिकेटर और एक व्यक्ति के रूप में विकसित हुआ हूं।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *