हालिया मैच रिपोर्ट – नीदरलैंड बनाम श्रीलंका 19वां मैच 2023/24


श्रीलंका 5 विकेट पर 263 (समराविक्रमा 91, निसांका 54, दत्त 3-44) ने हराया नीदरलैंड 262 (एंगेलब्रेक्ट 70, वैन बीक 59, मदुशंका 4-49, रजिथा 4-50) पाँच विकेट से

सदीरा समाराविक्रमा की नाबाद 91 रन की पारी की बदौलत श्रीलंका ने मुश्किल लक्ष्य का पीछा किया और मजबूत डच टीम पर काबू पाया और आखिरकार बोर्ड पर अंक हासिल किए। परिणाम का मतलब है कि श्रीलंका चार मैचों के बाद दो अंकों पर अफगानिस्तान, नीदरलैंड, बांग्लादेश और इंग्लैंड के साथ शामिल हो गया; हालाँकि, वे नेट रन रेट के मामले में अफगानिस्तान से आगे निकल गए – इससे पहले कि इंग्लैंड शाम को तालिका में सबसे नीचे आ जाए।*

263 रनों का लक्ष्य निर्धारित करते हुए, लक्ष्य का पीछा प्रमुख साझेदारियों के इर्द-गिर्द किया गया था – कुसल परेरा की शुरुआती हार से उबरने के लिए कुसल मेंडिस और पथुम निसांका के बीच पहले जवाबी हमले में 30 गेंदों में 34 रन बने, इसके बाद 52, 77 की और बड़ी साझेदारी हुई। और 76 – समरविक्रमा के साथ एक महत्वपूर्ण कड़ी।

ऐसी सतह पर जिसने स्पिनरों के लिए कुछ पेशकश की, आर्यन दत्त डच गेंदबाजों में से एक थे जिन्होंने 44 रन देकर 3 विकेट लिए, जबकि श्रीलंका के लिए तेज गेंदबाजों ने – कुछ शुरुआती मूवमेंट का उपयोग करते हुए – नुकसान पहुंचाया; कासुन राजिथा और दिलशान मदुशंका दोनों ने चार-चार पदक हासिल किए।

दरअसल, दूसरे गेम के लिए नीदरलैंड के निचले क्रम को बचाव कार्य के लिए बुलाया गया था और दूसरे गेम के लिए उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया। और इस बार यह निश्चित रूप से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ की तुलना में अधिक प्रभावशाली था, क्योंकि उन्होंने इसे करिश्माई कप्तान स्कॉट एडवर्ड्स के किसी भी महत्वपूर्ण इनपुट के बिना प्रबंधित किया था, जिन्होंने अपनी पारी की शुरुआत में ही महेश थीक्षाना से एक रन लिया था।

उस समय श्रीलंका को लगा होगा कि खतरनाक व्यक्ति पवेलियन में वापस आ गया है, लेकिन एंगेलब्रेक्ट और वैन बीक ने केंद्र में आकर अपनी टीम को 6 विकेट पर 91 रन से 7 विकेट पर 221 रन पर पहुंचा दिया।

एंगेलब्रेक्ट अंततः दिलशान मदुशंका यॉर्कर के खिलाफ एक पूर्व-निर्धारित, हालांकि शायद गलत सलाह दी गई, पैडल मारने की कोशिश में गिर गए, जो कि मध्य स्टंप के आधार पर घर कर गया था, लेकिन वैन बीक ने मैच जीतने वाले नहीं तो कुल को प्रतिस्पर्धी बनाने के लिए कुछ देर और देर तक रुका रहा। 262.

लेकिन एडवर्ड्स और एंगेलब्रेक्ट के विकेटों के बीच नीदरलैंड ने पुनर्निर्माण और एकीकरण में मास्टरक्लास का प्रदर्शन किया।

कसुन राजिथा और मदुशंका के शुरुआती झटकों के बाद गलती की कोई गुंजाइश नहीं होने के कारण उनके शीर्ष क्रम को हटा दिया गया था, एंगेलब्रेक्ट और वैन बीक जोखिम को न्यूनतम रखने के लिए संतुष्ट थे। 10वें और 30वें ओवर के बीच एक भी बाउंड्री नहीं लगी, जबकि रन रेट प्रति ओवर चार के आसपास रहा।

यहां तक ​​कि जब उन्होंने स्कोर बढ़ाने की कोशिश की तो यह विस्फोटक के बजाय वृद्धिशील था, एक ओवर में बाउंड्री कभी जोड़ी नहीं गईं, बल्कि ओवरों के बीच फैल गईं जो काफी हद तक एक और दो से भरी हुई थीं।

वास्तव में शीर्ष क्रम के पतन के पैमाने के बाद, डचों के लिए पूरे 50 ओवर तक बल्लेबाजी करना प्राथमिक लक्ष्य था, अंत में उस एकमात्र फोकस का उपोत्पाद था। फिर भी, उनके जैसा प्रतिस्पर्धी स्कोर तक पहुंचना कोई मामूली उपलब्धि नहीं थी, यह देखते हुए कि आधी से भी कम पारियां खेलने के बाद वे खुद को जिस परेशानी से जूझ रहे थे।

समस्या चौथे ओवर में शुरू हुई, जब रजिता ने विक्रमजीत सिंह को पगबाधा आउट कर दिया, जो बीच में पिच हुई और पीछे आ गई। यह पहली गेंद थी जिसे रजिता ने बाएं हाथ के बल्लेबाज के लिए फेंका था, लेकिन विकेट अपने आप में उस परेशान करने वाले के लिए उचित इनाम था। उन्होंने और मदुशंका दोनों ने शुरुआती ओवरों में लाइन और लेंथ का फायदा उठाया था।

हालाँकि, इस शुरुआती हार के बावजूद, मैक्स ओ’डॉड और कॉलिन एकरमैन की जोड़ी 41 के स्टैंड के साथ खेल में अपनी जगह बनाने की कोशिश कर रही थी, इससे पहले कि राजिथा ने दूसरी बार गोल किया, क्योंकि ओ’डॉड ने एक फुल और वाइड आउटस्विंगर को अपने ऊपर खींच लिया। स्टंप. दो ओवर बाद रजिथा का तीसरा प्रयास होगा, जिसमें एकरमैन ने लूज़ कट लगाया।

अचानक डच रस्सियों पर थे, क्योंकि स्कोरिंग धीमी हो गई थी। कुसल मेंडिस ने इस बिंदु पर फायदा उठाने का फैसला किया और राजिथा को सात ओवर के शुरुआती स्पैल के लिए रोक दिया और 16 वें ओवर तक थीक्षाना की शुरूआत में देरी की।

चमिका करुणारत्ने के कुछ ओवरों के बाद मदुशंका को आराम मिला, बाएं हाथ के तेज गेंदबाज को 17वें ओवर में वापस लाया गया और वह लगभग तुरंत ही हमला कर देगा, क्योंकि डी लीड ने थर्ड मैन पर कुसल परेरा के लिए एक शॉर्ट रन बनाया। फिर अपने अगले ओवर में उन्होंने रेफरल पर तेजा निदामानुरु को पगबाधा फंसाकर नीदरलैंड की आधी टीम को पवेलियन लौटा दिया।

एडवर्ड्स ने अपने संक्षिप्त प्रवास के दौरान एक गेंद में 16 रन देकर पांच दो रन बटोरे, लेकिन थीक्षाना ने उन्हें पैकिंग के लिए भेज दिया। इसके बाद श्रीलंका को मृत्यु तक कोई खुशी नहीं हुई, लेकिन तब तक नीदरलैंड्स ने मैच जीतने के लिए काफी कुछ कर लिया था।

समरविक्रमा ने यह सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई कि श्रीलंका बिखर न जाए जैसा कि उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इतना विनाशकारी प्रदर्शन किया था। मेंडिस का विकेट गिरने पर प्रवेश करते हुए – श्रीलंकाई कप्तान ने शीर्ष धार वाले स्लॉग स्वीप के साथ दत्त को विफल कर दिया – सदीरा और निसांका ने नियंत्रित पीछा करना शुरू कर दिया।

निसांका लगातार तीसरा अर्धशतक लगाने के बाद गिर गए, लेकिन सदीरा ने चैरिथ असलांका के साथ उसी क्रम को जारी रखा। और जब दत्त के अंतिम ओवर में अनावश्यक स्लॉग स्वीप करने के लिए असलांका गिर गए, तो सदीरा ने धनंजय डी सिल्वा के साथ एक और ठोस स्टैंड के साथ इस उपलब्धि को दोहराया।

धनंजय एक अंक की आवश्यकता के साथ समाप्त हो जाएगा, लेकिन तब तक खेल हो चुका था। दुशान हेमंथा ने लॉन्ग-ऑन पर चौका लगाकर विजयी रन दर्ज किया और श्रीलंका के अभियान की शुरुआत की।

*इंग्लैंड बनाम एसए के परिणाम की पुष्टि होने के बाद रिपोर्ट को अपडेट किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *