मैच पूर्वावलोकन – नीदरलैंड बनाम दक्षिण अफ्रीका, आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2023/24, 15वां मैच


“केवल एक चीज जो अतीत हमें देता है वह है सीख।”

दक्षिण अफ्रीका के मुख्य कोच रॉब वाल्टर 2022 टी20 विश्व कप में नीदरलैंड से अपनी टीम की हार के बारे में बात कर रहे थे जब उन्होंने यह बात साझा की। दक्षिण अफ़्रीका न केवल स्तब्ध रह गया बल्कि टूर्नामेंट से बाहर हो गया। लेकिन, वाल्टर ने कहा, उन्होंने अपना सबक सीख लिया है।
इसलिए जब दोनों टीमें मंगलवार को धर्मशाला में भिड़ेंगी तो दक्षिण अफ्रीका नीदरलैंड्स को कमजोर प्रतिद्वंद्वी के रूप में नहीं देखेगा। साथ ही उन पर किसी भी तरह का दबाव नहीं होना चाहिए. इस बार यह लंबा प्रारूप है, जिससे उलटफेर की संभावना कम हो जाती है। जब इन टीमों ने इस साल की शुरुआत में दो एकदिवसीय मैच खेले, तो दक्षिण अफ्रीका ने नीदरलैंड को आठ विकेट और 146 रनों से हराया।
एक बड़ा कारण, शायद, दक्षिण अफ्रीका का हालिया फॉर्म है – वे पांच मैचों की जीत की लय में हैं। इनमें से प्रत्येक खेल में, उन्होंने पहले बल्लेबाजी की, 300 से अधिक रन बनाए, दो बार 400 का आंकड़ा पार किया और 100 से अधिक रनों से जीत हासिल की। यकीनन, इस विश्व कप में उनके पास सबसे मजबूत बल्लेबाजी इकाई है। 2023 की शुरुआत के बाद से, दस बल्लेबाजों ने 50 से अधिक की औसत और 100 से अधिक की स्ट्राइक रेट से 400 या अधिक वनडे रन बनाए हैं। उनमें से चार दक्षिण अफ्रीका से हैं: टेम्बा बावुमा, एडेन मार्कराम, डेविड मिलर और हेनरिक क्लासेन। क्विंटन डी कॉक, 46.00 और 97.52 पर 552 रन के साथ, भी बहुत पीछे नहीं हैं।
तो फिर नीदरलैंड की संभावनाओं के बारे में क्या? इस विश्व कप में उन्होंने अब तक अपने दोनों मैच हारे हैं, लेकिन संघर्ष दिखाया है। हालाँकि, जीतने के लिए, उन्हें खेल के सभी तीन चरणों को एक साथ रखना होगा, जैसा कि उनके बल्लेबाज कॉलिन एकरमैन ने न्यूजीलैंड की हार के बाद कहा था।
प्रेरणा के लिए वे भी अतीत पर नजर डाल सकते हैं। यदि यह एक बार किया जा सकता है, तो इसे दोबारा भी किया जा सकता है। और उन्हें पिछले साल तक वापस जॉगिंग करने की भी ज़रूरत नहीं है। उन्हें बस रविवार के खेल को देखने की जरूरत है, जहां अफगानिस्तान ने गत चैंपियन इंग्लैंड को पछाड़ दिया था।

नीदरलैंड LLLWW (अंतिम पांच वनडे, सबसे हालिया पहला)
दक्षिण अफ्रीका WWWWW

सुर्खियों में: बास डी लीडे और क्विंटन डी कॉक

आखिरी बार वनडे खेल रहे क्विंटन डी कॉक का जलवा सबसे ज्यादा चमक रहा है। उन्होंने इस संस्करण से पहले 17 विश्व कप मैच खेले थे लेकिन शतक नहीं बना सके थे। अब उसके पास दो से दो हैं। 2021 की शुरुआत से, वह गति और स्पिन के खिलाफ समान रूप से आक्रामक रहे हैं, जिससे उन्हें न केवल पावरप्ले में बल्कि बीच के ओवरों में भी गेंद को चलाने से बेहतर स्कोर बनाने में मदद मिली है। दक्षिण अफ्रीका को उनसे एक बार फिर लय कायम करने की उम्मीद होगी।
बास डी लीडे इस साल नीदरलैंड के लिए असाधारण रहे हैं। स्कॉटलैंड के खिलाफ उनके पांच विकेट और धमाकेदार शतक ने नीदरलैंड को विश्व कप के लिए क्वालीफाई करने में मदद की। फिर, यहां अपनी टीम के शुरुआती गेम में, उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ चार विकेट लिए और 67 रन बनाए। कुल मिलाकर, 2023 में उनका बल्ले से औसत 46.25 और गेंद से 22.90 का है। अगर नीदरलैंड को दक्षिण अफ्रीका को हराना है, तो उन्हें उनसे इसी तरह के प्रदर्शन की आवश्यकता होगी।

दक्षिण अफ्रीका के लिए एकमात्र सवाल यह है कि क्या वे बाएं हाथ के कलाई के स्पिनर तबरेज़ शम्सी के स्थान पर तेज गेंदबाज गेराल्ड कोएत्ज़ी को लाना चाहते हैं। जवाब पिच में छिपा हो सकता है.

दक्षिण अफ्रीका (संभावित): 1 क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), 2 तेम्बा बावुमा (कप्तान), 3 रासी वान डेर डुसेन, 4 एडेन मार्कराम, 5 डेविड मिलर, 6 हेनरिक क्लासेन, 7 मार्को जानसन, 8 कागिसो रबाडा, 9 केशव महाराज, 10 लुंगी एनगिडी, 11 तबरेज़ शम्सी/गेराल्ड कोएत्ज़ी

लोगान वैन बीक हैमस्ट्रिंग की चोट के कारण न्यूज़ीलैंड के मैच में नहीं खेल पाए। यदि वह फिट है, तो वह रयान क्लेन के स्थान पर आ सकता है। शेष पक्ष अपरिवर्तित रहने की संभावना है।

नीदरलैंड (संभावित): 1 विक्रमजीत सिंह, 2 मैक्स ओ’डोड, 3 कॉलिन एकरमैन, 4 बास डी लीडे, 5 तेजा निदामानुरु, 6 स्कॉट एडवर्ड्स (कप्तान और विकेटकीपर), 7 साइब्रांड एंगेलब्रेक्ट, 8 रूलोफ वैन डेर मेरवे, 9 लोगान वैन बीक /रयान क्लेन, 10 आर्यन दत्त, 11 पॉल वैन मीकेरेन

पिच और परिस्थितियाँ: धर्मशाला की आउटफील्ड सवालों के घेरे में

धर्मशाला ने इस विश्व कप में अब तक दो मैचों की मेजबानी की है। दोनों ही मौकों पर टीमें पिच से ज्यादा घटिया आउटफील्ड को लेकर चिंतित थीं। जबकि बावुमा ने कहा कि जब दक्षिण अफ्रीका ने रविवार को अपना क्षेत्ररक्षण अभ्यास किया तो आउटफील्ड उतनी खराब नहीं लगी, खिलाड़ी गोता लगाते समय सतर्क रहेंगे। इस बीच, नीदरलैंड के लिए, उनके कोच रेयान कुक के शब्दों में, यह “संभवतः उन अधिकांश आउटफील्ड से बेहतर है जिन पर हम खेलते हैं”।

पिछले कुछ दिनों में हल्की बारिश हुई है और मंगलवार दोपहर के लिए भी पूर्वानुमान ऐसा ही है।

“हमारे क्रिकेट ब्रांड के बारे में जो कहा गया है, उस पर वापस लौटते हुए, हम बल्लेबाज, गेंदबाज के रूप में अवसरवादी हैं और खेल को आगे ले जाना चाहते हैं। इसका स्पष्ट रूप से मतलब है कि स्ट्राइक रेट थोड़ा अधिक होगा। यदि आप हमारे शीर्ष को देखें छह, शीर्ष सात, सभी लोग वास्तव में उच्च स्ट्राइक रेट से स्ट्राइक कर रहे हैं। यह हमारे इरादे को बनाए रखने, गेंदबाजों को दबाव में लाने के अवसरों की तलाश करने और जाहिर तौर पर हमारे कौशल और निष्पादन का समर्थन करने का मामला है। इसलिए, इसमें आ रहे हैं विश्व कप में, कुछ भी अलग नहीं होने वाला है। हम उसी तरह आगे बढ़ते रहेंगे। हम इसका समर्थन करते रहेंगे।”
टेम्बा बावुमा बल्ले से अपनी तरफ के इरादे पर

“हमारी टीम में रूलोफ (वैन डेर मेरवे) और कॉलिन सहित दक्षिण अफ्रीकी मूल के कुछ लोग हैं और जाहिर तौर पर कोचिंग स्टाफ से भी कुछ लोग हैं। इसलिए हम (दक्षिण अफ्रीका) के बहुत से खिलाड़ियों को जानते हैं व्यक्तिगत रूप से और पेशेवर रूप से भी, अलग-अलग टीमों में उनके साथ बहुत काम किया है। तो हाँ, हमें खिलाड़ियों के बारे में थोड़ा और जानने को मिलता है और क्या चीज़ उन्हें प्रभावित करती है, और जाहिर तौर पर हम इसका उपयोग यह देखने के लिए करेंगे कि क्या वहाँ है कोई भी लाभ जिसका हम उपयोग कर सकते हैं।”
नीदरलैंड के कोच रयान कुक

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *