डीपफेक टेक्नोलॉजी पर भूमि पेडनेकर: गोपनीयता का उल्लंघन |



हाल ही में डीपफेक तकनीक का उदय बॉलीवुड के लिए बेहद परेशानी भरा रहा है, क्योंकि सेलेब्स तेजी से इसकी चपेट में आ रहे हैं। डीपफेक वीडियो के नवीनतम उछाल में, आलिया भट्ट, काजोल, कैटरीना कैफ, रश्मिका मंदाना और अन्य हस्तियों ने खुद को इस तकनीकी खतरे के अधीन पाया है, जिससे नेटिज़न्स ने नाराजगी जताई है।

भूमी पेडनेकर हाल ही में ऐसे वीडियो के बारे में बात की और यह कैसे सुरक्षा में बाधा डालता है।

उन्होंने इंडिया टुडे से कहा कि यह न केवल निजता का उल्लंघन है, बल्कि यह विशेषकर महिलाओं के मौलिक अधिकारों और सुरक्षा का भी उल्लंघन है. सार्वजनिक रूप से व्यक्तिगत कल्पना के इस तरह के अनुचित उपयोग का सामना करने के भावनात्मक नुकसान की कल्पना करना चुनौतीपूर्ण है। भूमि ने कहा, यह कृत्य निजता के हनन से परे है और व्यक्तिगत सीमाओं का गहरा उल्लंघन है।

भक्त: भूमि पेडनेकर ने पत्रकारों के ‘साहस और ईमानदारी’ पर खुलकर बात की

पहले, शाहिद कपूर और कृति सेनन अपनी आने वाली फिल्म के प्रमोशन में बिजी हैं।’तेरी बातें ‘मैं ऐसा उलझा जिया’ ने भी इस परेशान करने वाली प्रवृत्ति पर अपनी प्रतिक्रियाएं साझा कीं। इंडिया टुडे के साथ फिर से एक साक्षात्कार में, शाहिद इस बात पर जोर दिया कि मूल समस्या मानवता के साथ है। कृत्रिम बुद्धिमत्ता को ज़िम्मेदारी देने के बजाय, उन्होंने बताया कि व्यक्ति अक्सर सोशल मीडिया पर एक वैकल्पिक वास्तविकता बनाते और पेश करते हैं। ऑनलाइन चित्रण और वास्तविक वास्तविकता के बीच यह अंतर तुलना को जन्म दे सकता है और परिणामस्वरूप, अवसाद की भावनाओं में योगदान कर सकता है।
अभिनेता ने आगे कहा कि मानवता एक वैकल्पिक वास्तविकता की तलाश करती है, जो अनिवार्य रूप से एआई का प्रतिनिधित्व करती है। इसके अतिरिक्त, शाहिद ने मनुष्यों द्वारा बनाई गई रचनाओं और उच्च शक्ति द्वारा बनाई गई रचनाओं के बीच बुनियादी अंतर पर जोर दिया। उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि इस विषय को फिल्म में सूक्ष्मता से बुना गया है।
इसके विपरीत, कृति सेनन ने मॉर्फ्ड वीडियो के प्रचलन पर चिंता व्यक्त करते हुए इस मामले पर अपना दृष्टिकोण साझा किया। उन्होंने एआई-जनित समाचार एंकरों के उद्भव को स्वीकार किया, जो प्रौद्योगिकी में तेजी से प्रगति का प्रतीक है। उन्होंने कहा, “तो, आने वाले वर्षों में एक एआई पार्टनर संभव है।”

फिल्म में कृति और शाहिद क्रमशः एक रोबोट और एक रोबोटिक्स विशेषज्ञ का किरदार निभा रहे हैं। उनके साथ, अनुभवी अभिनेता धर्मेंद्र और डिंपल कपाड़िया भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। प्रशंसक सिल्वर स्क्रीन पर मुख्य अभिनेताओं के बीच विशिष्ट केमिस्ट्री के अनावरण की उम्मीद कर रहे हैं। अमित जोशी और आराधना साह द्वारा निर्देशित, रोमांटिक ड्रामा ‘तेरी बातों में ऐसा उलझा जिया’ 9 फरवरी, 2024 को सिनेमाघरों में रिलीज होगी।





Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *