बॉबी देओल अपनी पहली फिल्म 'बरसात' पर: देरी और चुनौतियों की कहानी |



बॉबी देओल भारत में सबसे होनहार अभिनेताओं में से एक बनकर उभरे हैं। भाषा की सीमाओं की परवाह किए बिना उनके पास प्रस्तावों की बाढ़ आ गई है और स्टार वर्तमान में संदीप रेड्डी वांगा द्वारा निर्देशित 'एनिमल' की सफलता का आनंद ले रहे हैं। लेकिन अभिनेता के लिए यह सब हमेशा आसान नहीं था, खासकर शुरुआत में तो बिल्कुल भी नहीं। उसका पहली फिल्म 'बरसात' को कई देरी का सामना करना पड़ा और सिनेमाघरों तक पहुंचने में लगभग चार साल लग गए।
'बरसात' जिसका निर्देशन करने वाले थे शेखर कपूर के बाद एक अवरोध मारा निदेशक फिल्म से बाहर चले गए. जागरण फिल्म फेस्टिवल में बात करते हुए, बॉबी देओल ने खुलासा किया कि 27 दिनों की शूटिंग के बाद निर्देशक ने इस परियोजना से हाथ खींच लिया, क्योंकि शेखर कपूर को 'बैंडिट क्वीन' का निर्देशन करने का प्रस्ताव मिला था।
फेस्टिवल में बोलते हुए उन्होंने कहा, ''मैंने फिल्म की शूटिंग बहुत पहले ही शुरू कर दी थी और शेखर कपूर इसके निर्देशक थे। हमने फिल्म के लिए 27 दिनों तक शूटिंग की। फिर उन्हें हॉलीवुड से बैंडिट क्वीन बनाने का ऑफर मिला। शेखर ने कहा, 'मैं बैंडिट क्वीन करूंगा और बरसात करने के लिए वापस आऊंगा,' लेकिन मेरे पिता ने उनसे कहा कि वह इसमें देरी नहीं करना चाहते। उन्होंने शेखर से कहा, 'तुम अपनी फिल्म करो, मैं किसी और को ढूंढ लूंगा।' और मुझे लगता है कि राजकुमार संतोषी मेरी फिल्म निर्देशित करने का इंतजार कर रहे थे। मैं उसके साथ भाग्यशाली रहा।”
टीम के सामने आने वाली चुनौतियों के बारे में बोलते हुए, उन्होंने कहा, “जब मेरी फिल्म रिलीज़ हुई तब मैं 26 साल का था, जब मैंने इसकी शूटिंग शुरू की तो मैं 22 साल का था। शेखर के जाने के बाद मुझे शूटिंग दोबारा शुरू होने के लिए करीब एक साल तक इंतजार करना पड़ा। फिर भी इसे बनाने में दो साल लग गए. स्क्रिप्ट बदलती रही. स्क्रिप्ट में बदलावों के अनुसार अलग-अलग किरदारों की जरूरतों के अनुरूप ढलने के लिए मैंने दौड़ना, ड्रम बजाना, बाइक चलाना और अन्य चीजें सीखीं। यह निराशाजनक था।”

'संदीप रेड्डी वांगा ने लोगों को बहुत असहज कर दिया है': संजय गुप्ता ने 'एनिमल' की आलोचना के लिए जावेद अख्तर की आलोचना की

1995 में रिलीज हुई 'बरसात' में बॉबी देओल और ट्विंकल खन्ना मुख्य भूमिका में थे। टीम ने लंदन, मनाली और इटली सहित कई स्थानों पर फिल्म की शूटिंग की।





Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *